वर्ष - 31
अंक - 44
29-10-2022

महीनों से रूके बकाया वृद्धावस्था पेंशन के अविलंब भुगतान, तकनीकी गड़बड़ी के बहाने पेंशन काटना बंद करने व वृद्धों-लाचारों को दी जानेवाली पेंशन राशि को बढ़ाकर 1000 रुपए प्रतिमाह करने, बाढ़-कटाव का स्थायी निदान करन व कटाव से विस्थापितों सहित सभी भूमिहीनों का सर्वे कर सभी को 5 डिसमिल वास भूमि देने, सभी गरीबों व अन्य जरूरतमंदों को आवास देने, प्रधानमंत्री आवास योजना में जारी अवैध वसूली पर रोक लगाने, कन्या विवाह योजना व कबीर अंत्योष्टि योजना की राशि का अविलम्ब भुगतान करने, बचे हुए किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की किस्त का भुगतान करने, राशन कार्ड में नाम जोड़ने-हटाने की प्रक्रिया को हमेशा चालू रखने, सभी गरीब दलित-पिछड़ों को 300 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली देने, आदि प्रमुख मांगों के साथ भाकपा(माले) के बैनर तले सैकड़ों ग्रामीण गरीब महिला-पुरूषों ने विगत 21 अक्टूबर 2022 को भागलपुर जिले के नौगछिया प्रखंड कार्यालय का घंटों घेराव किया.

प्रदर्शन व घेराव का नेतृत्व भाकपा(माले) के नौगछिया प्रखंड सचिव रामदेव सिंह, जिला कमिटी सदस्य व ऐक्टू के राज्य सचिव मुकेश मुक्त, जिला कमिटी सदस्य व इनौस के राज्य सहसचिव गौरीशंकर राय तथा जिला कमिटी सदस्य रंजीत कुमार शर्मा ने किया.

मौके पर प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए नेताओं ने कहा कि महंगाई रुक नहीं रही है. एक तरफ सांसदों, विधायकों व मंत्रियों की मिलने वाली सुविधाओं व वेतन-भत्ते में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, वहीं दूसरी तरफ वृद्धावस्था पेंशनधारियों को मात्र 400 रूपए प्रतिमाह मिलते हैं.

नेताओं ने कहा कि गरीबों की जन कल्याणकारी योजनाओं में लूट जारी है, आवास योजना में अवैध वसूली हो रही है और जरूरतमंद गरीबों से खुलेआम 20 हजार रूपए की राशि घूस में मांगी जा रही है. उन्होंने इस पर अविलंब रोक लगाने की मांग की. उन्होंने कहा कि कन्या विवाह योजना व कबीर अंत्येष्टि योजना में भी लंबे समय से भुगतान नहीं हुआ है. उसका अविलम्ब भुगतान हो.

नेताओं ने यह भी कहा कि बिहार की सरकार ने सभी भूमिहीनों को 5 डिसमल वासभूमि देने का वादा किया था, लेकिन धरातल पर इसे लागू नहीं किया जा रहा है. इससे उलट, कई वर्षों से जहां.तहां बसे भूमिहीन और कटाव-विस्थापित परिवारों की झोपड़ियों को उजाड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस पर अविलम्ब रोक लगाते हुए सभी भूमिहीनों को 5 डिसमिल वासभूमि देने की गारंटी करनी होगी, नहीं तो इस सवाल पर आर-पार की लड़ाई लड़ी जायेगी.

प्रदर्शन से एक प्रतिनिधिमंडल ने उपरोक्त मांगों से संबंधित ज्ञापन नौगछिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी को सौंपा और उनसे वार्ता की. करीब दो सौ ऐसी बुजुर्ग महिलाओं नेए विभिन्न बहानों से अड़ंगा लगाकर जिनका पेंशन देना बंद कर दिया गया है, आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ प्रखंड कार्यालय कर्मी के पास अपना नाम दर्ज करवाया प्रदर्शनकारियों के समक्ष पहुंचकर बीडीओ द्वारा सभी मांगों पर उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिए जाने के बाद घेराव हटाया गया.

उपरोक्त नेताओं के अलावा कार्यक्रम में प्रमुख रुप से भाकपा(माले) के प्रखंड कमिटी सदस्य रविंद्र मिश्र, जयप्रकाश शर्मा, अशोक मंडल, प्रमोद मंडल, रामबालक, मनोज शर्मा, बीरबल मंडल, राजकिशोर यादव, वीरेंद्र मंडल, पुनामा प्रताप नगर पंचायत की सरपंच नीतू देवी, पंकज राय, मिलन कुमार, श्रवण कुमार आदि सहित सैकड़ों ग्रामीण महिला-पुरुष व बुजुर्ग शामिल हुए.