वर्ष - 30
अंक - 5
30-01-2021


किसान आन्दोलन के समर्थन में उत्तर प्रदेश में 25-26 जनवरी को भाकपा(माले), किसान महासभा व खेग्रामस ने मशालें जलाईं तथा किसान परेड व प्रतिवाद मार्च कार्यक्रम किया. मिर्जापुर में 25 जनवरी को खेग्रामस ने कई केंद्रों पर मशालें जलाईं. यहां इनौस के जिला अध्यक्ष कामरेड सतीश यादव को घर से गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने कार्यक्रम की तैयारी में लगी कई महिला नेताओं को घर से गिरफ्तार कर अहरौरा थाने में बंद रखा तथा उनसे गाली-गलौज किया. 26जनवरी को अहरौरा नगर में भाकपा(माले) राज्य स्थायी समिति के सदस्य शशिकांत कुशवाहा तथा राज्य कमेटी सदस्य जीरा भारती के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने मार्च निकाला. रायबरेली में भाकपा(माले) जिला प्रभारी तथा राज्य स्थायी समिति सदस्य का. अफरोज आलम को 25 जनवरी को नगर कोतवाली पुलिस ने घर से गिरफ्तार कर लिया. इसके बावजूद एक्टू के प्रदेश अध्यक्ष का. विजय विद्रोही के नेतृत्व में हाथी पार्क चौराहे से शहीद चौक डिग्री कालेज चौराहे तक जूलूस निकाला गया. बनारस में 25 जनवरी की शाम को कई जगहों पर मशाल जूलूस निकाला गया.

 

25 जनवरी को आजमगढ़ जिले में कई केंद्रों पर मशाल जुलूस हुआ. कोइनहा में साइकिल जूलूस निकाला गया, तहबरपुर, महराजगंज, तियरी व लालगंज में किसान आंदोलन के समर्थन में कार्यक्रम किया गया. गाजीपुर जिले में कई जगहों पर मशाल जुलूस आयोजित हुआ. गणतंत्र दिवस पर सुतिहार, कसेरा, करंडा, शहाबपुर व नोनहरा में जूलूस निकाला गया. बलिया में किसान बिरोधी तीनों कृषि कानूनों को समाप्त करने तथा कृषि उत्पादों का न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी करने की मांग को लेकर 26 जनवरी को किसान जागरूकता ट्रैक्टर परेड किया गया जिसमें सैकड़ों ट्रैक्टर शामिल रहे. इसके पहले चेतन किशोर मैदान सिकंदरपुर में ट्रैक्टर इकट्ठा हुए तथा राष्ट्रीय झंडे लगाकर सिकंदरपुर बस स्टैंड, बिच्छीबोझ नहर होते हुए महुलानपार से सिकंदरपुर गांधी आश्रम वापस आकर समापन किया गया. किसान जागरूकता ट्रैक्टर परेड का नेतृत्व किसान नेता अजित राय, शिवनारायण यादव, खेग्रामस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीराम चौधरी, अ.भाकिसान महासभा के जिला संयोजक मुन्नी सिंह ने कियालाल साहब, नियाज अहमद, मदन मोहन यादव, आनंद मिश्रा, अमरनाथ राम, वशिष्ठ राजभर, भागवत बिन्द, राधेश्याम चौहान, राजू राजभर, रामाशंकर राम, जितेंद्र पासवान, नागेंद्र कुमार, जनार्दन सिंह, शंभूनाथ राजभर, तथा भासपा नेता सुरेंद्र यादव सहित सैकड़ों नेता-कार्यकर्ता मौजूद रहे.

देवरिया में 26 को किसान महासभा व खेग्रामस के नेतृत्व में मार्च निकाला गया. चंदौली जिले में कई जगहों पर गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मशाल जुलूस निकाला गया. 26 को चंदौली तथा धानापुर के कलाई पहाड़पुर में किसान परेड निकाली गई. मऊ जिले में संयुक्त वामदलों के नेतृत्व में जूलूस निकाला गया. भदोही जिले में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर खेग्रामस के नेतृत्व में मशाल जुलूस निकाला गया तथा एक गांव में अंबेडकर प्रतिमा के पास गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर सभा की गई. सभा को भाकपा(माले) जिला सचिव का. बनारसी सोनकर ने संबोधित किया. 25जनवरी सीतापुर के कई गांवों में मशाल जलाई गई तथा 26 जनवरी को किसान बैल गाड़ी परेड से पहले रात 9 बजे भाकपा(माले) के जिला सचिव काअर्जुन लाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. गिरप्तारी होने के बाद भी 26 जनवरी को एक दर्जन से अधिक बैल गाड़ी व 100 से भी अधिक लोगों ने तिरंगा झंडा व प्रतीकात्मक हल लेकर जूलूस निकाला. महोली किसान महासभा अध्यक्ष का. फूलसिंह यादव तथा खेग्रामस की प्रखंड कमेटी सदस्य का. नीलू को पुलिस ने कार्यक्रम के पूर्व ही गिरफ्तार कर लिया था फिर भी सैकड़ों लोगों ने बैलगाड़ी के साथ परेड निकाला. लखीमपुर-खीरी में प्रिया का. कृष्णा अधिकारी तथा आरती राय, किसान नेता कमलेश राय के नेतृत्व में जूलूस निकाला गया. जालौन जिले में एक्टू द्वारा 26 जनवरी को उरई गल्ला मंडी में जूलूस निकाला तथा किसानों की तरफ से ट्रैक्टर रैली निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में किसान महासभा की भागेदारी रही. सोनभद्र में भी कई जगहों पर मशालें जलाई गईं तथा गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए. इलाहाबाद तथा अयोध्या जिले में हुए वाम-जनवादी संगठनों का संयुक्त कार्यक्रम आयोजित हुआ.

