वर्ष - 31
अंक - 31
30-07-2022

पार्टी को मजबूत बनाने, जन प्रतिरोध को तेज करने और फासीवादी हमले से गणतंत्र को बचाने का लिया संकल्प

28 जुलाई 2022 को देश भर में कामरेड चारु मजुमदार का 50वां शहादत दिवस मनाया गया और उनकी व भारतीय कम्युनिस्ट आन्दोलन की विरासत से प्रेरणा लेते हुए वर्तमान फासीवादी चुनौतियों का मुकाबला करने, देश में लोकतंत्र तथा संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करने और पार्टी के आगामी महाधिवेशन को पूरी तरह से सफल करने का संकल्प लिया गया.

पश्चिम बंगाल:

का. चारु मजुमदार के शहादत दिवस के अवसर पर कोलकाता और सिलिगुड़ी में शानदार मार्च निकाले गए. इसके अलावा राज्य में हर जिले के विभिन्न शहरों और ग्रामीण इलाकों में भी जोश-खरोश के साथ कार्यक्रम आयोजित किए गए. इन कार्यक्रमों में पार्टी राज्य सचिव का. अभिजित मजुमदार, पार्टी नेता कार्तिक पाल, पार्थ घोष, अरिंदम सेन, मीना पाल, बासुदेव बोस समेत तमाम नेता-कार्यकर्ता व पार्टी सदस्य शामिल रहे.

इस मौके पर का. अरिंदम सेन द्वारा लिखित पुस्तिका ‘तेभागा, नक्सलबाड़ी और चारु मजुमदार’ का भी लोकार्पण किया गया.

बिहार:

नक्सलबाड़ी किसान विद्रोह के महान शिल्पी और भाकपा(माले) के संस्थापक महासचिव का. चारु मजुमदार के पचासवें शहादत दिवस पर पार्टी राज्य कार्यालय में श्रद्धांजलि दी गई. राजधानी पटना में जक्कनपुर, दीघा, चितकोहरा, लालू नगर, आदि जगहों पर भी सभा का आयोजन करके का. चारु मजुमदार को श्रद्धांजलि दी गई.

मुख्य आयोजन पार्टी राज्य कार्यालय में संपन्न हुआ, जिसमें पार्टी राज्य सचिव कुणाल, पोलित ब्यूरो सदस्य व अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव राजाराम सिंह, पार्टी के वरिष्ठ नेता केडी यादव, ऐपवा की महासचिव मीना तिवारी, केंद्रीय कमेटी सदस्य व सिकटा विधायक वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता, केंद्रीय कमिटी सदस्य व पटना महानगर के सचिव अभ्युदय, समकालीन लोकयूद्ध के सह संपादक प्रदीप झा, मीडिया प्रभारी कुमार परवेज, राज्य कमिटी सदस्य उमेश सिंह, अनिल अंशुमन, संतलाल, दिलीप सिंह, आइसा नेता कुमार दिव्यम, विभा गुप्ता, राजेन्द्र पटेल सहित कई लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन का. राजाराम ने किया.

उपस्थित नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भारत के क्रांतिकारी कम्युनिस्ट आन्दोलन में का. चारु मजुमदार के गौरवशाली योगदान से प्रेरणा लेकर पार्टी को मजबूत बनाने और उसे आज की चुनौतीपूर्ण परिस्थिति के अनुरूप हर तरह से समर्थ बनाने का संकल्प लिया.

मौके पर राज्य सचिव कुणाल ने कहा कि चारु मजुमदार की शहादत के पचासवें वर्ष में हम स्वयं को एक असाधारण परिस्थिति के बीच देख रहे हैं. जनता का जीवन, जीवनयापन के साध्न और स्वतंत्रता पर गम्भीर खतरा मंडरा रहा है. हमारे गणतंत्र को फासीवादी हिन्दू राष्ट्र के पिंजरे में कैद किया जा रहा है. ये परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं. इसका सामना करने के लिए पार्टी को सांगठनिक, राजनीतिक एवं वैचारिक तौर पर मजबूत बनाना होगा. इसी के तहत आज से एक अभियान की शुरूआत हो रही है जिसका समापन अगले साल फरवरी में पटना में होने वाले पार्टी के ग्यारहवें महाधिवेशन में होगा. हम पार्टी के प्रत्येक सदस्य, ब्रांच और कमिटी से अपील करते हैं कि पार्टी महाधिवेशन को सफल बनाने के लिए अभी से जी जान से लग जाएं.

