लखीमपुर खीरी में 4 किसानों के जनसंहार के खिलाफ विगत 4 अक्टूबर को पूरे देश में प्रतिवाद दिवस मनाते हुए योगी-मोदी सरकार का पुतला दहन किया गया. भाकपा(माले) और अखिल भारतीय किसान महासभा के बैनर तले पूरे देश भर में आयोजित प्रतिवाद सभाओं में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया.

उत्तर प्रदेश के फूलपुर, प्रयागराज में अखिल भारतीय किसान महासभा की ओर से किसानों की हत्यारी योगी-मोदी सरकार का पुतला जलाया गया. पुतला दहन में अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला संयोजक सुभाष पटेल, ध्यानचंद्र पटेल, रियाज अहमद, रामचंद्र, भगेलू राम, सुभाष पासी, आदि शामिल रहे.

छत्तीसगढ़ किसान महासभा द्वारा रायपुर जिला के धनसुली(खरोरा) में मोमबत्ती जलाकर शहीद किसानोें कोे शोक श्रद्धांजलि दी गई. श्रद्धांजलि देने वालों में पुष्कर नायक, बिसहत कुर्रे, डा. खंझन रात्रो, धनेश वर्मा, नरोत्तम शर्मा, प्रेम कोशले, धनीराम आदि प्रमुख थे.

बिहार के नालंदा में भाकपा(माले) के जिला सचिव सुरेंद्र राम और अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला अध्यक्ष मुनिलाल यादव के नेतृत्व में योगी-मोदी का पुतला दहन किया गया. गया शहर में प्रतिरोध मार्च निकाला गया.

भाकपा-माले व ऐक्टू ने भागलपुर रेलवे स्टेशन चौक पर विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व भाकपा-माले के राज्य कमेटी सदस्य व ऐक्टू के राज्य सह जिला सचिव मुकेश मुक्त ने किया.

भोजपुर जिला के अगिआंव प्रखंड के खेंड़ी गांव में भाकपा(माले) के जिला सचिव जवाहर लाल सिंह, अगिआंव विधायक मनोज मंजिल व प्रखंड सचिव रघुबर पासवान के नेतृत्व में मोदी-योगी का पुतला दहन किया गया.

समस्तीपुर के ताजपुर में अखिल भारतीय किसान महासभा से जुड़े किसानों ने प्रतिरोध मार्च निकालकर हत्याकांड का जिम्मेवार बताते हुए योगी-मोदी का पूतला फूंका.

नगर परिषद क्षेत्र के गांधी चौक से निकला प्रतिरोध मार्च बाजार क्षेत्र का भ्रमण कर पुनः गांधी चौक पहुंचा. वहां ब्रहमदेव प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई सभा को भाकपा(माले) प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने भी संबोधित किया.

पूर्णिया में आरएन साह चौक पर अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला अध्यक्ष का. इस्लामुद्दीन के नेतृत्व में मोदी-योगी का पुतला दहन किया गया. भारत मुक्ति मोर्चा के आलोक यादव, कांग्रेस के दिनकर स्नेही आदि समेत कई लोग शामिल रहे.

जहानाबाद में प्रतिवाद जुलूस निकाला गया और अरवल प्रखंड मुख्यालय पर मोदी-जोगी का पुतला दहन किया गया. अरवल प्रखंड परिसर में आयोजित प्रतिवाद सभा को भाकपा(माले) जिला सचिव जितेंद्र यादव, भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य रविन्द्र यादव व युवा नेता टुन्ना शर्मा आदि ने संबोधित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता खेग्रामस के राज्य अध्यक्ष उपेन्द्र पासवान ने किया.

सुपौल शहर में भाकपा(माले) नेता व ऐक्टू के जिला सचिव अरविंद कुमार शर्मा और कोशी नव निर्माण मंच के नेता इंद्रजीत कुमार के संयुक्त नेतृत्व में योगी-मोदी का पुतला दहन किया गया. नुक्कड़ सभा को भाकपा(माले) नेता रामप्रसाद यादव, कोशी नव निर्माण मंच के मो. अब्बास, आदि नेताओं ने भी संबोधित किया.

रोहतास जिले के तिलौथू बाजार में मार्च निकाल कर योगी-मोदी का पुतला दहन किया गया. अनिल कुमार सिंह, राजकुमार सिंह, सत्येंद्र चौधरी, राजेन्द्र यादव, शंभु सिंह, देव नंदन यादव, देवनंदन चौधरी, सुशीला कुंवर, मंजूर खां आदि शामिल रहे.

अररिया में अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति से जुड़े किसान-मजदूर संगठनों ने रोषपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया. जन जागरण शक्ति संगठन के आशीष रंजन, अखिल भारतीय किसान सभा के रामविनय राय, भाकपा(माले) के रामविलास यादव, ऑटो ड्राइवर यूनियन के सब्यसाची, किसान नेत्री हलीमा खातून ने सभा को संबोधित किया.