=======================================================================================

vvva

सरकारी बाधाओं से लड़ते हुए गाजीपुर बाॅर्डर पहुंचे किसान

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मथुरा में बाजना क्षेत्र के आसपास के गावों के करीब 50 ट्रैक्टरों के जत्थे को गाजीपुर बाॅर्डर पर होनेवाली ट्रैक्टर रैली में जाने से रोक दिया गया. जिला प्रशासन ने एक्सप्रेस वे के बाजना कट पर भारी अवरोध खड़े कर दिए थे. वहां किसानों नेताओं का पुलिस से संघर्ष भी हुआ. उक्त संघर्ष का नेतृत्व किसान महासभा के राज्य उपाध्यक्ष नत्थीलाल पाठक, राज्य कमेटी सदस्य मनोज वर्मा, जिला मंत्री राकेश चौधरी, जिला अध्यक्ष गेंदालाल, मास्टर सलीम खान, लक्ष्मी नारायण एवं क्रन्तिकारी नौजवान सभा बाजना मंडल के प्रमुख पदाधिकारी कप्तान खान व विष्णु पाठक, सुक्कखा सरपंच, मोहन सिंह (पूर्व प्रधान, पारसोली), देवेंद्र, विनोद, जयपाल (प्रधान, सद्दीकपुर), डाॅ. ज्ञानेंद्र सिंह, डाॅ. चंद्रभान, नेपाल, शिवराज सिंह, शिवराम सिंह, गुड्डू चौधरी, महेंद्र सिंह सहित सैकड़ों किसान शामिल थे. किसान ‘मोदी सरकार मुर्दाबाद, किसानों की एकता जिंदाबाद’, ‘3 कृषि कानून वापस लो’, ‘हिटलर शाही, तानाशाही नहीं चलेगी’ आदि नारे लगा रहे थे. नेताओं ने हर हालत में बाजना क्षेत्र से किसानों को 26 जनवरी को गाजीपुर बोर्डर पर ले जाने की रणनीति तैयार की.

तमाम अवरोध पैदा करने के भी बावजूद पश्चिमी उप्र के किसान गावों के रास्ते गाजीपुर बोर्डर पर रात तक पहुंच गये थे, बाजना क्षेत्र के उपरोक्त सभी ट्रैक्टर परेड में शामिल हुए. बरेली के साथी भी बस द्वारा रैली में शामिल हुये.

ट्रैक्टरों की रैली में एक उत्साह का सैलाब था. गाजीपुर की रैली 4 घंटे में गंतव्य पर पहुंची. एकाध जगह पुलिस से झड़पें भी हुई. कुल मिलाकर गाजीपुर, सिंधु और टिकरी बोर्डर पर विश्व की ऐतिहासिक ट्रेक्टर रैली कहा जा सकता है. सैकड़ों युवाओं व महिलाओं ने बैनरों के साथ करीव एक किलोमीटर पैदल प्रदर्शन कर 3 कृषि कानून वापस लो, किसानों की एकता के समर्थन में और सरकार के खिलाफ नारे लगाए. कुछ असामाजिक तत्वों ने किसानों के अनुसासन व शांतिप्रिय आंदोलन को बदनाम करने के लिये हंगामा कर लाल किले पर पीले रंग के झंडे फहराये.

26 जनवरी की गाजीपुर बाॅर्डर पर किसानों की ट्रैक्टर रैली के वाद अखिल भारतीय किसान महासभा के कैम्प पर महासभा के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व विधायक कामरेड राजाराम सिंह. राष्ट्रीय सचिव पुरषोत्तम शर्मा, राज्य महासचिव साथी ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा ने रैली के महत्व को समझाते हुए कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया और आंदोलन की गति बढ़ाने पर जोर दिया. मथुरा से भाकपा(माले) के राज्य कमेटी सदस्य नशीर शाह, किसान महासभा के राज्य उपाध्यक्ष साथी नत्थीलाल पाठक, जिला सचिव राकेश चौधरी, कप्तान खान, डाक्टर ज्ञानेंद्र, शिवकुमार, बरेली से हरचंद लाल राजपूत, रामबाबू राजपूत, सोनपाल राजपूत, राजाराम, दिल्ली एनसीआर के श्याम किशोर यादव, माला देवी, विजयलक्ष्मी, विजय, नफीस आदि उपस्थित थे.'

======================================================================================

gaa