वर्ष - 28
19-08-2022

लखनऊ, 19 अगस्त। भाकपा (माले) की राज्य इकाई ने सीतापुर जिले के हरगांव में बीती रात एक प्राइमरी पाठशाला के पार्क में डॉ. बीआर अम्बेडकर की लगी आदमकद प्रतिमा को शरारती तत्वों द्वारा तोड़ देने की कड़ी निंदा की है।

पार्टी के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हरगांव थानाक्षेत्र में रिक्खीपुरवा गांव के दलितों पर पड़ोसी गांव के सवर्ण दबंगों द्वारा किये गए हमले की घटना में नामजद रिपोर्ट (एफआईआर सं0 462/22) दर्ज होने के बावजूद पुलिस ने एक भी हमलावर की गिरफ्तारी नहीं की। धारदार हथियार से हुए हमले में दलित ग्राम प्रधान के भतीजे व प्रधान प्रतिनिधि सहित आधा दर्जन दलित घायल हैं। उल्टे पुलिस ने रिपोर्ट लिखाने गए माले नेता व जिला पंचायत सदस्य अर्जुनलाल सहित फरियादी दलितों को जेल भेज दिया और हमलावर अपराधियों को आजाद छोड़ दिया। इससे शरारती तत्वों का मनोबल बढ़ा और उन्होंने अम्बेडकर प्रतिमा तोड़कर सिर को धड़ से अलग कर दिया।

कामरेड सुधाकर ने कहा कि योगी सरकार द्वारा सवर्ण दबंगों को संरक्षण देने की नीति पर अमल किया जा रहा है जिसके चलते सीतापुर समेत प्रदेश में दलितों-गरीबों पर हमले की घटनाएं बढ़ रही हैं। थानों में दलितों की सुनवाई नहीं हो रही है और न्याय मिलना तो दूर की कौड़ी हो गई है। हरगांव पुलिस की उक्त अन्यायपूर्ण कार्रवाई के खिलाफ और निर्दोषों की रिहाई के लिए गत 14 अगस्त से सीतापुर जिला मुख्यालय पर माले कार्यकर्ता और पीड़ित परिवार के लोग दिन-रात लगातार धरने पर बैठे हैं, मगर प्रशासन जन आवाज को नजरअंदाज कर रहा है। यही नहीं, गैंगेस्टर लगाकर जेल में सड़ा देने की धमकी हरगांव के थानाध्यक्ष दलितों को दे रहे हैं।

माले नेता ने कहा कि रिक्खीपुरवा गांव में मूर्ति भंजन की घटना के बाद प्रशासन ने फटाफट डॉ अम्बेडकर की नई प्रतिमा आज भले ही स्थापित करा दी हो, मगर गुनहगार पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। दलित ग्राम प्रधान विमला सिंह ने थानाध्यक्ष को लिखित तहरीर दी है, जिसमें शरारती तत्वों पर प्रतिमा तोड़कर दलितों की आस्था आहत करने का आरोप लगाया गया है। तहरीर में ग्राम बक्सोहिया के सवर्ण दबंगों पर मूर्ति तोड़कर माहौल बिगाड़ देने की आशंका व्यक्त की गई है। ये वही दबंग हैं, जिन्होंने 14 अगस्त को दलितों पर हमला किया था। जानलेवा हमले का पहले ही सामना कर चुके पीड़ित दलित, मूर्ति का सिर धड़ से अलग करने की कार्रवाई से दहशत में हैं। उन्हें आगे और बड़े हमले की आशंका है। ऐसे में जरुरी है कि उनके नेता सहित जेल भेजे गए साथियों को अविलंब बिना शर्त रिहा किया जाए, दलित ग्रामवासियों की सुरक्षा व्यवस्था की जाए और दबंग हमलावरों को जेल भेज कर उनके किये की सख्त सजा दी जाए।

माले राज्य सचिव ने कहा कि न्याय न हुआ, तो आगामी 26 अगस्त को जिले में बड़ा आंदोलन होगा।

-------------------------------------------

demolishing Ambedkar statue


घटनास्थल का दौरा कर माले की राज्य स्थायी समिति सदस्य व खेग्रामस प्रदेश सचिव राजेश साहनी ने निम्नलिखित रिपोर्ट भेजी है :

