वर्ष - 32
अंक - 12
23-03-2023

आरएसएस के एजेंट उन्मादी नफरत के सौदागर यू-ट्यूबर मनीष कश्यप को गिरफ्तार करने की मांग की, भाजपा के झूठ, नफरत और गरीब विरोधी तथा अंबानी-अडाणी कारपोरेट पक्षी नीति का विरोध करने का आह्वान किया तथा विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा की विधानसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की. उन्होंने प्रवासी मजदूरों को सुरक्षा-सम्मान व जीने लायक दैनिक मजदूरी के लिए केंद्रीय कानून बनाने, प्रवासी मजदूरों को 200 दिन काम व 600 रू. दैनिक मजदूरी कार्यस्थल पर भुगतान करने की गारंटी करने की मांग के साथ आहूत खेग्रामस के राज्य व्यापी कार्यक्रम ‘प्रवासी मजदूर एकजुटता दिवस’ के तहत बिहार व झारखंड राज्य के कई शहरों में कार्यक्रम आयोजित हुए.

15 मार्च को बिहार के नालंदा जिले के हिलसा में भाकपा(माले) प्रखंड कार्यालय से प्रवासी मजदूर एकजुटता मार्च निकाला गया जो शहर के विभिन्न गलियों से गुजरते हुए काली स्थान से मेन रोड होते हुए जोगी पूर्व मोड़ पर पहुंचा जहां एक सभा आयोजित की गई. मार्च में शामिल महिला-पुरुष आक्रोश पूर्ण नारे लगा रहे थे. मार्च का नेतृत्व भाकपा(माले) के जिला सचिव सुरेंद्र राम, खेग्रामस के जिला सचिव रामधारी दास व जिला अध्यक्ष प्रमोद यादव ने किया.

सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) के जिला सचिव सुरेंद्र राम व खेग्रामस के जिला सचिव रामधारी दास ने कहा कि एक साजिश के तहत आरएसएस, भाजपा और उसके एजेंट तमिलनाडु में बिहार के प्रवासी मजदूरों पर हिंसा की अफवाह फैला रहे हैं.

दरभंगा जिला मुख्यालय सहित अनुमंडल मुख्यालयों और बहेड़ी प्रखंड कार्यालय पर प्रवासी मजदूर एकजुटता अभियान के तहत मार्च और प्रदर्शन हुए. प्रवासी मजदूरों के सुरक्षा, सम्मान और मजदूरी को केंद्र कर केंद्रीय कानून बनाने, तमिलनाडु को लेकर झूठा अफवाह फैलाने वाले मनीष कश्यप सहित भाजपा नेताओं व दंगाई मीडिया गिरोह पर कारवाई करने और मनरेगा मजदूरी बढ़ाने, 200 दिन काम देने और कार्यस्थल पर मजदूरी भुगतान की मांगें उठाई गईं.

झारखंड की राजधानी रांची में ऐक्टू और निर्माण मजदूर यूनियन ने 13 मार्च 2023 को प्रवासी मजदूर एकजुटता अभियान चलाया और अलबर्ट एक्का चौक पर वैनर-तख्तियों के साथ प्रदर्शन कर ‘मजदूरों के बीच फुट डालने की साजिश बंद करो’ के नारे लगाए गए.

ऐक्टू के प्रदेश महासाचिव शुभेन्दु सेन ने कहा कि तमिलनाडु में हिन्दी भाषी प्रवासी मजदूरो पर हमले की खबर पूरी तरह अफवाह और सफेद झूठ है. एक सुनियोजित साजिश के साथ प्रचार किया गया जिसमें एक खास राजनीतिक दल की आईटी सेल शामिल है. मजदूरों के बीच फूट डालने के मंसूबे को ऐक्टू और ट्रेड यूनियनें कभी सफल नहीं होने देंगी. अभियान में निर्माण मजदूर यूनियन के नेता भुवनेश्वर केवट, भीम साहू, नसीम अख्तर, एनामुल हक, मंटू पासवान, राजू अंबेडकर, आदि शामिल थे.

15 मार्च 2023 को रांची में ऐक्टू ने धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस से दक्षिण भारत की यात्रा कर रहे प्रवासी मजदूरों के बीच पर्चा बांटा और मजदूरों से झूठी खबरों और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की.

12 मार्च 2023 को समस्तीपुर में आइसा-इनौस एवं भाकपा(माले) कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकाला और मालगोदाम चौक पहुंचकर आइसा जिला अध्यक्ष सुनील कुमार की अध्यक्षता में सभा आयोजित की. भाकपा(माले) नेता सुरेन्द्र प्रसाद सिंह तथा लोकेश कुमार, राजू कुमार झा, जानवी, प्रीति कुमारी, मो. फरमान, मनीषा कुमारी, रविरंजन कुमार, रौशन कुमार, दीपक यदुवंशी, अभिषेक कुमार, मो. रहमान आदि ने सभा को संबोधित किया.