वर्ष - 31
अंक - 31
30-07-2022

गया जिले को सुखाड़ ग्रस्त क्षेत्र घोषित करने, राहत-रोजगार का प्रबंध करने, ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के लिए 24 घंटे अबाध बिजली मुहैया कराने, किसानों का बकाया बिजली बिल माफ करने और मुफ्त बिजली देने, बीपीएल परिवारों (राशन कार्डधरियों) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने, ऑपरेशन दखलदेहानी और ऑपरेशन बसावट के तहत भूमि पर दखल एवं वास भूमि का परचा निर्गत करने, बगैर वैकल्पिक व्यवस्था के गरीबों को उजाड़ने पर रोक लगाने, राशन में गेहूं और उसना चावल देने, और गरीबों का राशनकार्ड रद्द करना बंद करने की आदि मांगों को लेकर 25 जुलाई को अनुमंडल कार्यालय, टिकारी के समक्ष एक-दिवसीय प्रदर्शन के साथ धरना दिया गया.

धरने में भाकपा(माले) की बिहार राज्य कमेटी सदस्य रीता बर्णवाल ने कहा कि देश का रुपया डाॅलर के मुकाबले तेजी के साथ नीचे गिर रहा है और मोदी सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है. अब 25 किलों से कम के खाने-पीने के सामानों पर 5 प्रतिशत जीएसटी थोपकर गरीबों के मुंह का निवाले छीनने की कोशिश की जा रही है. सभा को खेग्रामस जिला सचिव रोहन यादव, गनिल मांझी, कोंच प्रखंड सचिव सुरेंद्र यादव, प्रेम कुमार, आलोक यादव, रवि कुमार ने भी संबोधित किया.

माले नेताओं ने कहा कि वर्षा की कमी के कारण जिले भर में धान की रोपनी का काम नहीं के बराबर हुआ है, और बिचड़ा सूख रहा है, जिससे किसानों में चौतरफा हहाकार मचा हुआ है. लेकिन सरकार पूरी तरह लापरवाह बनी हुई है. इन नेताओं ने कहा कि आगामी 7 अगस्त को महागठबंधन के तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर जोरदार प्रर्दशन किया जाएगा.

कार्यक्रम के अंत में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडलने अनुमंडल पदाधिकारी से मिलकर नौ-सूत्री मांग पत्र सौंपा. प्रतिनिधिमंडल में रीता बर्णवाल, टेकारी प्रखंड सचिव रवि कुमार, सुरेंद्र यादव और रोहन यादव शामिल थे.