18 अगस्त की कि रात्रि में ग्राम रिक्खिपुरवा में ,अंबेडकर पार्क में स्थित, प्राइमरी पाठशाला में लगी बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की आदमकद प्रतिमा की सिर तोड़ कर धड़ से अलग कर दिया गया। प्रातः गांव की महिलाएं नित्य क़िया  से लौटते समय सिर कटी प्रतिमा देखकर गांव में बताई, मौके पर ग़ामीण पहुंचने लगे। ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना अन्य लोगों को भी बताना प्रारंभ किया और वीडियो वायरल हुआ ।मौके पर 8:00 बजते बजते थानाध्यक्ष हरगांव सी ओ एडिशनल एसपी और एसडीएम पहुंच गए ।इधर आसपास के ग्रामीण भी पहुंचने लगे । जनदबाव देखकर मौके पर पहुंचा प्रशासन ने तत्काल निर्णय लेते हुए लखनऊ से प्रतिमा मंगाने का ऑर्डर दे दिया और 12:00 बजे तक मूर्ति मौके पर पहुंच गई फिर सिर कटी मूर्ति को सावधानी से काटकर हटाई गई और काफी संजीदगी से नई प्रतिमा उसी फाउंडेशन पर लगा दी गई।

इस बीच रिक्खि पुरवा निवासी ग्राम पिपराघुरी की दलित ग्राम प्रधान विमला सिंह ने थानाध्यक्ष को लिखित तहरीर दी है ।जिसमें शरारती तत्वों पर प्रतिमा तोड़कर दलितों की आस्था आहत करने ,माहौल बिगाड़ने की साजिश करने की आशंका व्यक्त किया है।  ज्ञात है कि विगत 14 अगस्त को बगल के वक्सोहिया ग्राम सभा के सवर्ण दबंगों द्वारा इसी ग्राम रिक्खिपुरवा के दलितों पर धारदार हथियार से हमला कर घायल कर दिया गया है ,जिसमे ग्राम प्रधान के भतीजे सहित आधा दर्जन दलित घायल हैं। जिनके प्रतिनिधि भी हैं । जिसकी प्राथमिकी दर्ज कराने गए रिक्खि पुरवा निवासी भाकपा माले राज्य कमेटी सदस्य जिला पंचायत सदस्य कामरेड अर्जुनलाल गांव वासियों के साथ थाना हरगांव गए थे और थानाध्यक्ष ने पिटाई कर के 23 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कामरेड अर्जुन लाल सहित नौ लोगों को जेल भेज दिया है। तहरीर में ग्राम बक्सोहिया के सवर्ण दवंगो पर मूर्ति तोड़कर माहौल बिगाड़ देने की आशंका व्यक्त की गई है।

बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा टूटने की खबर पूरे क्षेत्र में तेजी से फैल गई है जिससे एक अजीब सी सनसनी पूरे इलाके में महसूस हो रही है ।मौके पर पहुंची आसपास की सैकड़ों ग्रामीण महिलाओं में हो रही कानाफूसी  सुनाई दे रही है कि ,आज बाबा साहब की मूर्ति सिर धड़ से अलग किया गया है, कल हम दलितों का सिर कलम किया जाएगा ,मूर्ति तोड़कर दबंग तत्व संदेश देना चाहते हैं कि दलित गरीब आजादी का सपना भूल जाए ।यह भी कहते हुए सुनाई दे रहा है कि यह सरकार सवर्णो और दबंगों की है ,पुलिस प्रशासन उन्हीं को संरक्षण दे रही है, इसलिए इनको डर नहीं है। ज्ञातव्य है कि हमलावरों के खिलाफ अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है उल्टे दबंगों के हमलों से घायल दलित न्याय मांगने के अपराध में 15 अगस्त से ही जेल में है और गैंगेस्टर लगाकर जेल में सड़ा देने की धमकी थानाध्यक्ष हरगांव दलितों को दे रहा है ।

इस घटना को लेकर भाकपा माले के नेतृत्व में सैकड़ों ग्रामीण विगत 14 अगस्त से ही जिला मुख्यालय पर धरना दे रहे हैं। और 26 अगस्त को भाया संख्या में  जिला मुख्यालय पर पहुंचने की  अपील की है।

        (ग्राम रिक्खिपुरवा से-राजेश साहनी भाकपा माले राज्य कमेटी सदस्य उत्तर प्रदेश।)