वर्ष - 31
अंक - 39
24-09-2022

दलित-गरीब बस्तियों को उजाड़ने के खिलाफ सड़क से सदन तक उठेगी आवाज

दरभंगा जिले में दलित-गरीबों को बिना वैकल्पिक व्यवस्था किये बिना उजाड़ने, रजवाड़ा कांड की उच्च स्तरीय जांच करवाने, रजवाड़ा कांड में फंसाए गए निर्दाष भाकपा(माले) नेता को रिहा करने, रजवाड़ा कांड के जिम्मेवार मनीगाछी सीओ व बेनीपुर डीएसपी को मुअत्तल करने तथा कटैया व पोखराम टोला से उजाड़े गए गरीबों के पुनर्वास की व्यवस्था करने सहित अन्य सवालों पर विगत 21 सितंबर 2022 को दरभंगा जिले के बहादुरपुर प्रखंड अंतर्गत देकुली गांव में ‘गरीब बसाओ’ सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन में पूरे जिले से हजारों की संख्या में भूमिहीन-गरीब लोगों ने भाग लिया. भाकपा(माले) पोलित ब्यूरो सदस्य का. धीरेन्द्र झा और भाकपा(माले) विधायक दल के उप नेता सत्यदेव राम ने भी सम्मेलन में शिरकत की.

सम्मेलन का संचालन भाकपा(माले) जिला स्थायी समिति सदस्य सह खेग्रामस जिला अध्यक्ष जंगी यादव तथा अध्यक्षता भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य व ऐपवा नेत्री शनिचरी देवी ने किया.

गरीब बसाओ सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए बिहार विधानसभा मे भाकपा(माले) विधायक दल के उप नेता  का. सत्यदेव राम ने कहा कि जब भी गरीबों पर बुलडोजर चलाया जाता है तो माले को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों की बोलती बन्द हो जाता है. इसलिए हमारे सामने यह कार्यभार बन जाता है कि जहां कहीं भी बुलडोजर चलेगा हम उजाड़े गए गरीबों बसाकर ही दम लेंगे. आप सड़क पर संघर्ष तेज करें, पार्टी के विधायक सदन में आपकी आवाज को बुलंद करेंगे. सिर्फ बुलडोजर को ही नहीं, इसे चलाने वाली मोदी सरकार की भी देश से सफाई कर के देश को बचाना हमारा एजेंडा बन गया है. हमारी पार्टी गरीबों के हक-अधिकार के संघर्ष  को तेज करेगी और किसान-मजदूरों की एकता को मजबूत कर इस लड़ाई को जीत के मुकाम तक ले जाएगी. उन्होंने कहा कि रजवाड़ा से लेकर कटैया तक जब तक उजाड़े गए गरीबां को बसाया नही जाता है तब तक जिला से लेकर विधान सभा तक इस आवाज को और भी जोरदार ढंग से बुलंद किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इस पूरी घटना में डीएम -एसएसपी की भूमिका संदिग्ध है. इसीलिए वे भाकपा(माले) प्रतिनिधि मंडल से मिलने से भाग रहे है. इस सवाल को भी विधान सभा सत्र में उठाया जाएगा.

भाकपा(माले) पोलित ब्युरो सदस्य का. धीरेन्द्र झा ने कहा कि सरकार आज देश की सारी सम्पत्तियों को पूंजीपतियों के हवाले कर रही है. देश मे महंगाई चरम पर है. रोजगार की कोई चर्चा ही नहीं है. आज सरकार इस सब पर बहस करने के बजाय पूरे देश में नफरत के बीज बो रही है. उन्होंने कहा कि आने वाले 2024 के चुनाव में गांव-गांव में तैयारी कर भाजपा को देश व गांव से खदेड़ने की जरूरत है.

का. धीरेन्द्र झा ने कहा कि जनता के जन आंदोलन के बदौलत बिहार की सत्ता से भाजपा को बेदखल किया गया लेकिन आज प्रशासन पर भाजपा का ही कब्जा है और भाजपाइयों के इशारे पर पूरे बिहार में प्रशासन दलित-गरीबां के घर बुलडोजर चला रहा है. आज रजवाड़ा में बिना नोटिस के गरीबो को उजाड़ दिया गया तथा झूठे मुकदमें में पफंसाकर भाकपा(माले) नेता पप्पू खान को जेल भेज दिया गया. कटैया में हाइकोर्ट के आदेश की आड़ लेकर गरीबो को उजाड़ा गया है.

उन्होंने सरकार से मांग किया है कि तत्काल गरीबों के घर पर बुलडोजर चलाने पर रोक लगाई जाये, भाजपा के दवाब में काम करने वाले मनीगाछी सीओ और बेनीपुर के डीएसपी को मुअत्तल किया जाये तथा निर्दाष भाकपा(माले) नेता पप्पू खान को रिहा किया जाये अन्यथा आंदोलन अब पूरे बिहार में तेज होगा.

भाकपा(माले) जिला सचिव बैद्यनाथ यादव ने कहा कि रजवाड़ा कांड में अपनी गलती को छिपाने के लिए आज डीएम-एसएसपी भाकपा(माले) प्रतिनिधि मंडल से मिलने से भाग रहे है. उन्होंने कहा कि हम जिला प्रशासन को एक महीना का समय देते हैं. अगर एक महीना के अंदर रजवाड़ा के गरीबों नही बसाया जाएगा तो ‘रजवाड़ा चलो’ मार्च का आयोजन कर उन्हें बसाया जाएगा.

सभा से रजवाड़ा कांड में झूठे मुकदमे में जेल भेजे गए भाकपा(माले) नेता पप्पू खान को अविलंब रिहा करने की मांग की गई.

सम्मेलन में इंसाफ मंच के राज्य उपाध्यक्ष नेयाज अहमद, भाकपा(माले) राज्य कमिटी के सदस्य अभिषेक कुमार, जिला स्थायी समिति सदस्य पप्पू पासवान, नंदलाल ठाकुर, प्रिंस राज, ललन पासवान, सविता देवी, जिला परिषद सदस्य सुमित्रा देवी, रानी देवी, संदीप चौधरी, राजू कर्ण, मयंक कुमार यादव, हरिश्चन्द्र पासवान, हरि पासवान, भोला पासवान, उमेश साह, पप्पू पासवान, अकबर रजा, शीला देवी सहित सैकड़ों लोग शामिल थे.

– प्रिंस राज

conference in Darbhanga

 

Poor settle