वर्ष - 31
अंक - 5
29-01-2022

‘रेलवे बचाओ-नौकरी बचाओ, देशव्यापी प्रतिरोध दिवस’ के तहत झारखंड में छात्र-नौजवानों ने विगत 28 जनवरी 2022 को रेलवे प्लेटफार्म पर विरोध प्रदर्शन करते हुए रेल रोकी.

पलामू में आइसा व इनौस ने डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन के बाहर प्रदर्शन किया. रेलवे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों सहित कई जिलों में कॉलेज कैंपस व छात्रावासों में रहने वाले आम छात्रों व लोगों के बीच भी अभियान चलाया. आइसा के नेताओं ने कहा कि अभ्यर्थियों द्वारा उठाए जा रहे सवालों पर किसी भी प्रकार का संदेह नहीं है. चरम बेरोजगारी की मार झेल रहे छात्र-युवाओं का यह व्यापक आंदोलन ऐसे वक्त खड़ा हुआ है, जब उत्तर प्रदेश में चुनाव है इसलिए सरकार व रेलवे द्वारा चुनाव तक इस मामले को टालने की साजिश रची जा रही है. विगत 7 वर्षों से देश के युवा मोदी सरकार के छलावे को ही देखते आए हैं और यही वजह है कि उनका गुस्सा इस स्तर पर विस्फोटक हुआ है.

एक तरफ जांच कमिटी का झांसा दे रही है, तो दूसरी ओर हर जगह छात्र-युवाओं पर बर्बर तरीके से दमन अभियान भी चलाया जा रहा है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इलाहाबाद के छात्रों पर बर्बरता पूर्ण दमन की झलक देखने को मिला. बंदूक के नोक से छात्रों को उनके कमरे से निकलकर बेहर्मी से मारपीट करना व झूठे मुकदमें में फंसाना सरकार की असली मंशा साफ-साफ जाहिर करता है. छात्र-युवाओं द्वारा स्नातक स्तरीय 35277 पदों के लिए हुई परीक्षा के पीटी रिजल्ट को लेकर उठाए जा रहे सवाल को समझने में रेलवे प्रशसन को क्या दिक्कत है जो वह जांच कमिटी का झुनझुना थमा रही है. आइसा के राज्य सचिव त्रिलोकीनाथ, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य दिव्या भगत, राष्ट्रीय परिषद सदस्य रंजीत सिंह, इनौस के जिलाध्यक्ष अविनाश रंजन व सचिव पवन विश्वकर्मा ने कार्यक्रमों का नेतृत्व किया.

गढ़वा में आइसा-इनौस ने शहर के मुख्य मार्ग पर प्रतिवाद मार्च निकाला जो बालिका उच्च विद्यालय, नगवां, बाजार समिति, स्टेशन रोड, मझिआंव मोड़ व मेनरोड होते हुए रंका मोड़ अस्पताल चौक से गुजर कर पुनः हाई स्कूल के मैदान में समाप्त हुआ. मार्च में शामिल छात्र-नौजवान ‘आंदोलनरत छात्रों पर से मुकदमा वापस लो’, ‘गिर्रफ्तारी और दमन पर रोक लगाओ’, ‘रेलवे के ग्रुप डी में पीटी और मेंस - दो परीक्षायें लेने का फरमान वापस लो’, ‘वायदे के अनुसार आरआरबी/एनटीपीसी के पीटी में 20 गुना प्रकाशित करो’, ‘जांच कमिटी का झांसा देना बंद करो’, ‘रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव इस्तीफा दो’ आदि नारे लगा रहे थे. इनौस के कुंदन मेहता, आइसा की संजना मेहता के नेतृत्व में निकले मार्च में दर्जनों छात्र-युवा शामिल हुए.

रामगढ़ में बरकाकाना जंक्शन के समक्ष प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर इनौस के प्रदेश सचिव अमल घोष, जिला प्रभारी जयबीर हांसदा, सुमित तिर्की, सुनिल किस्कू, व आकाश हांसदा सहित दर्जनों युवाओं की भागीदारी हुई. इनौस के प्रदेश सचिव अमल घोष ने कहा कि पिछले दिनों बिहार के आरा, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, पटना एवं उत्तर प्रदेश के बनारस व लखनऊ में हजारों छात्र-युवा आरआरबी व एनटीपीसी के परीक्षा परिणामों में धांधली व ग्रुप डी में दो-दो परीक्षयें लेने का फरमान वापस लेने की मांग को लेकर छात्र-युवा आंदोलित है. वे पिछले 3 वर्षों से परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे थे कि अचानक सरकार द्वारा एक नया नोटिफिकेशन जारी फिर से परीक्ष लेने का फरमान आ गया. किसी भी हालत में यह बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. जांच कमिटी का झांसा नहीं चलेगा. अविलंब कट ऑफ के साथ रिजल्ट घोषित करना होगा.

गिरिडीह में इनौस की अगुआई में जमुआ मुख्य मार्ग में मार्च कर चौक पर सभा की गई जिसे इनौस के जिला उपाध्यक्ष असगर अली ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि बहालियों को उलझाकर लटकाने की साजिश रेलवे को बेचने की साजिश का हिस्सा है. अब तक 100 से ज्यादा स्टेशनों को सरकार ने निजी हाथों में देकर रोजगार के अवसरों को खत्म किया है. रेलवे और रोजगार को बचाने के लिए निरंतर आंदोलन की जरूरत है. सभा को इनौस जिला परिषद सदस्य मनोवार हसन बंटी, प्रखंड अध्यक्ष ललन यादव व जिला कमेटी सदस्य तनवीर हसन ने भी संबोधित किया. इनौस-आइसा ने हजारीबाग रोड स्टेशन पर भी प्रदर्शन किया. इनौस के राष्ट्रीय सचिव संदीप जयसवाल तथा सोनू पांडे व अशोक मिस्त्रा आदि नेताओं की अगुआई में बगोदर में प्रतिरोध दिवस कार्यक्रम आयोजित हुआ.

देवघर जिले के मोहनपुर प्रखंड अंतर्गत इनौस व आइसा ने देवघर-दुमका रेल लाइन के सिरसा नुन्थर हॉल्ट में रेल को रोककर विरोध प्रदर्शन किया और सरकार आरआरबी व एनटीपीसी के पीटी में पदों का 20 गुना संशोधित रिजल्ट जारी करने की मांग की. भाकपा(माले) के जिला सचिव जयदेव सिंह, जिला कमेटी सदस्य अशोक महतो, इनौस नेता शंभू तुरी सहित सैकड़ों युवाओं ने इसमें भाग लिया. रांची में सोहेल के नेतृत्व में रांची स्टेशन के सामने प्रर्दशन करते हुए छात्र-युवाओं ने अपनी मांगों के नारे बुलंद किये.

प्रस्तुति - देवकी नन्दन बेदिया, अमल कुमार, संजना मेहता व अविनाश रंजन

Nationwide Resistance Day

 

Save Railways-Save Jobs_0