का. राजाराम सिंह ने कहा कि चारु मजुमदार ने कामरेडों से जनता से सघन रूप से जुड़ने का आह्वान किया था. उन्होंने यह भी कहा था कि जनता के हित को ही पार्टी का एक मात्र हित समझना चाहिए. आज जब देश अघोषित आपातकाल से गुजर रहा है, ऐसी स्थिति में  हमारे सामने एक व्यापक एकता का निर्माण करना सबसे बड़ा कार्यभार है. हमें उम्मीद है कि फासीवादी ताकतों को पीछे धकेलने में हम जरूर कामयाबी पाएंगे क्योंकि हम का. चारु मजुमदार की क्रांतिकारी विरासत पर खड़े हैं.

भागलपुर में शहर के स्थानीय सुरखीकल स्थित यूनियन कार्यालय में संकल्प सभा आयोजित की गयी. इस अवसर पर पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं ने का. चारु मजुमदार की तस्वीर पर माल्यार्पण की और दो मिनट का मौन रखकर उन्हें व वाम-जनवादी आंदोलन के तमाम शहीदों को श्रद्धांजलि दी. संकल्प सभा में पार्टी के नगर प्रभारी मुकेश मुक्त, नगर सचिव विष्णु कुमार मंडल, तिलकामांझी ब्रांच सचिव अमर कुमार, नगर कमिटी सदस्य चंचल पंडित, पूनम देवी, अंकिता कुमारी, मो. रुस्तम, करण कुमार, विजय साह आदि शामिल हुए. जिले के नौगछिया इलाके में खरीक और गंगानगर में भी शहादत दिवस मनाया गया जिसे प्रमुख रूप से पार्टी जिला सचिव बिंदेश्वरी मंडल ने संबोधित किया.

मुंगेर स्थित शहीद स्मारक भवन में शहादत दिवस मनाया गया और केंद्रीय कमेटी द्वारा जारी आह्वान व संकल्प का पाठ किया गया. पार्टी की केंद्रीय कमेटी सदस्य सरोज चौबे ने उनपर विस्तार से चर्चा की और पार्टी महाधिवेशन की तैयारियों को लेकर अपनी बात रखी. कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मुंगेर के का. अशोक कुमार एडवोकेट, सतीश कुमार सतीश, अरुण कुमार, लखन कुमार, सुमित कुमार, सुनीता देवी, रंजीत यादव आदि शामिल थे.

भोजपुर जिले में गड़हनी के सहंगी में पार्टी ने अपने संस्थापक महासचिव का. चारु मजुमदार का 50 वां शहादत दिवस मनाया. इस मौके पर संकल्प सभा आयेजित की गई. पार्टी के वरिष्ठ स्थानीय नेता विशेश्वर पासवान द्वारा झंडोत्तोलन और जन कवि निर्मोही जी द्वारा शहीद गीत के साथ सभा शुरू की गई.  

माल्यार्पण करने वालों में पार्टी के वरिष्ठ नेता का. स्वदेश भट्टाचार्य, केंद्रीय कमेटी सदस्य व स्थानीय विधायक मनोज मंजिल, प्रखंड सचिव छपित राम, जन कवि निर्मोही जी, जिला कार्यालय सचिव चन्दन कुमार, भीम पासवान, सम्राट जी आदि शामिल थे. इस अवसर पर अनेक समर्थकों ने माले की सदस्यता ग्रहण की.

मुजफ्फरपुर में का. चारु मजुमदार के शहादत दिवस के मौके पर माले जिला कार्यालय में नगर स्तरीय कार्यकर्ता कन्वेंशन का आयोजन किया गया. सीएम के चित्रा पर पुष्पांजलि और श्रद्धांजलि देने के बाद पार्टी जिला सचिव कृष्णमोहन ने पार्टी के आह्वान पत्र पर विस्तार से चर्चा की और पार्टी को सांगठनिक, राजनैतिक एवं वैचारिक तौर पर मजबूत बनाने तथा पटना में होने वाले महाधिवेशन के लिए जोरदार तैयारियां करने की अपील की. कन्वेंशन को माले नगर सचिव सूरज कुमार सिंह ने भी संबोधित किया.

इस मौके पर पार्टी नगर कमेटी सदस्य विजेंद्र चौधरी, शारदा देवी, असलम रहमानी, फहद जमा, सच्चिदानंद, एहतशाम रहमानी, विजय गुप्ता समेत अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे.

