वर्ष - 31
अंक - 6
05-02-2022

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहादत दिवस (30 जनवरी) के मौके पर सरिया रोड स्थित शहीद कामरेड महेंद्र सिंह भवन, बगोदर में पहला प्रखण्ड सम्मेलन आयोजित किया. सम्मेलन में आइसा का 21-सदस्यीय प्रखंड कमिटी निर्वाचित की गई और सूरजदेव पासवान को प्रखंड अध्यक्ष, इमरान नजीर और राजश्री को उपाध्यक्ष तथा सुमन कुमारी व रीना कुमारी को सहसचिव चुना गया.

सम्मेलन में पहले सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अमर रहें’, ‘झारखंडियत की क्या पहचान, झारखंडी भाषा और 1932 का खतियान’, ‘नई शिक्षा नीति को वापस लो, शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 को लागू करो’, ‘स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शैक्षणिक संस्थानों को अविलंब खोलो’, ‘सभी छात्रों को छात्रवृत्ति देने की गारंटी करो’, ‘कॉलेजों में कैम्पस संस्कृति का निर्माण करो’, ‘हेमंत सरकार वादा निभाओ - रोजगार कहां है ये बतलाओ’, ‘रेलवे ग्रुप डी और एनटीपीसी अभ्यर्थियों पर दमन बंद करो’, ‘रेलवे को बेचना बंद करो’ आदि नारों के साथ मार्च निकाला जो समूचे बगोदर बाजार में गया.

सम्मेलन की शुरुआत महात्मा गांधी की स्मृति में माल्यार्पण और एक मिनट के मौन से हुई. मुख्य अतिथि दिल्ली विश्वविद्यालय के आइसा छात्र नेता धनपाल ने सम्मेलन का उदघाटन करते हुए कहा कि प्रति वर्ष केंद्र सरकार द्वारा दो करोड़ तथा राज्य सरकार द्वारा पांच लाख नौजवानों को रोजगार देने का वायदा जुमला साबित हो गया है. शैक्षणिक संस्थानों को लगातार बंद रख कर छात्र-नौजवानों की भविष्य को चौपट किया जा रहा है.

सम्मेलन को इनौस के राज्य सचिव संदीप जायसवाल व प्रदेश अध्यक्ष मो. सोहैल, आइसा राज्य सचिव त्रिलोकी नाथ, इनौस जिला सह सचिव पूरन कुमार महतो समेत अन्य ने भी संबोधित किया. सम्मेलन का संचालन आइसा रास्ट्रीय पार्षद विभा पुष्पा दीप ने किया. कोडरमा से आइसा नेता सलीम अंसारी सम्मेलन के पर्यवेक्षक थे. सम्मेलन में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने शिरकत की.

– हेमलाल महतो

Block Conference of AISA