वर्ष - 31
अंक - 46
12-11-2022

शहरी गरीब मजदूर मोर्चा और इंकलाबी नौजवान सभा ने विगत 10 नवंबर 2022 को लखनऊ के मड़ियांव क्षेत्र के मोहिबुल्लापुर की समस्याओं के समाधान के लिए दर्जनों मुहल्लावासियों के साथ विरोध प्रदर्शन किया और नगर निगम अपर आयुक्त श्री अभय कुमार पाण्डेय को तीन सूत्री मांग पत्र सौंपा.

शहरी गरीब मजदूर मोर्चा के जिला संयोजक का. नीरज कुमार और इंकलाबी नौजवान सभा के नेता दीपक कनौजिया के नेतृत्व में मोहिबुल्लापुर के दर्जनों मुहल्लावासियों ने नाली, खडंजा, नाले की पुलिया का निर्माण और नाले की सफाई की मांग को लेकर मुहल्ले की गंदी और टूटी फूटी गलियों में विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन में दुर्गेश कुमार, राम सनेही, रामप्यारी, इशरत, राहुल, राजेंद्र, निर्मला, अनीश आदि लोग शामिल थे.

विरोध प्रदर्शन के बाद शहरी गरीब मजदूर मोर्चा के जिला संयोजक का. नीरज कुमार, का. रामसनेही, इनौस के जिला संयोजक का. राजीव गुप्ता, का. दीपक कनौजिया, दुर्गेश कुमार ने अपर आयुक्त नगर निगम श्री अभय कुमार पाण्डेय को तीन सूत्री मांग पत्र सौंपा. मांग पत्र में कहा गया कि मुस्कान पीसीओ से शंकर जी के मन्दिर तक रास्ता उखड़ा व टूटा पड़ा है, नाली भी नहीं बनी है जिससे पानी रास्ते में फैला रहता है. इसी तरह राजेंद्र के घर से जावेद के घर तक टाइल्स टूटे व उखड़े पड़े हैं जिससे मुहल्लावासियों को वहां से निकलने में भारी परेशानी झेलनी पड़ती है.

ज्ञापन में बताया गया कि मुस्कान पीसीओ के पास से गुजरने वाला नाला मिट्टी और कीचड़ से भर गया है जिससे उसका पानी उफनकर दोनों तरफ फैलता रहता है जिससे गन्दगी और मच्छर बढ़ रहे हैं. इस नाले पर संजय के घर के आगे बनी पुलिया करीब चार वर्ष पहले से टूटी पड़ी है जिसके कारण वहां से गुजरने वाले लोगों को भारी चक्कर काट कर जाना पड़ता है.

ज्ञापन में नाले की सफाई और नाली, खड़ंजा का निर्माण कराये जाने की मांग के साथ यह भी मांग की गई कि गन्दगी और मच्छरों के बढ़ने से मुहल्ले में बीमारी फैल रही है जिस पर रोक लगाने के लिए कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जाए.

अपर आयुक्त नगर निगम ने प्रतिनिधि मंडल को समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है.