मोतिहारी स्थित मंगल सेमिनरी के छात्रवास के प्रांगण में शहादत दिवस मनाया गया और देश में जारी अघोषित फासीवादी आपातकाल से जनता को छुटकारा दिलाने के लिए संघर्ष तेज करने का संकल्प लिया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर सचिव विष्णुदेव प्रसाद यादव ने की. इस मौके पर पार्टी नेता भैरावदयाल सिंह, भाग्यनारायण चौधरी, राघव साह, जितेंद्रनाथ शर्मा, गौरव स्वरूप, सफीउल्लाह, अशोक कुशवाहा, गौरव सिंह आदि नेता उपस्थित थे. आगामी पार्टी महाधिवेशन को सफल बनाने और 7 अगस्त को क्रांति दिवस के मौके पर जिला मुख्यालय में आयोजित प्रतिवाद मार्च में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने का आह्वान किया गया.

गया जिले में टेकारी प्रखंड के जलालपुर गांव में, जहानाबाद जिले के काको प्रखंड अंतर्गत दमुहां पंचायत के नदियावां गांव में, डुमराव स्थित बक्सर जिला पार्टी कार्यलय में, दरभंगा और सासाराम के जिला पार्टी कार्यालयों में, पश्चिम चंपरण के बेतिया में शहादत दिवस मनाया गया. अरवल जिला में शहादत दिवस मनाते हुए इस मौके पर बालू मजदूर यूनियन का पहला जिला सम्मेलन आयोजित किया गया. पूर्णियां, मधुबनी, समस्तीपुर सहित अन्य जिलों में भी शहादत दिवस मनाया गया.

झारखंड:

रांची राज्य पार्टी कार्यालय में का. चारु मजुमदार के शहादत दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया. कामरेड चारु मजुमदार के चित्र पर कामरेड शुभेन्दु सेन, भुनेश्वर केवट, ऐती तिर्की, नंदिता भट्टाचार्य समेत कई अन्य नेताओं कार्यकर्ताओं ने पुष्पांजलि अर्पित की और एक मिनट का श्रद्धाजंलि दी. संकल्प पत्र के पाठ के साथ पार्टी महाधिवेशन की तैयारी के लिए पूरी ऊर्जा से लगने का संकल्प लिया गया.

रांची के राहे में पार्टी साथियों की बैठक में ‘भाजपा हटाओ-देश बचाओ’ नारे के साथ का. चारु मजुमदार का शहादत दिवस मनाया गया. इस कार्यक्रम में पार्टी राज्य सचिव मनोज भक्त ने विस्तार से सभी बातों पर चर्चा की.

रामगढ़ जिला के बुमरी पंचायत कार्यालय में का. चारु मजुमदार का शहादत दिवस मनाया गया जिसमें चुंबा, चपरी, कंजगी, बुमरी ठाकुरगोडा आदि गांवों के पार्टी सदस्यों एवं आम ग्रामीण किसानों ने भाग लिया. पार्टी के केंद्रीय कमेटी सदस्य व विधायक विनोद सिंह, जिला सचिव भुनेश्वर बेदिया, झामस के नेता लालचंद बेदिया, अखिल भारतीय किसान महासभा के नेता जयनंदन गोप, ऐपवा नेत्री नीता बेदिया, पार्टी के माण्डू प्रखंड सचिव लाली बेदिया, आरवाइए के जिला अध्यक्ष जयवीर हंसदा, आदिवासी संघर्ष मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक देवकीनंदन बेदिया, सुभाष बेदिया के नेत्त्व में इन तमाम लोगों ने चारु मजुमदार के चित्र पर माल्यार्पण कर एक मिनट की श्रद्धांजलि दी. संकल्प पत्र का पाठ किया गया और फिर इन नेताओं ने सभा को संबोधित किया.

का. विनोद सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि भाकपा(माले) के 11वें महाधिवेशन की तैयारी को लेकर पूरे देश में पार्टी निर्माण एवं जन अभियान चलाया जा रहा है. हमें भी अपने राज्य में झारखंड ग्रामीण मजदूर सभा, अखिल भारतीय किसान महासभा, आरवाईए, ऐपवा, ऐक्टू के सदस्य बनाने के अभियान को सफल करना होगा. सभा में इन नेताओं के अलावा ऐपवा नेत्री कांति देवी, कौशल्या देवी, कुलदीप बेदिया, रामबृक्ष बेदिया, विजुन सिंह, लालचंद बेदिया, जयवीर हंसदा, रुपन गोप, संतोष मोदी सहित आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे.

