वर्ष - 31
अंक - 44
29-10-2022

विगत 26 अक्टूबर 2022 को ‘भोजपुर आंदोलन’ और बिहार में सामाजिक बदलाव के महानायक कामरेड रामनरेश राम की 12वें स्मृति दिवस देश भर में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई.

राज्य कार्यालय में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में पार्टी के राज्य सचिव कुणाल, किसान महासभा के महासचिव राजाराम सिंह, वरिष्ठ पार्टी नेता केडी यादव, पटना नगर सचिव अभ्युदय, कमलेश शर्मा, उमेश सिंह, राजाराम, गोपाल रविदास, संदीप सौरभ, संजय यादव, प्रकाश कुमार सहित कई लोग उपस्थित हुए. श्रद्धांजलि सभा का संचालन पोलित ब्यूरा के सदस्य का. अमर ने की.

इस मौके पर राज्य सचिव कुणाल ने कहा कि कॉ रामनरेश राम भोजपुर में गरीब-भूमिहीन किसानों व समाज के कमजोर वर्गों के क्रांतिकारी उभार के मुख्य शिल्पीकार थे. उन्होंने जनांदोलनों से संसदीय मोर्चे तक एक क्रांतिकारी कम्युनिस्ट की नई मिसाल कायम की.

भोजपुर में रणवीर सेना के नेतृत्व में सांप्रदायिक-सामंती ताकतों के गठजोड़ के खिलाफ जनता के सफल प्रतिरोध आंदोलन से लेकर ग्रामीण व खेत मजदूरों को राष्ट्रीय स्तर पर एक क्रांतिकारी ताकत के रूप में संगठित करने तक, उन्होंने एक के बाद एक चुनौतीपूर्ण दौर में क्रांतिकारी कम्युनस्टि आंदोलन का नेतृत्व किया.

अपनी जिंदगी के अंतिम 15 वर्षों में उन्होंने लगातार सहार विधानसभा क्षेत्र से जनता को प्रतिनिधित्व किया और भाकपा(माले) विधायक दल के नेता बने. एक पार्टी नेता व विधायक के बतौर उन्होंने व्यापक ख्याति अर्जित की. यहां तक कि विरोधी पक्ष भी उनकी ईमानदारी व सादगी का सम्मान करता था. उनकी ऐतिहासिक विरासत न्यायए लोकतंत्र और समाज के क्रांतिकारी बदलाव के लिए चल रहे संघर्ष में हमारी राह रौशन करता रहेगा.

भोजपुर जिले के सहार में सोन नदी के तट पर बने उनके स्मारक स्थल पर संकल्प सभा आयोजित हुई. भाकपा(माले) के सहार प्रखंड सचिव का. उपेंद्र भारती की अध्यक्षता में आयोजित संकल्प सभा को पार्टी के भोजपुर जिला सचिव का. जवाहर, अरवल जिला सचिव जितेंद्र कुमार, अगिआंव विधायक मनोज मंजिल, युवा नेता राजू यादव, उपेंद्र पासवान, त्रिभुवन शर्मा आदि भोजपुर व अरवल जिले के कई नेताओं ने संबोधित किया.

संकल्प सभा को संबोधित करते हुए नेताओं ने कहा कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 107वें पायदान पर पहुंच चुका है और देश की जनता कमरतोड़ महंगाई से परेशान है. देश की सत्ता हथिया कर बैठी संघ.भाजपा सरकार अंग्रेजों की ‘फूट डालोए राज करो’ की नीति का सहारा लेकर फिर से गुलामी थोपना चाहती है. ऐसे दौर में हमें सामाजिक बदलाव के महानायक कामरेड रामनरेश राम के जीवन व विचारों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना होगा और भारत को ‘जनता का भारत’ बनाने के संघर्ष को तेज करना.

तरारी प्रखंड मुख्यालय में अवस्थित उनके स्मारक पर माल्यार्पण कर 12वां स्मृति दिवस मनाया गया. संदेश स्थित भाकपा(माले) कार्यालय पर भी उन्हें श्रद्धांजलि दी गई.

दरभंगा स्थित भाकपा(माले) जिला कार्यालय पर जिला सचिव बैद्यनाथ यादव व वरिष्ठ नेता का. आरके सहनी सहित उपस्थित लोगों ने उनकी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया.