वर्ष - 31
अंक - 33
19-08-2022

एक तरफ पूरा राज्य सुखाड़ का दंश झेल रहा है, बारिश नहीं हो रही है. दूसरी तरफ विधायकों पर नोटों की बारिश हो रही है. जब से झारखंड बना है तब से हॉर्स ट्रेडिंग का खेल चल रहा है. सरकार के खिलाफ ईडी का इस्तेमाल करने के साथ-साथ, भाजपा इस राज्य को खरीद-फरोख्त की राजनीति का अड्डा बना देना चाहती है. सरकार को अस्थिर करने की साजिश लंबे समय से चल रही है. पिछले दिनों हावड़ा में झारखंड के जामताडा विधायक इरफान अंसारी सहित तीन विधायकों की गाड़ी से लाखों रुपये बरामद हुए. इससे साफ साबित होता है कि जनता के जनादेश को बाजार में खुलेआम बेचा जा रहा है. विधायकों को खरीद कर भाजपा सत्ता को हड़पना चाहती है. भाजपा की इस घिनौनी साजिश के खिलाफ भाकपा(माले) ने 5 अगस्त के दिन राज्यव्यापी प्रतिवाद कार्यक्रम आयोजित किए.

झारखंड विधनसभा के सत्रा में भाकपा(माले) के विधायक का. विनोद सिंह ने जोरदार तरीके से खरीद-फरोख्त की राजनीति करने वालों के खिलाफ आवाज उठाते हुए लेनदेन करने वालों पर जांच और कार्रवाई करने की मांग की.

राजधीनी रांची में 5 अगस्त को पार्टी जिला इकाई की ओर से मेन रोड, अल्बर्ट एक्का चौक पर प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन में शामिल लोग ‘जनादेश से गद्दारी करने वाले विधीयकों होश में आओ, झारखंड को खरीद-फरोख्त की राजनीति का अड्डा बनाना बंद करो, सरकार गिराने की साजिश नहीं चलेगी, कोर्ट के आगे नोट की राजनीति नहीं चलेगी, लोकतंत्र से गद्दारी नहीं चलेगी’ नारे लगा रहे थे.

प्रदर्शन कार्यक्रम में पार्टी राज्य कमेटी के सदस्य भुनेश्वर केवट, रांची शहर सचिव नंदिता भट्टाचार्य, मजदूर नेता भीम साहू, ऐपवा नेत्री ऐती तिर्की, रीता उरांव, आदिवासी संघर्ष मोर्चा के नेता सुदामा खलखो, अर्जुन उरांव, इनामुल हक, छात्र नेता तरुण राज सिंह, वीणा टोप्पो, उषा टोप्पो, काली मींज आदि उपस्थित थे.

रामगढ़ में भाकपा(माले) जिला कमेटी के नेतृत्व में जिला कार्यालय से रामगढ़ शहर के मेन रोड में एक मार्च निकाला गया जो पुरानी बस स्टैंड से होते हुए सुभाष चौक में आकर नुक्कड़ सभा में तब्दील हो गया. मार्च में पार्टी जिला सचिव भुनेश्वर बेदिया, देवकीनंदन बेदिया, हीरा गोप, लाली बेदिया, विगेन्द्र ठाकुर, विजेंद्र प्रसाद, करमा मांझी, नीता बेदिया सहित सैकड़ों लोग शामिल थे.

देवकीनंदन बेदिया ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार संप्रदायिकता और नफरत की राजनीति करने के साथ-साथ झारखंड की सत्ता को हथियाने के लिए नापाक कोशिशें कर रही है. विधायकों की खरीद-फरोख्त इसकी शुरूआत है, ताकि आने वाले समय में झारखंड के विधयकों को पूरी तरह से भ्रष्टाचार में डुबोकर खरीदा जा सके और भाजपा की सरकार बने. भाकपा(माले) झारखंडी जनता के जनादेश के साथ गद्दारी नहीं चलने देगी और झारखंड को भ्रष्टाचार का अड्डा नहीं बनने देगी.