भाकपा(माले) व ऐक्टू ने भागलपुर स्टेशन चौक पर विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व भाकपा(माले) के राज्य कमिटी सदस्य व ऐक्टू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एसके शर्मा और नगर प्रभारी व ऐक्टू नेता  मुकेश मुक्त ने किया. भाकपा(माले) के भागलपुर जिला सचिव विंदेश्वरी मंडल की अगुआई में अखिल भारतीय किसान महासभा और भाकपा(माले) की ओर से नौगछिया स्टेशन चौक  पर मोदी-योगी का पुतला दहन किया गया.

मुजफ्फरपुर में भाकपा(माले), किसान महासभा, इंकलाबी नौजवान सभा व इंसाफ मंच के द्वारा संयुक्त रूप से प्रतिवाद मार्च निकाला गया. मार्च में माले के जिला सचिव कृष्णमोहन, इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय पार्षद आफताब आलम, खेत व ग्रामीण मजदूर सभा के जिला अध्यक्ष रामनंदन पासवान, किसान महासभा के होरिल राय, आदि शामिल रहे.

कोडरमा के बजंरग बलि मन्दिर चौक में मोदी-योगी का पुतला दहन किया गया. देवघर में भाकपा(माले) जिला सचिव जयदेव सिंह व राज्य कमिटी सदस्य सहदेव प्रसाद यादव की अगुआई में मोदी-योगी का पुतला दहन किया गया. जमशेदपुर के गोविंदपुर हाॅल्ट मैदान में एक श्प्रतिरोध सभा का आयोजन कर योगी-मोदी का पुतला दहन किया गया. डाल्टेनगंज में भी प्रतिवाद सभा आयोजित कर मोदी योगी का पुतला जलाया गया.

गिरिडीह में भाकपा(माले) तथा अखिल भारतीय किसान महासभा के बैनर तले प्रतिवाद मार्च निकालकर केंद्र सरकार का पुतला दहन किया गया. जमुआ के जमुआ चौक में भाकपा(माले) नेताओं अशोक पासवान व मीना दास की अगुआई में मोदी-योगी का पुतला जलाया गया. तिसरी में भाकपा(माले) कार्यकर्ताओं द्वारा मोदी-योगी का पुतला दहन किया गया. बगोदर में सरिया रोड स्थित किसान भवन से विरोध मार्च निकाला गया और जीटी रोड चैराहा में मोदी-योगी का पुतला फूंका गया. कार्यक्रम का नेतृत्व झमस महासचिव परमेश्वर महतो, प्रखण्ड सचिव पवन महतो, जिप सदस्य पूनम महतो और सरिता महतो, प्रखंड प्रमुख मुश्ताक अंसारी, उप प्रमुख सरिता साव ने किया.

रामगढ़ के सुभाष चौक पर अखिल भारतीय किसान महासभा, इंकलाबी नौजवान सभा एवं भाकपा(माले) के द्वारा आक्रोशपूर्ण प्रतिवाद मार्च कर मोदी-योगी का पुतला दहन किया गया. किसानों के साथ छात्र-युवाओं ने भी प्रतिवाद में भाग लिया. अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हीरा गोप, भाकपा(माले) के जिला सचिव भुवनेश्वर बेदिया, देवकीनंदन बेदिया, मोहन दत्ता, आरवाईए के प्रदेश अध्यक्ष अमल कुमार समेत अन्य दर्जनों लोग मार्च में शामिल हुए.

गढ़वा में प्रतिवाद सभा आयोजित कर मोदी-योगी का पुतला फूंका गया और राष्ट्रपति के नाम के नाम 5 सूत्री मांग पत्र गढ़वा उपायुक्त को सौपा गया. सभा को बीरेंद्र चौधरी, व सुषमा मेहता समेत कई भाकपा(माले) नेताओं संबोधित किया. मौके पर भाकपा(माले) जिला सचिव कालीचरण मेहता भी मौजूद थे. हजारीबाग जिला के गिद्दी हास्पीटल चौक में भाकपा(माले), मासस व सीपीआई कार्यकर्ताओं ने पुतला दहन किया.

वाम लोकतांत्रिक मोर्चा की ओर से पलामू जिले के मेदिनीनगर कचहरी परिसर में किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और प्रतिवाद सभा आयोजित हुई. इस सभा में मुख्य रूप से भाकपा(माले) के जिला सचिव आरएन सिंह, दिव्या भगत, त्रिलोकीनाथ, कविता सिंह, सीपीआई के जिला सचिव रुचिर तिवारी, जेकीएम के शत्रुघ्न कुमार शत्रु, रेड स्टार के वशिष्ठ तिवारी व जन संग्राम मोर्चा के जुगुल पाल शामिल थे. देश के अन्य हिस्सों में भी प्रतिवाद कार्यक्रम हुए.

protest in JKD
झाडखंड
4 oct kolkata
कलकत्ता
orissa protest
ओडिसा
andhra predesh 4 oct
आंध्र
tamilnadu oct 4
तमिलनाडु