झारखंड में इनौस का ‘हेमंत सरकार वादा निभाओ, रोजगार कहां है ये बतलाओ’ अभियान

रोजगार के सवाल पर छात्र-युवाओं का आंदोलन लगतार तेज होता जा रहा है. बिहार में आइसा-इनौस द्वारा रोजगार, स्वास्थ्य व शिक्षा के सवाल पर विगत 1 मार्च को जुझारू विधानसभा घेराव किया गया. इसी तर्ज पर झारखंड के छात्र-युवाओं ने भी ‘हेमंत सरकार वादा निभाओ, रोजगार कहां है ये बतलाओ’ के केन्द्रीय आह्वान के तहत आगामी 15 मार्च को झारखंड विधानसभा के घेराव की तैयारी की है.

विधानसभा मार्च को लेकर वैसे तो लेकिन झारखंड के सभी जिलों में छात्र-युवाओं की सघन गोलबंदी की जा रही है. गिरिडीह जिले में इसकी तैयारियों ने विशेष जोर पकड़ा है. यहां उसकी एक संक्षिप्त रपट दी जा रही है.

22 फरवरी 2021 को सरिया प्रखंड के जैन धर्मशाला में इंनौस के राष्ट्रीय सचिव संदीप जायसवाल व जिला उपाध्यक्ष सोनू पांडेय के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं बैठक हुई. उसी दिन इंनौस के जिला सहसचिव पूरन कुमार महतो की अगुआई में बगोदर प्रखंड के देवराडीह स्थित समुदायिक भवन में बैठक कर इंनौस की पंचायत कमेटी गठित की गई और 15 मार्च के झारखंड विधानसभा मार्च को सफल करने का निर्णय लिया गया. 23 फरवरी को बगोदर पश्चिमी जोन के मुंडरो पंचायत में इंनौस की बैठक कर 15 सदस्यीय पंचायत संयोजन समिति का गठन किया गया. पंचायत के 300 नौजवानों को सदस्य बनाने और आगामी 15 मार्च को रोजगार के सावाल पर होने वाले झारखंड विधानसभा मार्च को सफल करने का निर्णय लिया गया. 24 फरवरी को सरिया प्रखंड के मंदरामो पश्चिमी पंचायत के औरवाटांड़ में इंनौस के जिला उपाध्यक्ष सोनु पांडेय की मौजूदगी में बैठक कर नौजवानों से विधानसभा मार्च में शामिल होने की अपील की गई.

25 फरवरी को इनौस के राष्ट्रीय सचिव संदीप जायसवाल, जिला सह सचिव पूरन कुमार महतो व हेमलाल महतो की मौजूदगी में बगोदर प्रखंड के मुंडरो पंचायत मे युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया. उसी दिन, इंनौस नेता सह जरमुन्ने पश्चिमी पंचायत के युवा मुखिया संतोष रजक के नेतृत्व में पंचायत के अगुआ साथियों की बैठक कर विधानसभा मार्च को सफल बनाने की तैयारी की गई.

26 फरवरी को सरिया के नगर केशवारी पंचायत भवन में इंनौस की ओर से ‘छात्र-युवा संवाद’ आयोजित कर नौजवानों से विधानसभा मार्च में शामिल होने की अपील की गई. 27 फरवरी को झारखंड राज्य में इंनौस के नेतृत्वकारी साथियों की बैठक रांची स्थित भाकपा(माले) कार्यालय मे हुई जिसमें विधानसभा मार्च को सफल बनाने के लिए चल रहे अभियान को और सघन बनाने का निर्णय लिया गया.

28 फरवरी 2021 को गांवा प्रखंड अंतर्गत सेरुआ पंचायत में गांवा के उपप्रमुख नवीन यादव व इंनौस के राष्ट्रीय पार्षद अशोक मिस्त्री की अगुआई में इंनौस की 11 सदस्यीय कमिटी का गठन किया गया. बैठक में दर्जनों युवाओं नें इंनौस की सदस्यता ली. 15 मार्च के विधानसभा घेराव कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु 4 मार्च को प्रखंड स्तरीय ‘युवा संवाद’ आयोजित करने का निर्णय हुआ.

उसी दिन इंनौस के राष्ट्रीय सचिव संदीप जायसवाल, जिला परिषद के सदस्य गजेंद्र महतो व इनौस जिला सह सचिव पूरन कुमार महतो की अगुआई में बगोदर पूर्वी जोन के बेको पूर्वी, बेको पश्चिमी व चौधरीबांध पंचायत के इंनौस के नेताओं की बैठक कर तैयारी समिति का गठन किया गया.

28 फरवरी को ही इंनौस जिला उपाध्यक्ष सोनु पांडेय व जिम्मी चौरसिया के नेतृत्व में सरिया प्रखंड के कोइरीडीह में सरिया पूर्वी जोन के कोइरीडीह और पूर्णिडीह पंचायत के नेतृत्वकारी साथियों की बैठक कर इंनौस का सघन सदस्यता अभियान चलाने, पंचायत कमिटी का गठन करने और एक सौ अधिक नौजवानों विधानसभा मार्च में शामिल करने की योजना बनाई गई.

1 मार्च 2021 सबलपुर सरिया के सबलपुर पंचायत में इंनौस के पंचायत नेतृत्वकारियों की बैठक संपन्न हुई. बैठक में सघन सदस्यता अभियान चलाने, पंचायत कमिटी का गठन करने और 40 नौजवानों को विधानसभा मार्च में शामिल करने की योजना बनाई गई. बैठक में इनौस  जिला कमिटी सदस्य अविनाश कुमार सिंह, अशोक कुमार कुशवाहा, मुकेश प्रसाद, सुबोध कुमार, पप्पु कुमार, महफूज अंसारी सहित कई इनौस नेता शामिल हुए.

3 मार्च को बगोदर प्रखंड के पोचरी पंचायत, 5 मार्च को अगोदर के अलगडीहा पंचायत, गम्हरिया गांव तथा गांवां प्रखंड के पिहरा पश्चिमी पंचायत और सरिया प्रखंड के बागोडीह पंचायत में इंनौस की बैठक आयोजित कर विधानसभा मार्च की तैयारी की गई.

4 मार्च 2021 को धनवार के पूर्व विधायक व वरिष्ठ भाकपा(माले) नेता का. राजकुमार यादव की मौजूदगी में माल्डा पंचायत भवन के समक्ष इंनौस की गावां प्रखंड स्तरीय बैठक सम्पन्न हुई. बैठक ने 7 मार्च को हटिया मैदान में ‘युवा संवाद’ आयोजित करने  एवं 15 मार्च रोजगार की मांग को लेकर विधानसभा घेराव कार्यक्रम को सफल बनाने की योजना बनाई. इस मौके पर भाकपा(माले) के प्रखंड सचिव सकलदेव यादव, इंनौस के राष्ट्रीय पार्षद अशोक मिस्त्री, अकलेश यादव, रंजीत कुमार, संजय दास, उपेंद्र यादव, राकेश कुमार, पप्पू यादव, जीतेन्द्र कुमार, पवन चौधरी, ब्रजेश यादव, नरेश कुमार, प्रदीप कुमार, पिंटू कुमार, रुपेश कुमार समेत सैकड़ो नौजवान मौजूद थे.

Assembly march Bagador