वर्ष - 31
अंक - 1
01-01-2022

समस्तीपुर के सफाईकर्मी रामसेवक राम के हाजत में हत्या के तमाम दोषियों की गिरफ्तारी व पीड़ित परिवार के न्याय के सवाल पर इंसाफ मंच ने 28 दिसम्बर 2021 को दरभंगा में आईजी कार्यालय के समक्ष आक्रोश मार्च किया और कार्यालय के मुख्य गेट को जाम कर सभा आयोजित की. आईजी (मिथिला प्रक्षेत्र) के साथ इंसाफ मंच के प्रतिनिधि मंडल की समस्तीपुर व मधुबनी जिलों के एसपी की मौजुदगी में वार्ता हुई. आईजी ने विभिन्न मामलों में संबंधित जिलों को एसपी को कार्रवाई को निर्देशित किया.

आक्रोश मार्च में रामसेवक राम के हत्या में संलिप्त थाना प्रभारी, डीएसपी व नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी पर 302 के तहत हत्या का मुकदमा दर्ज करने, पीड़ित परिवार को 20 लाख रु. का मुआवजा व एक परिजन को सरकारी नौकरी देने, बहेड़ी थाना कांड संख्या 244/21 के चोरी हुए बच्चे की बरामदगी, सिमरी थाना कांड संख्या 175/21 गुलशन आरा हत्याकांड के नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी, सिमरी थाना कांड संख्या 249/21 में दलित परिवार को न्याय देने, कमतौल के धर्मपुर की अपहृत रुत प्रवीण की बरामदगी, सदर थाना कांड संख्या 443/21 झूठा मुकदमा वापस लेने, सदर थाना कांड संख्या 171/21 नवीनलाल हत्याकांड के मुख्य अभियुक्त की गिरफ्तार करने, बेलही में नाबालिग लड़की के बलात्कार के अभियुक्तों की गिरफ्तारी आदि सवालों को शामिल किया गया था.

आक्रोश मार्च इंसाफ मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष नेयाज अहमद, भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य अभिषेक कुमार, इंसाफ मंच के जिला सचिव मकसूद आलम पप्पू खां, उपाध्यक्ष मो. जलाउद्दीन साहिल, ऐपवा जिला सचिव शनिचरी देवी, आइसा जिला सचिव मयंक कुमार के नेतृत्व में लहेरियासराय धरनास्थल से समाहरणालय होते हुए लहेरियासराय टाॅवर, लहेरियासराय थाना से पुनः वापस समाहरणालय होते हुए पुलिस महानिरीक्षक मिथिला क्षेत्र के कार्यालय तक पहुंचा. मुख्य गेट को जाम कर मकसूद आलम पप्पू खां की अध्यक्षता सभा आयोजित हुई.

सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) के राज्य कमिटी सदस्य अभिषेक कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार के सुशासन राज में पुलिस मानवता को लगातार शर्मसार कर रही हैं. रोसड़ा में सफाईकर्मी रामसेवक राम की हत्या हाजत में कर दी गई और परिजनों को शव भी नहीं दिया गया और प्रशासन अभियुक्तों को संरक्षण दिए हुए है. बहेड़ी थाना के निमैठी से चुराये गए 3 महीने के बच्चे को बरामद करने के बदले थानाध्यक्ष पीड़ित मां को ही प्रताड़ित कर रहा है. नेयाज अहमद ने कहा कि राज्य में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है. दलितों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं पर बढ़ते अपराध की संरक्षक सरकार बनी हुई है. आधारपुर में माॅब लिंचिंग के पीड़ित परिवारों को अभी तक न्याय नही मिला. सुपौल में योगेंद्र राम व अररिया में चन्देश्वर मांझी की हत्या हुई है. ऐसी हत्याओं का तांता लगा हुआ है. लेकिन सरकार न केवल सोयी हुई है बल्कि हत्यारों को बचाने में लगी है.

प्रतिवाद सभा को संबोधित करते हुए ऐपवा जिला सचिव शनिचरी देवी ने कहा कि पीड़ित परिवारो को एक सप्ताह में न्याय नहीं मिला तो वे आमरण अनशन करेंगे. प्रतिवाद सभा को भाकपा(माले) जिला कमिटी सदस्य मो जमालुद्दीन, मयंक कुमार, उमेश साह, देवेंद्र कुमार, इनौस के रंजीत राम, भीम आर्मी के राजेश राम आदि ने संबोधित किया.