वर्ष - 30
अंक - 7
13-02-2021


7 फरवरी 2021 को प्रयागराज के आजाद पार्क में प्रतियोगी छात्रों की हुई बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी के रिजल्ट में 27% ओबीसी आरक्षण न देने का जोरदार विरोध करते हुए आरक्षण बचाओ मोर्चा का गठन किया गया.

बैठक में सरकारी नौकरियों में लगातार प्रतिनिधित्व के लिए प्राप्त आरक्षण को कम करने व खत्म करने के खिलाफ, खंड शिक्षा अधिकारी के रिजल्ट में ओबीसी का 27% आरक्षण न देने, एमआरसी  के नाम पर शिक्षक भर्ती व अन्य कई भर्तियों में समुचित आरक्षण लागू न होने पर विरोध दर्ज किया गया. आरक्षण बचाओ मोर्चा के सदस्य अजय कुमार यादव ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी के अंतिम परिणाम में ओबीसी को प्राप्त 27% संवैधानिक आरक्षण के बजाय 10% आरक्षण दिया गया हैं. यानि कि 309 पदों में 83 की जगह पर सिपर्फ 31लोग चयनित हुए हैं. यह आयोग व सरकार की आरक्षण विरोधी मानसिकता को दर्शाता है.

सुनील मौर्य ने कहा कि सौरभ यादव बनाम उत्तर प्रदेश के वाद में सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा दिए निर्णय में आरक्षण की समुचित व्याख्या की गयी है. सर्वाेच्च न्यायालय के निर्णय के विपरीत उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग समेत अन्य आयोग व बोर्ड भी लगातार आरक्षण के नियमों की अवहेलना कर रहे हैं. गलत तरह से व्याख्या करके विज्ञापन व परीक्षाफल निकाल रहे हैं, जिससे वंचित तबकों से आने वाले छात्रों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

सुनील यादव ने कहा कि परीक्षाफल में अनियमितता करके आयोग सरकार के इशारे पर भर्ती को फंसाना चाहता है ताकि छात्र आपस में लड़ें और चयनित होने के बावजूद नियुक्ति पत्र लेकर नौकरी नहीं कर सके.

बैठक में मिलकर सड़क पर लड़ने के साथ-साथ न्यायालय में लड़ाई को मजबूत करने के लिए डेलीगेसियों में छात्रों से संपर्क हेतु बैठक करने की योजना बनी. इसके लिए छात्रों को आगे आकर शामिल होने की अपील की गई और आरक्षण बचाओ मोर्चा का गठन किया गया. बैठक में अजय यादव, सुनील मौर्य, सुनील, सुनील यादव, शैलेश कुमार पासवान, दिलीप  वर्मा, संदीप मौर्य, विनोद यादव, राम मिलन मौर्य, अनिरूद्ध शर्मा, आकाश पासवान, सोनू यादव, विवेक सुल्तानवी, धर्मसिंह यादव, धर्मेश शर्मा, सनी गौतम, सतपाल, शिवम प्रभा शामिल रहे.