गिरीडीह जिले के बिरनी में इस अवसर पर एक प्रतिवाद मार्च निकाला गया. यह मार्च पूरे बाजार में भ्रमण करने के बाद एक नुक्कड़ सभा में तब्दील हो गया. नुक्कड़ सभा को आरवाइए के राज्य कमेटी सदस्य राजेश कुमार विश्वकर्मा और भाकपा(माले) प्रखण्ड सचिव सीताराम सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि सूबे में जनादेश सरेआम नीलाम हो रहा है. भाजपा के लोग पूंजीपतियों के पैसे के बल पर विपक्ष मुक्त भारत बना कर लोकतंत्र की हत्या कर देने को आमादा हैं. भाकपा(माले) झारखण्ड के लोगों को जागरूक करते हुए इस राज्य में खरीद फरोख्त वाली मानसिकता को ध्वस्त करेगी.

प्रतिवाद मार्च का नेतृत्व प्रखंड सचिव सीताराम सिंह कर रहे थे और इस मार्च में बिरनी प्रमुख सह माले जिला कमेटी सदस्य रामू बैठा, सहदेव यादव, उपप्रमुख शेखर शरण दास, रामविलास पासवान, जिला परिषद सदस्य प्रतिनिध सीताराम पासवान, आरवाइए नेता राजेश कुमार विश्वकर्मा आदि सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल रहे.

बोकारो में नयामोड़, विरसा चौक पर माले ने का. लोकनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक सभा की. सभा में माले बोकारो जिला सचिव देवदीप सिंह दिवाकर ने कहा कि झारखंड का जनादेश भाजपा के खिलाफ रहा है. झारखंड की जनता ने उसे सत्ता से बाहर रखा है, लेकिन उसे यह बर्दाश्त नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि भाजपा यहां भी महाराष्ट्र का प्रयोग दुहराना चाती है, लेकिन झारखंड की जनता भाजपा के इस गंदे खेल को हर्गिज बर्दाश्त नहीं करेगी. पार्टी के राज्य कमेटी सदस्य जेएन सिंह ने कहा कि झारखंड की जनता की समस्याएं यथावत हैं. हेमंत सरकार सिर्फ कॉरपोरेट लूट का रास्ता साफ कर रही है. इसी से भाजपा को अपनी नाक घुसेड़ने का रास्ता मिल रहा है. इस मौके पर एसएन प्रसाद, आरपी वर्मा, आरके राय, महाबीर मंडल, आरपी भगत, डीएल राम, योगेन्द्र ठाकुर, ललन चौधरी, मल्लू चौहान, राहुल हंसदा, केडी पंडित , एके प्रभाकर, आरपी सिंह सहित काफी संख्या में लोग शामिल रहे.

साडम में भी प्रदर्शन किया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माले नेत्री शोभा देवी एवं प्रखंड पार्टी सचिव सुरेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि भाजपा महाराष्ट्र की तर्ज पर झारखंड में भी विधायकों को खरीद कर सत्ता में चोर दरवाजे से वापस आने की तैयारी कर रही है. इस मौके पर मनोवर राय, मैमून खातून, इकबाल राय, दोशिला देवी, तुना बोबी, गुडिया देवी, मुनिया खातून, इत्यादि उपस्थित थे.   

धनबाद में पार्टी जिला इकाई की ओर से रणधीर वर्मा चौक पर प्रदर्शन किया गया. इस मौके पर जिला सचिव कार्तिक प्रसाद, जिला कमेटी सदस्य नकुलदेव सिंह, एपवा प्रभारी सरोज देवी, माले नेता नागेन्द्र कुमार, अजरानी निशानी, अजय प्रजापति, ज्ञानोदय गोर्की, वीर भगत, सोनी पासवान, समेत अन्य अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे.