वर्ष - 30
अंक - 1
01-01-2021

 

कामरेड महेंद्र सिंह की 16वीं बरसी पर बनेगी मानव श्रृंखला : कोडरमा संसदीय क्षेत्र में भाकपा(माले) का ‘जन विकल्प अभियान’


भाकपा(माले) ने जन नायक का. महेन्द्र सिंह की 16वीं बरसी के मौके को देशव्यापी किसान आंदोलन से जोड़ते हुए उस दिन किसानों की मांगों पर मानव श्रृंखला बनाने का कार्यक्रम लिया है. यह मानव जंजीर पूरे कोडरमा संसदीय क्षेत्र में बनाई जाएगी. लाखों मजदूर-किसानों, छात्र-नौजवानों, महिलाओं और अन्य मेहनतकश तबकों का सहयोग व समर्थन जुटाने के लिए 16 जनवरी 2021 तक पूरे क्षेत्र में एक जोशीला अभियान जिसे ‘जन विकल्प अभियान’ नाम दिया गया है, चलाया जा रहा है.

जन विकल्प अभियान में गांव-पंचायत, प्रखंड व विधानसभा स्तर पर आम लोगों और खास तौर पर किसानों की गोलबंदी की जा रही है. बैठकों, कन्वेंशनों, प्रचार जुलूसों व सभाओं के जरिए मोदी सरकार के किसान विरोधी तीन कृषि कानूनों, बिजली बिल 2020 और किसान विरोधी नीतियों से अवगत कराते हुए उन्हें आंदोलन में उतारना, राज्य की हेमंत सोरेन सरकार के अधूरे पड़े वायदों की याद दिलाना, क्षेत्र की जनसमस्याओं को केन्द्र कर स्थानीय स्तर के आंदोलन खड़ा करने की पहल लेना और साथ ही किसान आंदोलन में सहयोग के लिए धान व राशि इकट्ठा करना – इस अभियान के मुख्य बिंदु हैं.

जन विकल्प अभियान की कुछ झलकियां

25 दिसंबर 2020: गावां प्रखंड के मल्डा पंचायत भवन में भाकपा(माले) की प्रखंडस्तरीय बैठक हुई. प्रखंड सचिव नागेश्वर यादव की अध्यक्षता व जिला कमेटी सदस्य सकलदेव यादव के संचालन हुई बैठक को पूर्व विधायक व पार्टी नेता का. राजकुमार यादव ने संबोधित किया. उन्होंने आगामी 16 जनवरी को महेंद्र सिंह की शहादत दिवस के अवसर पर आयोजित होनेवाली मानव श्रृंखला कार्यक्रम को सफल बनाने और धान संग्रह अभियान को जोर-शोर से चलाने की अपील की. बैठक में इनौस के राष्ट्रीय परिषद सदस्य अशोक मिस्त्री समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे.

बेंगाबाद प्रखंड के बंड़ियाबाद, फुफंदी तथा बड़कीटांड़ गांवों में बैठक कर किसान आंदोलन को समर्थन-सहयोग देने व 16 जनवरी को आहूत मानव श्रृंखला कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गई. गांडेय प्रखंड के मोहनडीह में बैठक आयोजित हुई और किसान विरोधी कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन के लिए घर-घर से सहयोग देने का निर्णय लिया गया.

26 दिसंबर 2020: गावां प्रखंड के भागलपुर गांव में का. उपेंद्र यादव के नेतृत्व में धान संग्रह कार्यक्रम चलाया गया. उसी दिन बिरनी प्रखंड के पड़रिया गांव में आगामी 16 जनवरी को का. महेन्द्र सिंह शहादत दिवस के अवसर पर मानव श्रृंखला बनाने हेतु जन संपर्क और धान संग्रह अभियान चलाया गया. कार्यक्रम में पड़रिया पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि का. विजय दास, रामसहाय यादव, मन्नू दास, छत्राधारी ठाकुर आदि शामिल थे.  

गदर पंचायत के पथलडीह में का. राजो रविदास, अनवर अंसारी, दिनेश्वर यादव, गांधी यादव आदि ने धान संग्रह अभियान चलाया. मंझने पंचायत के डडकोल गांव में इनौस के राष्ट्रीय परिषद सदस्य अशोक मिस्त्री, पंचायत सचिव नारायण यादव, उमेश यादव, अनिल यादव आदि के नेतृत्व में धान संग्रह कार्यक्रम हुआ.

जमुआ प्रखंड के गोपीडीह में बैठक आयोजित हुई और घर-घर से धान इकट्ठा किया गया. देवरी प्रखंड के गरंग गांव में (भेलवा घाटी पंचायत) का. मुस्तकीम अंसारी व सुनील रविदास के नेतृत्व में धान संग्रह अभियान चलाया गया. इसी प्रखंड के फतेहपुर यादव टोला में रामकिशुन यादव, नुनेश्वर यादव, भोला यादव व दुलारचंद यादव आदि की अगुआई में जन अभियान चलाया गया. बेंगाबाद प्रखंड के बारासोली में हुई बैठक में किसान विरोधी कानूनों को वापस लेने की मांग पर आयोजित हो रहे मानव श्रृंखला कार्यक्रम में सफल करने का निर्णय लिया गया.

