वर्ष - 31
अंक - 9
26-02-2022

इंकलाबी नौजवान सभा की पलामू जिला कमिटी ने पाटन प्रखंड कार्यालय के समक्ष सहायता शिविर लगाया. यह सहायता शिविर इंकलाबी नौजवान सभा की भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम का हिस्सा है. विदित हो कि पाटन प्रखंड कार्यालय भ्रष्टाचार का अड्डा व दलालों का केंद्र बन चुका है. यहां आम लोग महीनों चक्कर लगाते रह जाते हैं, रिश्वत और दलाली देने के बगैर उनका कोई काम हो नही हो पाता है. इसीलिए इनौस ने ‘नौजवानों ने ठाना है, प्रखंड कार्यालय को दलालों से मुक्त बनाना है’ नारे के साथ अभियान चलाया.

सहायता केंद्र पर बहुत से ग्रामीण अपनी समस्यायों को लेकर आए. ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के दौरान दिए गए पेंशन आवेदनों पर आगे की कार्रवाई नही हुई है. उन आवेदनों के ढेर को एक कोने में फेंक दिया गया है. इस वजह से पेंशन की समस्या को लेकर ग्रामीण परेशान हैं.

दूसरी ओर यह भी पाया गया कि बहुत से पदाधिकारी कार्यालय में उपस्थित नही थे और खुद बीडीओ और सीओ भी साढ़े बारह बजे तक कार्यालय नहीं पहुंचे थे. इन अधिकारियों का यह उदासीन रवैया यह भी दर्शता है कि यहां सारा काम दलालों के जरिए ही होता है और पदाधिकारी अपना हिस्सा लेकर निश्चिंत रहते हैं. इस दौरान यह अनुभव हासिल हुआ कि प्रखंड कार्यालयों पर जनदबाव बनाते हुए उन्हें जनपक्षीय बनाने की जरूरत है.

सहायता शिविर के संचालकों – इनौस के जिला सचिव पवन विश्वकर्मा, जिला अध्यक्ष अविनाश रंजन व इसमें शामिल शशिकांत रजक, अखिलेश यादव, अजय रजक, इजहार हैदर, उमेश रवि, अरुण कुमार, बलराम रवि, अनिल कुमार और अन्य छात्र-युवाओं ने  जिले के तमाम युवाओं से सरकारी कार्यालयों को दलाल मुक्त करने की मुहिम का हिस्सा बनने की अपील की.