वर्ष - 30
अंक - 40
01-10-2021


Pushpa Devi!लंबे समय से पार्टी सदस्य रहीं का. पुष्पा देवी (56 वर्ष) का विगत 13 सितंबर 2021 की मध्य रात्रि में पीएमसीएच, पटना में इलाज के दौरान निधन हो गया. पेट दर्द की शिकायत के बाद उन्हें 12 सितंबर को इमरजेंसी विभाग में भर्ती कराया गया था. शरीर में इन्फेक्शन इतनी तेजी से फैल चुका था कि उन्हें बचाना संभव नहीं हो सका.

भाकपा(माले) केन्द्रीय कमेटी के सदस्य और भोजपुर जिला सचिव का. जवाहरलाल सिंह की पत्नी का. पुष्पा देवी आंगनबाड़ी सेविका थीं. उनकी अंतिम यात्रा में पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य का. स्वदेश भट्टाचार्य, राज्य सचिव का. कुणाल और पोलित ब्यूरो सदस्य का. अमर और जिले के कई वरिष्ठ पार्टी नेता शामिल हुए.

का. पुष्पा देवी अत्यंत मृदुभाषी, मिलनसार और कठोर परिश्रमी थीं. उन्होंने अपनी तीनों बेटियों को पूरी आजादी दी और उन्हें अच्छी तरह से शिक्षा दी. उन्होंने तार्किकता और आधुनिक सोच को अपनाया तथा धर्मिक आडम्बरों, पुरानी मान्यताओं व गलत परंपराओं को हमेशा ठुकराया. वे न केवल अपने पति और पार्टी कार्यों में सहयोगी बनी रहीं बल्कि पूरे परिवार को संभालने और पार्टी के पक्ष में खड़ा करने में भी बड़ी भूमिका निभाईं. सबके साथ हंसते हुए मिलना तथा सबका सहयोग करने के लिए हमेशा तत्पर रहना – उनके व्यक्तित्व का यह खास पहलू था. इसी वजह से परिवार का हर सदस्य, चाहे बच्चा हो या सयाना, उनको मां जी कह कर ही पुकारता था.

उनका निधन पार्टी और परिवार के लिए बड़ी क्षति है. का. पुष्पा को लाल सलाम! का. पुष्पा अमर रहें!