गांडेय प्रखंड के गादी सिरसिया गांव में भी बैठक कर किसान आंदोलन के लिए घर-घर से सहयोग लेने तथा 16 जनवरी 2021 को गांडेय में मानव श्रृंखला कार्यक्रम सफल करने का निर्णय लिया गया.

27 दिसंबर 2020: जमुआ प्रखंड के भोलापुर गांव में स्थानीय मुखिया मो. कमरुद्दीन की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसे भाकपा(माले) नेता अशोक पासवान, बंसी यादव, अभिमन्यु राम, मो. रबउद्दीन व मो. शफीउद्दीन आदि ने संबोधित किया.

तिसरी प्रखंड के भंडारी पंचायत के सोबरायडीह गांव में ग्राम सभा कर नरेंद्र मोदी एवं कृषि मंत्री तोमर का पुतला फूंका गया एवं धान संग्रह किया गया. मौके पर मंटु शर्मा, ब्रह्मदेव राम, पिंकेश सिंह, परमेश्वर तुरी, रंजीत राम, पंकज सिंह समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे.

कटिया गांव में नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ के खिलाफ में ताली-थाली बजाने, मोदी-अंबानी-अडानी का पुतला दहन करने व सभा आयोजित करने के बाद धान संग्रह भी किया गया. कार्यक्रम में का. शम्भूनाथ वर्मा, शिवशंकर दास, मो. इब्राहिम, हकीम खान, इस्लाम अंसारी, अनवर खान, जागेश्वर दास, रघु राम, रुबिया देवी, मालती देवी, यशोदा व सोनिया देवी समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे.

चितारडीह पंचायत के तरडीहा गांव में जनसंकल्प अभियान चलाते हुए किसान नेता रीतलाल प्रसाद, लोकल कमिटी सचिव दिलीप कुमार सिंह, बिनोद वर्मा आदि ने लोगों को किसान विरोधी काला कानून के बारे में जानकारी दिया तथा ग्रामीणों व किसानों से धान संग्रह किया.

उसी दिन परसन व कैलाढाब पंचायत की संयुक्त बैठक पूर्व विधायक राजकुमार यादव की मौजूदगी में आयोजित हुई. बैठक में किसानों के आंदोलन का पुरजोर समर्थन करने, मानव श्रृंखला को सफल बनाने, ग्राम सभा आयोजित करने व धान संग्रह अभियान को तेज करने का निर्णय लिया गया. परसन पंचायत में 15 सदस्यीय कमिटी का भी गठन किया गया. बैठक में दर्जनों पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे.

बेंगाबाद प्रखंड के भलकुदर गांव में भी स्थानीय किसान-मजदूरों की बैठक आयोजित हुई. चर्चा के उपरांत घर-घर से धान संग्रह किया गया और ‘मानव श्रृंखला कार्यक्रम’ को सफल करने का संकल्प लिया गया. गांवा प्रखंड अंतर्गत जमड़ार पंचायत के तराई गांव में जिला कमिटी सदस्य सकलदेव यादव के नेतृत्व मे धान संग्रह अभियान चलाया गया. इस कार्यक्रम मे प्रदीप कुमार, पिंटू कुमार, मनी यादव, सुरेंद्र यादव, मुन्ना राय समेत कई लोग मौजूद थे.

देवरी प्रखंड के हरिरायडीह गांव में किसान बिरोधी तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग के साथ 16 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने की योजना बनाई गई. अभियान में सचिव रामकिशुन यादव, दुलारचंद यादव, बालेश्वर यादव, अवध यादव, संजय सिंह आदि मौजूद थे.

बेंगाबाद प्रखंड के डोमापहाड़ी गांव में किसान विरोधी तीन कृषि कानूनों पर चर्चा करते हुए इन्हें तत्काल वापस लेने की मांग की गई. साथ ही, किसान आंदोलन के सहयोग में घर-घर से ’धान संग्रह’ करने का निर्णय लिया गया.

sss

 

28 दिसम्बर 2020: इनौस के राष्ट्रीय परिषद सदस्य अशोक मिस्त्री की अगुआई में मंझने के नावाडीह गांव में धान संग्रह अभियान चलाया गया. अभियान के दौरान अशोक मिस्त्री ने किसान विरोधी तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आयोजित मानव श्रृंखला निर्माण कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की. इस अभियान में पंचायत सचिव नारायण यादव, उमेश यादव, अनिल यादव आदि भी उपस्थित थे.

गांवा प्रखंड अंतर्गत खरसान पंचायत के झाराढाब हरिजन टोला में प्रखण्ड कमिटी सदस्य मो मुस्लिम अंसारी के नेतृत्व में धान संग्रह अभियान चलाया गया. कार्यक्रम में इंकलाबी नौजवान सभा के पंचायत सचिव संजय दास, मों इश्तियाक, कैलू मियां, जितेंद्र दास, किसुन र्भुइंया, मो. अशफाक, बानो खातून आदि भी मौजूद रहे.

