वर्ष - 31
अंक - 43
22-10-2022

दिवंगत भाकपा(माले) नेता कामरेड रामबालक सहनी (85 वर्ष) की स्मृति में विगत 19 अक्टूबर 2022 को बेगूसराय जिले के वीरपुर प्रखंड के नौला गांव में संकल्प सभा आयोजित की गई और उनके चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई. भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता व किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कामरेड शिवसागर शर्मा, भाकपा(माले) जिला सचिव दिवाकर प्रसाद, नवल किशोर, मुक्तिनारायण सिंह, जसम के राज्य सचिव दीपक सिन्हा, मो. इशराफिल, गौरी पासवान और इंद्रदेव राम ने संकल्प सभा को संबोधित किया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कामरेड बैजू सिह और संचालन चंद्रदेव वर्मा ने किया. कार्यक्रम में कई राजनीतिक-समाजिक कार्यकर्ताओं और उनके परिजनों – उनकी पत्नी, बेटों सुबोध कुमार व प्रमोद कुमार व अन्य ने भी हिस्सा लिया. वक्ताओं ने उनके संघर्षपूर्ण जवीन की चर्चा की और दलितों-गरीबां की मुक्ति के संघर्ष को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया.

इस मौके पर कामरेड शिवसागर शर्मा ने कहा कि दमनकारी मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करके ही कामरेड को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है. उन्होंने संविधान, लोकतंत्र व धर्मनिरपेक्षता पर बढ़ते खतरों के बारे मे चर्चा करते हुए कहा कि महंगाई आसमान छू रही है, शिक्षा-स्वास्थ्य-रोजगार का सकंट गहरा होते जा रहा है, निजीकरण के नाम पर एक-एक कर देश की संपत्ति बेची जा रही है और इस पर पर्दा डालने के लिए हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर जनता को बरगलाने की कोशिश की जा रही है संविधान, लोकतंत्र और भाईचारा को बचाने के लिए किसानों, मजदूरों, छात्रों व नौजवानों को एकजुट होकर तानाशाह फासीवादी मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन तेज करना होगा. कामरेड दिवाकर प्रसाद ने कहा कि कामरेड रामबालक सहनी ’80 के दशक में भाकपा(माले) से जुड़े और बिहार प्रदेश किसान सभा के बैनर तले जमीन, आवास, रोजगार तथा सामंती शोषण और जुल्म अत्याचार के खिलाफ ग्रामीण गरीबां को संगठित कर संघर्ष खड़ा कर समाज में उनकी दावेदारी पेश किया. वे लंबे समय तक किसान संगठन के जिलाध्यक्ष रहे और जब अखिल भारतीय खेत ग्रामीण मजदूर सभा का निर्माण हुआ तो उसके भी जिलाध्यक्ष बने. पार्टी जिला कमिटी के सदस्य के बतौर लम्बे समय तक उन्होंने जिले में विभिन्न आंदोलनों का नेतृत्व किया. वे खराब स्वास्थ्य व वृद्धावस्था के कारण ही जिला कमिटी से मुक्त हुए थे. वे जिले में पार्टी की पहली कतार के नेता थे जो आजीवन पार्टी और जनता के प्रति समर्पित योद्धा रूप मे स्थापित रहे. वे हम लोगों को हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे.