वर्ष - 32
अंक - 12
23-03-2023

भाकपा(माले) की भभुआ नगर कमिटी के द्वारा 12 मार्च को भभुआ जिला कार्यालय में शहीद कामरेड मणि सिंह का शहादत दिवस मनाया गया. शहादत दिवस पर कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यालय सचिव मोरधवज सिंह ने की. शहीद कामरेड मणि सिंह के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी गई.

शहादत दिवस पर अपना वक्तव्य रखते हुए नेताओं ने कहा कि आज देश मे साम्प्रदायिक फासीवादी ताकतों के द्वारा संवैधानिक संस्थानों को खत्म करने की साजिश रची जा रही है तथा सार्वजनिक संस्थानां को निजी हाथों में बेचा जा रहा है. देश के ताने-बाने को जो आपसी सौहार्द पर टिका है खत्म किया जा रहा है. पूरे देश की सार्वजनिक विरासत को कुछ खास किस्म के लोगों – जैसे अंबानी-अडानी के हाथों में बेचा जा रहा है. आज देश में अघोषित  इमर्जेंसी लगी हुई है. जो भी कोई केन्द्र की सत्ता पर बैठे लोगों का बिरोध करता है उनको या तो जेल भेजा जा रहा है या उनके यहा सीबीआई की छापा डालकर बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. हर पर्व त्योहार पर हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर जनता को लड़ाने का काम किया जाता है. नौजवानां को रोजगार व सरकारी नौकरी नहीं मिल रही है रेलवे से लेकर सरकारी बैंक तक को निजी हाथों में बेच कर सरकारी नौकरी भी खत्म की जा रही है. किसानो की जमीन भी पूंजीपतियों को देने की तैयारी चल रही है जिसके खिलाफ किसान लड़ रहे हैं. हर तरफ संघर्ष जारी है. सरकार जनता की ध्यान भटकाने के लिए अफवाहों का सहारा ले रही है. कामरेड मणि सिंह के शहादत दिवस पर फासीवादी साम्प्रदायिक ताकतां से लडने का संकल्प लिया गया. नेताओं ने कहा कि कामरेड मणि सिंह गरीब किसान मजदूरां की आवाज थे व गरीब मजदूर किसानो की लड़ाई मे शहीद हुए उनकी असली शहादत व श्रद्धांजलि तभी होगी, जब हम  उनके बताये रास्ते पर चल कर संघर्ष को आगे बढ़ाने का काम करेंगे. कार्यक्रम में भाकपा(माले) जिला कमेटी सदस्य  कामरेड भूपेंद्र कुमार, का. महेंद्र सिंह, ऐपवा नेत्री का. शकुन्तला देवी, भभुआ वार्ड नंबर बाईस के पार्टी ब्रांच सचिव पप्पू पासवान, राजद के जिला अध्यक्ष श्री अकलू राम, राजद के जिला कोषाध्यक्ष इस्लाम अंसारी, राजद कैमूर जिला किसान प्रकोष्ठ के नेता मुकेश कुमार पटेल, का. मणि सिंह के बड़े बेटा अजय सिंह, का. तआरूफ हुसैन का. देवनारायण यादव ऊर्फ पिंटू यादव, मेराज आलम, का. अनीता दास, रवि कुमार, का. रंगीलाल साह, आदि लोगों ने भाग लिया.

14 मार्च 2023 को रोहतास जिले के नासरीगंज नगर के धुस स्थित भाकपा(माले) कार्यालय में पार्टी के पूर्व जिला सचिव शहीद का. भैयाराम यादव का 11वां शहादत दिवस मनाया गया.

इस अवसर पर काराकाट विधायक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि 2024 के आम चुनाव में देश और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई होगी. गांवों में सामंती ताकतों के खिलाफ व्यापक गोलबंदी देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस जैसी ताकतें देश के लोकतंत्र को बर्बाद करने पर तुली हुई हैं और इस बार इन ताकतों से आमने-सामने की लड़ाई है. उन्होंने कहा कि शहीद भैयाराम यादव जीवन भर सामंती ताकतों का विरोध करते रहे तथा गरीबों की बहू-बेटियों की इज्जत की सुरक्षा और रोजगार व नौजवानों के मुद्दे पर संघर्ष करते रहे. यही सामंतों द्वारा उनकी हत्या का कारण बना. लेकिन आज इन्हीं सवालों को व्यापक रूप में देखा जा रहा है और सामंती, सांप्रदायिक व फासीवादी ताकतों से लड़ने के लिए सूबे के महागठबंधन वाली पार्टियां कमर कस चुकी हैं.

उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रीय स्तर पर विपक्ष एकजुट होकर भाजपा की सरकार को केंद्र से उखाड़ फेंकेगा. इसके पूर्व कार्यकर्ताओं ने दिवंगत जिला सचिव की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और दो मिनट मौन रहकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने काल मार्क्स और स्टीफन हाकिंस को भी भावभीनी श्रद्धांजलि दी. कार्यक्रम की अध्यक्षता कैसर निहाल ने की. जिला सचिव नंदकिशोर पासवान, प्रखंड सचिव मिथिलेश तिवारी, अक्षयलाल पासवान, राजेंद्र सिंह, अशोक सिंह, जवाहरलाल यादव, कामता यादव, निजाम अंसारी, धर्मेंद्र सिंह, रिंकू बैठा और दिवंगत नेता की पत्नी ऊषा कुंअर ने भी सभा को संबोधित किया. कार्यक्रम के अंत में भैयाराम पासवान ने भोजपुरी गीत ‘शोषण रिश्वत भ्रष्टाचार से धरती भईल भारी, अंधकार बा धरती पर कहिया सूरज ऊगी’ प्रस्तुत किया.