29 दिसंबर 2020: सचिव भोला मंडल के नेतृत्व में बरवाडीह पंचायत में किसान संकल्प अभियान चलाया गया तथा 16 जनवरी को एक विशाल मानव श्रृंखला बनाने और किसान आंदोलन के लिए कोष संग्रह की योजना बनाई गई.

जमुआ प्रखंड के चित्तडीह पंचायत के पंदेडीह और सोहागढ़ गांव में भाकपा(माले) नेता रीतलाल प्रसाद वर्मा, लोकल कमेटी के सचिव दिलीप कुमार सिंह, विनोद वर्मा, अर्जुन वर्मा व धनेश्वर साहू की अगुआई में धान संग्रह अभियान चलाया गया और किसानों से 16 जनवरी को आयोजित होनेवाली मानव श्रृंखला में शामिल होने की अपील की गई.

देवरी प्रखंड के नायकडीह के मुस्लिम व दलित टोला रामकिशुन यादव, संजय सिंह, विपिन प्रसाद, अनिल राय, शोभन बर्मा आदि ने अभियान चलाया

===========================================================================================

अभियान में जन समस्याओं पर पहल

मंगलाडीह के मेघो रविदास को इंदिरा आवास के लिए जो राशि मिली थी, दलाल उसे हजम कर जाने के फिराक में थे. इस मामले की पड़ताल की गई और मेघो रविदास को 20000 रु. की राशि दिलवाई गई. भाकपा(माले) नेताओं - इस्लाम अंसारी, साजिद अंसारी, सद्दाम अंसारी, जमाल अंसारी, महपफूज अंसारी, बाबूलाल मुर्मू आदि ने इसमें पहल की.

बेंगाबाद प्रखंड के दुधीटांड़ गांव में अनुसूचित जाति के भूमिहीन परिवारों के बीच बैठक के दौरान यह पता चला कि यहां रहने वाले लगभग 25 परिवारों के पास अपनी कोई जमीन और कई लोगों के पास आवास भी नहीं है. यहां गरीबों को राशन में अपर्याप्त मिलता है. भाकपा(माले) ने इनके लिए जमीन तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं की की मांग पर आंदोलन की योजना बनाई है.

घोड़थम्भा ओपी पुलिस द्वारा पशु व्यापारियों के साथ गाली-गलौज करने, जबरन पैसे छीन लेने, मोबाइल तोड़ देने और  बेहरमी से मारपीट करने के मामले को लेकर 28 दिसंबर को घोड़थम्भा ओपी का घेराव किया गया और दोषी पुलिसकर्मियों पर करवाई करने की मांग की गई. पूर्व विधायक राजकुमार यादव के नेतृत्व में हुए घेराव के बाद पुलिस ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए छिना हुआ आधा पैसा तत्काल वापस किया. धनवार विधानसभा के अंदर बढ़ती पुलिस गुंडागर्दी के खिलाफ जोरदार आंदोलन छेड़ने की योजना बनाई गई है. जिला पार्षद जयंती चौधरी, राज्य कमिटी सदस्य कौशल्या दास, इंनौस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर चौधरी, जिला कमिटी सदस्य विनय संथालिया, प्रखंड के कार्यकारी सचिव कयूम अंसारी आदि इस घेराव में शामिल रहे.

रसोइया आंदोलन की तैयारी

देवघर जिले के मोहनपुर में आयोजित झारखंड राज्य सरकारी विद्यालय रसोईया संघ की राज्यस्तरीय बैठक में रसोईया के समस्याओं पर विस्तार से चर्चा किया गया. रसोइया संघ नेताओं ने कहा कि झारखंड के हेमंत सरकार से रसोइयों को बहुत अपेक्षाएं थी लेकिन एक साल बीत जाने के बाद निराशा ही हाथ लगी है. बैठक में रसोईया संघ के बैनर तले आगामी बजट सत्रा के दौरान विधानसभा घेराव करने और साथ ही, संगठन को मजबूत करने के लिए सदस्यता अभियान चलाने तथा जिला स्तरीय कनवेंशन आयोजित करने का निर्णय लिया गया. बैठक में रसोइया संघ की राज्य अध्यक्ष का. गीता मंडल, राज्य सचिव अनिता, पलामू प्रमंडल प्रभारी रविन्द्र भुइयां, गोड्डा जिला अध्यक्ष सुरेश्वरी देवी, दुमका जिला अध्यक्ष भूंडा बास्की तथा देवघर से जयदेव सिंह, देवकी देवी आदि उपस्थित थे.

रसोइया संघ ने लाॅक डाउन अवधि का बकाया मानदेय भुगतान करने, उनकी सेवा को स्थायी करने, 21000 रु. मासिक वेतन, बीमा व पेंशन की सुविधा देने तथा मेडिकल किट प्रदान करने की मांगें उठाई हैं.

deoghar

===========================================================================================