वर्ष - 30
अंक - 11
13-03-2021

 

बिहार के दरभंगा में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसियेशन (ऐपवा) 6ठा जिला सम्मेलन कमली देवी सभागार (पोलो मैदान) में जानकी देवी मंच पर आयोजित किया गया. सम्मेलन की शुरुआत ऐपवा की वरिष्ठ नेत्री रानी शर्मा द्वारा झण्डोत्तोलन के साथ हुआ. महिलाओं ने महिला आंदोलन के तमाम शहीदों को दो मिनट का मौन श्रद्धांजिल दी. शहीद बेदी पर ऐपवा राज्य सचिव शशि यादव, जिला सम्मेलन के पर्यवेक्षक प्रमिला राय सहित तमाम नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित किया.

साधना शर्मा, रशीदा खातून, रानी सिंह, सविता देवी, कुमारी नीलम की पांच सदस्यीय अध्यक्ष मंडल ने सम्मेलन की अध्यक्षता की. उद्घाटन करते हुए का. शशि यादव ने कहा कि मोदी राज में महिलाओं के आजादी-अधिकार पर लगातार हमले किये जा रहे हैं. देश में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का नारा देनेवाली मोदी सरकार के राज में बेटियां असुरक्षित हैं. बच्चियों-महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहे हैं और आंदोलन में शामिल के होने पर सत्ता-सरकार का दमन झेलना पड़ रहा है. आज बिहार में कोरोना काल में भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का कर्ज सरकार माफ करने से भाग रही है. कर्ज माफी के सवाल पर गांव-गांव में एकजुट होकर आंदोलन तेज किया जाएगा.

भाकपा(माले) जिला सचिव बैद्यनाथ यादव ने कहा कि दरभांगा में ऐपवा ने महिलाओं के हर सवाल पर आवाज बुलंद की हैं और जिले के गांव-गांव में ऐपवा का विस्तार हुआ है. प्रमिला राय ने कहा कि महिलाओं की एकता बनाकर ही हम अपनी आवाज को बुलंद कर सकते हैं.

जिला सचिव शनिचरी देवी द्वारा काम-काज की रिपोर्ट पेश की गई और चर्चा के बाद इसे सर्व सम्मति से पारित किया गया. सम्मेलन के दौरान छात्रा श्वेता कुमारी, सबा व रौशनी ने क्रांतिकारी गीत प्रस्तुत किए.

पर्यवेक्षक की देखरेख में 35 सदस्यीय जिला परिषद व 15 सदस्यीय कार्यकारणी का चुनाव किया गया. सम्मेलन में सर्व सम्मति से साधना शर्मा को जिला अध्यक्ष, शनिचरी देवी को जिला सचिव, रानी सिंह व मुनि देवी को उपाध्यक्ष तथा रसीदा खातून व प्रमिला देवी को सह सचिव चुना गया. 12 मार्च को बढ़ती महगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा.

मौके पर आइसा के जिला अध्यक्ष प्रिंस राज, जिला सचिव विशाल मांझी, कार्यकारी जिला सचिव मयंक कुमार यादव, इनौस नेता केशरी कुमार यादव, भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता आरके सहनी, अभिषेक कुमार, जंगी यादव सहित कई लोग मौजूद थे। हम होंगे कामयाब के गायन के साथ सम्मेलन की समाप्ति हुई.

6th Darbhanga District Conference