आरा लोकल कमेटी के द्वारा ग्राम पंचायत सोनडिया के हरकापथर में का. चारु मजुमदार के चित्र पर माल्यार्पण किया गया, शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई और महाधिवेशन की तैयारी पर चर्चा की गई. कार्यक्रम में का. शिवशंकर उरांव, महादेव मांझी, रामलाल सोरेन, करमा मांझी, रामसिंह मांझी, जगदीश मांझी, भोला मुर्मू, बिनोद हांसदा, आदि अनेक नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे.

भाकपा(माले) की बोकारो इकाई द्वारा आयोजित संकल्प दिवस के अवसर पर पार्टी की केंद्रीय कमेटी द्वारा जारी आह्वान पत्र और चारु मजुमदार द्वारा कार्यकर्ताओं को जारी अंतिम संदेश का पाठ किया गया और जनता के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पार्टी को मजबूत व विस्तारित करने और फासिस्ट शासक वर्ग के दमन का मुकाबला करने का संकल्प लिया गया. इस मौके पर पार्टी नेता का. देवदीप सिंह दिवाकर, जेएन सिंह, आरपी वर्मा, लोकनाथ सिंह, एसएन प्रसाद, केडी पंडित, महाबीर मंडल, बिमला सिंह, मल्लू चौहान, आरपी भगत, एके प्रभाकर, डीडी प्रसाद, आरके राय, सीपी सिंह, दिनेश्वर सिंह, नान्हू बाउरी, अजय बाउरी, चंदन बाउरी, अशोक प्रसाद, अद्या सिंह, बालदेव पासवान, ललन चौधरी समेत अनेक लोग शामिल थे.

गोमिया के ललपनिया स्थित मजदूर मैदान में भाकपा(माले) एवं झारखंड जेनरल मजदूर यूनियन (एक्टू) के नेतृत्व में शहादत दिवस मनाया गया. इस मौके पर माले नेता एवं यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष उमेश राम, माले के प्रखंड सचिव एवं यूनियन सचिव सुरेन्द्र प्रसाद यादव, यूनियन उपाध्यक्ष सामूदास मुंडा, दिलीप यादव, मोबारक अंसारी, शंकर सोरेन, नरेश तुरी समेत दर्जनों श्रमिक एवं पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे. नेताओं ने किसानों एवं तेनूघाट थर्मल पावर स्टेशन, ललपनिया के ठेका श्रमिकों से दमन शोषण के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करने और साथ ही, पार्टी के 11वें महाधिवेशन की तैयारी करने का आह्वान किया.

गिरीडीह जिले के अनेक स्थानों पर कामरेड चारु मजूमदार का 50वां शहादत दिवस मनाया गया. बगोदर के पोखरिया पंचायत में आयोजित संकल्प दिवस के अवसर पर जिला सचिव पूरन महतो समेत तमाम कामरेडों ने सीएम की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि दी. इस कार्यक्रम में का. प्रदीप महतो, भैरो महतो, आरवइए के प्रखंड अध्यक्ष भोला महतो, राजू रजक, मुस्लिम अंसारी, नीलेश महतो, अमित कुमार, रोहित रविदास, डेगलाल यादव, रेशमी देवी आदि अनेक लोग शामिल थे.

हजारीबाग की चलकुशा माले प्रखंड कमेटी ने मसकेडीह समुदायिक भवन में शहादत दिवस का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता प्रखंड सचिव अशोक चौधरी ने की. मौके पर उपस्थित राज्य कमेटी सदस्य सह जिला परिषद सदस्य सविता सिंह, माले जिला कमेटी सदस्य नईम अंसारी, अलाउद्दीन अंसारी, प्रखंड कमेटी सदस्य इनामुल अंसारी, हिदायत अंसारी, इलियास अंसारी, पंचायत कमेटी सदस्य तौफीक अंसारी, सोमर राणा समेत अन्य कई लोग उपस्थित थे.

