वर्ष - 31
अंक - 44
29-10-2022

भाकपा(माले), अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा द्वारा विगत 19 अक्टूबर 2022 से 5-सूत्री मांगों को लेकर चंदौली जिला मुख्यालय पर यबिछिया मेंद्ध अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया गया.

धरना के चौथे दिन सदर तहसील क्षेत्र किल्ला धानापुर की सैकड़ों महिला-पुरुष व नौजवान धरने में शामिल हुए. विगत चार दशकों से कोटे पर एकछत्रा राज के खिलाफ 21 अक्टूबर 2022 को एसडीएम के आदेश पर एडीओ पंचायत, समाज कल्याण अधिकारी, सचिव तथा प्रधान की मौजूदगी में चुनाव संपन्न कराया गया. गिनती कराई गई तो कुल 442 मत वैध पाये गए. इस चुनाव में खड़े दो प्रत्याशियों में तेतरा देवी को 35 व शुभम कुमार को 407 मत प्राप्त हुए. लेकिन, विजयी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई. इससे नाराज जनता ने धरना स्थल पर पहुंचकर अपना प्रतिरोध दर्ज किया व सदर तहसीलदार को एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपा.

सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) राज्य कमेटी सदस्य शशिकांत सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बिगड़ी हुई कानून व्यवस्था का ताजा उदाहरण किल्ला धानापुर में देखने को मिला जहां एसडीएम के आदेश पर चुनाव की प्रक्रिया पूरी कराई गई परंतु दबंगों के दबाव के चलते जीते हुए प्रत्याशी के पक्ष में घोषणा नहीं की गई. जीते हुए प्रत्याशी शुभम के पक्ष में आई हुई जनता ने कहा कि चार बार से कोटे की दुकान का चुनाव कराया जा रहा है लेकिन अधिकारी निष्पक्ष नहीं है. दबंगों का पक्ष ले रहे अधिकारी अगर इस बार भी न्याय नहीं करते हैं तो हजारों की तादाद में जनता लामबंद होकर जीते हुए प्रत्याशी के पक्ष में फैसला सुनाने के लिए जिला अधिकारी का घेराव किया जाएगा.

शशिकांत सिंह ने कहा कि धरने के 4 दिन बीत चुके हैं लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से कोई भी सक्षम अधिकारी हमारी पांच सूत्री मांगों को सुनने के लिए धरना स्थल पर नहीं आया. आंदोलनों की ऐसी उपेक्षा संविधान का उल्लंघन है. धरना-प्रदर्शन लोकतंत्र में जनता को अपनी बात करने का मंच है. भाजपा के इस फासीबादी राज में आंदोलनों को कुचल कर सत्ता में काबिज रहने के इस मंसूबे को भाकपा(माले) हरगिज बर्दाश्त नहीं करेगी. जनता का राज बनाने तक उसका संघर्ष जारी रहेगा.

सभा में रामदुलार बिंद, सूचित राम, बिहारी, जीरा भारती, राम भजन, शुभम कुमार, दरोगा राय, प्रियंका, दीपक राय, चंद्रकला, किरण, श्याम प्यारे, सोनू राम, हंसलाल चौहान, जित्तन यादव, शीला, वैजयंती, लक्ष्मीना, प्रमिला, कलावती सहित सैकड़ों महिला-पुरुष मौजूद रहे. धरना की अध्यक्षता कामरेड रमेश राय व संचालन कामरेड अनीता ने किया.