वर्ष - 31
अंक - 46
12-11-2022

6 नवंबर 2022 को ‘जमीन मकान बचाओ संयुक्त मोर्चा’ ने आजमगढ़ (उप्र) के जमुआ हरिराम गांव में महिला किसान-मजदूर पंचायत का आयोजन किया. पिछले 24 दिनों से धरने पर बैठे ग्रामीणों को सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस की डॉ. मुनीजा रफीक खान, ऐपवा की कुसुम वर्मा, गांव के लोग पत्रिका से जुड़ी अपर्णा श्रीवास्तव, रामजी यादव, घरेलू कामगार संगठन की धनशीला देवी ने संबोधित किया.

इस महिला किसान-मजदूर पंचायत में गांव की महिलाओं ने विगत 12-13 अक्टूबर 2022 की रात सर्वे के नाम पर महिलाओं-बुजुर्गों के साथ हुए उत्पीड़न के बारे में बताया सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस की डॉ. मुनीजा रफीक खान ने कहा कि खिरिया की बाग में महिलाओं की भारी संख्या ने ऐलान कर दिया है कि हम जीत रहे हैं. ऐपवा की कुसुम वर्मा ने कहा कि जीवन-जमीन बचाने की लड़ाई ने पूरे पूर्वांचल को एक बार फिर से जगा दिया है. हम जमीन के मुद्दे पर कोई समझौता करने को तैयार नहीं हैं और आने वाले समय में अगर योगी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का मास्टर प्लान वापस नहीं लिया तो यह उसके लिए यह महंगा सौदा होगा.

अपर्णा श्रीवास्तव ने कहा कि सुनने में आ रहा है कि आजमगढ़ में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मोदी-योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. आखिर ये उनका कैसा सपना है जो गांव को उजाड़ कर विकास की बात कर रहा है. यह देश गांवों का देश है अगर गांव नहीं बचेंगे तो यह देश नहीं बचेगा. घरेलू कामगार संगठन की धनशीला देवी ने कहा कि महिलाओं की ताकत ने दिखा दिया है कि हम क्या चाहते हैं, यह हम तय करेंगे न कि कोई और. विकास के नाम पर जो हवाई जहाज उड़ाने का सपना देखा जा रहा है वह गरीबों को इस जमीन से उड़ा देगा और हम यह नहीं होने देंगे. ग्रामीण रामजी यादव ने कहा कि आजमगढ़ में जमीन-मकान बचाने का यह आंदोलन अभूतपूर्व है जो बता रहा है कि बुलडोजर के बल पर गरीबों के आशियानों को नहीं उजाड़ा जा सकता.

गांव की फूलमती, सुनीता, नीलम, सुधा, कालिंदी, शुभावती ने पंचायत में पिछले 24 दिनों के अपने संघर्ष को साझा किया. महिलाओं ने 12-13 को हुए पुलिसिया उत्पीड़न की कारवाई के दर्द को साझा किया. सभी ने एक स्वर में कहा कि जमीन-मकान नहीं देंगे, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का मास्टर प्लान वापस लेने की मांग पुरजोर तरीके से उठी. जमीन की लूट के खिलाफ आगामी रविवार, 6 नवम्बर 2022 को जमुआ की खिरिया की बाग में आयोजित किसान पंचायत को कुरुक्षेत्र (हरियाणा) के किसान नेता गुरुनाम सिंह चढूनी, उत्तराखंड के किसान नेता जगतार सिंह बाजवा, संदीप पाण्डेय, कमलेश चौधरी, मान सिंह यादव, ललित त्यागी आदि संबोधित करेंगे. पंचायत की अध्यक्षता किस्मती और संचालन अंजलि यादव ने किया.

Women Farmer-Labor Panchayat