गढ़वा में 28 जुलाई को एएसडी प्ले स्कूल में संकल्प दिवस मनाया गया. इस मौके पर गढ़वा जिला के पार्टी सचिव कालीचरण मेहता ने कहा कि काॅमरेड चारू मजुमदार भाकपा माले के संस्थापक नेता व प्रथम महासचिव  एवं नक्सलबाड़ी आंदोलन के योद्धा थे. इतिहास सुषमा मेहता, लालमुनि गुप्ता, बीरेंद्र चौधरी, कामेश्वर विश्वकर्मा, संतोष चौधरी, अनिल तिवारी, रामवृक्ष मेहता, राजेंद्र बैठा, आरवाइए के कुन्दन मेहता, नीतीश कुमार, अर्जुन कुमार, अरविंद मेहता, आइसा की संजना मेहता आदि शामिल रहे.

देवघर जिले के मोहनपुर में शहादत दिवस के अवसर पर हंसदेव यादव सहित दर्जनों पार्टी कार्यकर्ताओं ने संकल्प दिवस मनाया. कोडरमा की पार्टी प्रखंड कमिटी ने डोमचांच में शहादत दिवस मनाया गया. इस दौरान जिला सचिव राजेन्द्र मेहता, लोकल कमेटी सदस्य कृष्ण कांत मेहता, बबन मेहता, बालदेव मुर्मू, शंकर बेसरा, बाजो टुंडे, शकुनि देवी आदि उपस्थित थे. डोमचांच प्रखंड के ग्राम सपही में भी शहीद दिवस मनाया गया. इस मौके पर जिला सचिव राजेन्द्र मेहता और आरवाइए नेता पवन पासवान के नेतृत्व में ढिबरा मजदूरों के बीच झामस का सदस्यता अभियान शुरू किया गया.

धनबाद में निरसा के सेन्ट्रल पुल माले कार्यालय में संकल्प दिवस मनाया गया. इस मौके पर माले नेता नागेन्द्र कुमार, मनोरंजन मलिक, हरेन्द्र सिंह, जगदीश शर्मा, गणेश महतो, सुनील गिरि, जितेंद्र शर्मा, बिपिन मंडल, संजीत राऊत, रूपेश यादव, सुजीत मोदी, राजेश प्रसाद, रामलाल भारती, बजरंगी पासवान, राजनारायण महतो, गोपाल सिंह, मासस के जया पात्र, गोपाल राय, आदि शामिल थे.                         

इसी तरह से जामताड़ा, दुमका, गुमला, जमशेदपुर आदि जिलों में भी शहादत दिवस मनाया गया.

उत्तर प्रदेश:

28 जुलाई को राजधानी लखनऊ में भाकपा(माले) राज्य कार्यालय में का. चारु मजुमदार का 50वां शहादत दिवस संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया. सीएम के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई और उनकी स्मृति में दो मिनट का मौन रखा गया. तत्पश्चात इस अवसर के लिए जारी केंद्रीय कमेटी का आह्वान पत्र सीएम की विरासत पर चर्चा की गई. उपस्थित सदस्यों ने मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति और वर्तमान चुनातियों का जिक्र किया, और का. सीएम से प्रेरणा लेते हुए गरीब किसानों व मजदूरों पर भरोसा करने और संघ-भाजपा के फासीवादी हमलों का मुकाबला करने के लिए पार्टी व जनसंगठनों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया. अंत में, पटना में आगामी फरवरी में होने जा रहे पार्टी महाधिवेशन की तैयारियों पर चर्चा की गई और उसे तेज करने का आह्वान किया गया. संकल्प सभा में जिला प्रभारी रमेश सेंगर, राज्य स्थायी समिति सदस्य अरुण कुमार, राज्य समिति सदस्य राधेश्याम मौर्य, ऐक्टू जिला संयोजक मधुसूदन मगन, रवींद्र कुमार सिन्हा, अनिल कुमार, मंजू, मो. कलीम, राजीव, श्याम किशोर, दुर्गेश मल्ल आदि उपस्थित थे. लखनऊ के दरोगा खेड़ा में भी संकल्प दिवस मनाया गया.

बनारस में जिला पार्टी कार्यालय में आयोजित संकल्प दिवस की सभा को अन्य वक्ताओं के अलावा पार्टी राज्य सचिव सुधाकर यादव ने संबोधित किया. लेखक वीके सिंह, ऐपवा राज्य सचिव कुसुम वर्मा, पार्टी के राज्य समिति सदस्य मिठाई लाल, जिला सचिव अमरनाथ, शहर सचिव कमलेश यादव सहित अच्छी संख्या में कामरेड उपस्थित थे. गोरखपुर में मोहद्दीपुर स्थित पार्टी कार्यालय में शहर के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई. संकल्प पत्र पढ़ा गया, वर्तमान समय में उनके विचारों और उनके द्वारा बताए रास्ते की जरूरत के महत्व को रेखांकित किया गया. बैठक में जसम के महासचिव मनोज सिंह, पार्टी जिला सचिव राजेश साहनी आदि साथियों ने बात रखी. जिला कार्यालय के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र में भी संकल्प दिवस मनाया गया.

आजमगढ़ के टीकरगढ़ और लालगंज में शहादत दिवस मनाया गया. पार्टी महाधिवेशन, खेमस, किसान महासभा व इंनौस के राष्ट्रीय सम्मेलनों की तैयारी और इनके सदस्यता अभियान की योजना बनाई गई. यही प्रक्रिया जिले के कोइनहा में भी अपनाई गई. मऊ में इस अवसर पर संकल्प पत्र का पाठ किया गया. जिले के मानिकपुर, अमिला व कहिनौर में भी इसका पाठ हुआ. बलिया के मनियर में का. चारु मजूमदार का शहादत दिवस मनाया गया, जिसे प्रमुख रुप से खेग्रामस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीराम चौधरी ने संबोधित किया. चंदौली जिले के चहनिया ब्लाॅक स्थित रानेपुर पार्टी कार्यालय पर शहादत दिवस मनाया गया तथा संकल्प पत्र पढ़कर चर्चा की गई. सोनभद्र में दुद्धी तहसील के झोझवा में कामरेड चारु मजूमदार का शहादत दिवस मनाया गया.

बस्ती जिले में ग्राम बडहर कलां हर्रैया में का. ओमप्रकाश की अध्यक्षता और पार्टी जिला प्रभारी का. रामलौट की उपस्थिति में शहादत दिवस मनाया गया. साथियों के बीच संकल्प पत्र पढ़ा गया. इस मौके पर का. विनोद कुमार, स्वदेश मिश्रा, शांति, राजेश कुमार, रामू प्रसाद, काशी प्रसाद, इंदर आदि लोग उपस्थिति थे. फैजाबाद में कामरेड चारु मजूमदार के शहादत दिवस पर संकल्प पत्र का पाठ किया गया और उसपर चर्चा की गई.

जालौन में शहादत दिवस को संकल्प दिवस के रूप में शहर के राठ रोड स्थित गल्ला मंडी में मनाया गया. प्रमुख रूप से भाकपा(माले) जिला सचिव व अखिल भारतीय किसान महासभा के प्रांतीय उपाध्यक्ष का. राजीव कुशवाहा ने संबोधित किया. भदोही जिला में सुरियावां के बावन बिगहा में शहादत दिवस मनाया गया. सीतापुर जिले में पार्टी का शहादत दिवस जिले की एक दर्जन से अधिक ब्रांचों में मनाया गया और संकल्प पत्र पढ़ा गया. हरगांव ब्लाॅक के रिक्खीपुरवा, राऊना, गुर्धपा, गोंडा पुरवा, बेनीपुर, जन्हगीराबा में शहादत दिवस पर कार्यक्रम हुए. मुख्य रूप से जिला सचिव अर्जुन लाल ने संबोधित किया.

देवरिया, रायबरेली, मथुरा सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी कामरेड चारु मजूमदार के 50वें शहादत दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया.

दिल्ली:

यहां पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय में का. सीएम का शहादत दिवस मनाया गया. इस मौके पर पार्टी महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य, प्रभात कुमार चौधरी, संजय शर्मा, राजेंद्र प्रथोली, राजीव डिमरी, रंजन गांगुली, गिरिजा पाठक समेत अन्य नेताओं-कार्यकर्ताओं ने सीएम की तस्वीर पर माल्यार्पण किया, कम्युनिस्ट आन्दोलन के तामाम शहीदों को श्रद्धांजलि दी और पार्टी व वाम-जनवादी आन्दोलन को मजबूत बनाने और विस्तारित करने का संकल्प लिया.

ओडीसा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, राजस्थान, असम आदि राज्यों में भी चारु मजुमदार का शहादत दिवस मनाने की खबर है.

Martyrdom Day of Charu Majumdar_1

 

Martyrdom Day of Charu Majumdar_2

 

Martyrdom Day of Charu Majumdar_3

 

Martyrdom Day of Charu Majumdar_4

 

Martyrdom Day of Charu Majumdar_5

 

Martyrdom Day of Charu Majumdar_7