वर्ष - 32
अंक - 12
23-03-2023

[अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च 2023, को होली के मद्देनजर ऐपवा ने पूरे देश में 4-10 मार्च के बीच महिला दिवस कार्यक्रम आयोजित किए. एक संक्षिप्त रिपोर्ट]

उत्तर प्रदेश

6 मार्च 2023 को ऐपवा ने लखनऊ के बीकेटी में चन्द्रिका देवी मोड़ से जुलूस निकालकर बाजार में नारेबाजी कर जुल्म, अत्याचार और मंहगाई के खिलाफ आवाज बुलंद की और संघर्ष का ऐलान किया.

पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत दोपहर 2 बजे ऐपवा की जिला सह-संयोजिका कमला गौतम के नेतृत्व में दर्जनों महिलाओं ने बीकेटी बाजार में जुलूस निकाला. जुलूस में शामिल महिलाएं ‘महिला हिंसा पर रोक लगाओ’, ‘रसोई गैस मंहगी क्यों? मुख्यमंत्री योगी जबाब दो’, ‘विधवा व बृद्धा महिलाओं को 5000/-पेंशन की गारंटी करो’, ‘मंहगाई पर रोक लगाओ’, ‘जुल्म-अत्याचार का राज नहीं चलेगा’, ‘अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस जिन्दाबाद’ नारे लगा रही थीं.

जुलूस बाजार होते हुए अस्ती क्रांसिंग पहुंचा जहां सभा की गई. सभा को सम्बोधित करते हुए का. कमला गौतम ने योगी के बुल्डोजर राज की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में महिलाओं के साथ जुल्म-अत्याचार जारी है. पूरे प्रदेश ने देखा कि योगी के बुल्डोजर राज में कानपुर देहात में किस तरह से मां-बेटी को जिंदा जलाया गया. कोई दिन ऐसा नहीं गुजरता जिस दिन किसी न किसी महिला या बच्ची के साथ हिंसा की घटना न होती हो. गैस के दाम आसमान छू रहे हैं. मंहगाई की मार से महिलाएं बुरी तरह जूझ रहीं हैं. उन्होंने कहा कि ऐपवा हर ज़ुल्म अत्याचार के खिलाफ संघर्ष करेगा. सभा को ऐक्टू के जिला सचिव का. कुमार मधुसूदन मगन ने भी सम्बोधित किया.

जुलूस में फूलमती, प्रीति, प्रेमा, सुमन, शिव देवी, मीना गौतम, दुर्गा, सुषमा, राजकुमारी, कुसमा, सावित्री शर्मा, मंसूरा, लज्जावती, सुशीला आदि सामिल थीं.

छत्तीसगढ़ 

10 मार्च 2023 को भैरव बस्ती, शारदापारा, भिलाई में ऐपवा की ओर से एक बैठक आयोजित कर संगठन द्वारा  द्वारा जारी अपील का पाठ किया गया और उस पर बातचीत की गई. बैठक में सावित्रीबाई फुले की 126वीं पुण्यतिथि पर उनके योगदान को याद किया गया. बैठक मे समानता, न्याय और गरिमापूर्ण आजीविका के अधिकार के लिए संघर्ष करने का संकल्प लिया गया.

बैठक में महिलाओं ने कहा कि पानी के लिए परेशानी हो रही है. आवश्यक वस्तुओं सहित रसोई गैस की कीमतों में अंधाधुंध बढ़ोत्तरी से घर चलाना मुश्किल हो गया है. आधार अपडेट करने के नाम पर विधवा, वृद्धावस्था पेंशन नहीं दिया जा रहा है.

बैठक में समान काम के लिए समान वेतन लागू करने. मध्यान्ह भोजन कर्मियों, मितानिन (आशाकर्मियों), आंगनबाड़ी व सफाई कर्मियों समेत सभी का नियमितीकरण करने, न्यूनतम वेतनमान लागू करने. मनरेगा में वर्ष में 200 दिन और रोजगार पाने की प्रक्रिया को सरल बनाने, विधवा व वृद्धा महिलाओं को न्यूनतम 5000 रूपये पेंशन देने. बिलकिस बानो को न्याय देने. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला बंद करने, नेहा सिंह राठौर को दी गई नोटिस को रद्द करने. छत्तीसगढ़ समेत देश के अन्य हिस्सों में अडानी द्वारा हड़पी गई गरीबों की जमीन वापस करने, गरीबों को मुआवजा देने, महंगाई पर रोक लगाने, रसोई गैस की कीमत 500 रू. प्रति सिलेंडर करने, संगठित-असंगठित क्षेत्र की सभी कामकाजी महिलाओं को माहवारी छुट्टी प्रदान करने तथा न्यायालयों पर सरकारी नियंत्रण की कोशिश बंद करने की मांग की गई.

बैठक के  बाद भिलाई नगर निगम वार्ड 35 पार्षद इंजीनियर सलमान को एक ज्ञापन देकर सतनामी मोहल्ला, भैरव बस्ती में हर घर में नल से पानी देने, पाइप लाइन का मरम्मत करने, मोहल्ला मे नया बोर खोदने, पर्याप्त मात्रा में पानी का टैंकर भेजने और सड़क का पक्कीकरण करने व पुलिया का मरम्मत करने की मांग की गई.

बैठक में पांचो बंजारे, आशा अड़कने, मानबाई, ईश्वरीय बघेल, कीर्ति बघेल, कुमारी बाई, राधिका बघेल, बिंदु बारले, निर्मला गायकवाड़, दुकाला साहू ,फेरहीन बाई, रमला जोशी, मुनिया बघेल, लोकेश्वरी कोसरे, शांति बाई, सावित्री महिलांग, नीरा डहरिया, मान कुंवर जांगड़े, रजनी धृत लहरे, शनि कुमार, लोकेन्द्र सोनटेके, अशोक मिरी व बृजेन्द्र तिवारी मुख्य रूप से उपस्थित थे.

झारखंड 

ऐपवा बोकारो जिला कमिटी के जिला अध्यक्ष सह साडम पश्चिमी पंचायत के मुखिया शोभा देवी की अध्यक्षता में साडम बाजार में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया.

सर्वप्रथम साडम बाजार से जुलूस निकाला गया जो संतोषी मंदिर, पकरिया टोला, तिवारी टोला होते हुए पुनः साडम बाजार में आकर सभा में तब्दील हो गया. इस कार्यक्रम में दर्जनां महिलाएं उपस्थित थीं.

सभा को संबोधित करते हुए शोभा देवी ने कहा कि संगठित होकर आगे आने से ही महिलाओं को बराबरी व अधिकार मिलेगा. उन्होंने लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की.

मौके पर वीना देवी, हुलास देवी, रीता देवी, शीला देवी, सामूली देवी, मेघा देवी, सीता देवी, मैमून खातून, हलीमून खातून, हेमंती देवी के अलावा दर्जनों महिलाएं उपस्थित थीं.

6 मार्च 2023 को ऐपवा के बैनर तले गिरिडीह जिले के जमुआ में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. महिलायें डाक बंगला मैदान में संगठित हुई एवं भाकपा(माले) राज्य कमेटी सदस्य कौशल्या दास, मीना दास, पूनम महतो, सरिता महतो एवं ऐपवा राज्य अध्यक्ष जयंती चौधरी के नेतृत्व में जुलूस के शक्ल में जमुआ बाजार मैं मार्च निकाला. महिलाएं बड़ी जोशो-खरोश के साथ मोदी सरकार की महिला विरोधी नीतियों व कार्यवाहियों के खिलाफ नारा लगा रही थीं.

रांची जिले के बुण्डू हुमटा में ‘समानता, न्याय और गरिमापूर्ण आजीविका के लिए संघर्ष’ नारे के साथ मनाया गया. साथ ही डायन के नाम पर महिला शोषण, जंगल-जमीन, खान-खदान पर जन अधिकार व समान का समान मजदूरी के लिए संघर्ष का संकल्प लिया गया.

बिहार

बिहार के दरभंगा, गया, नालंदा, मुजफ्फरपुर आदि जिलों में महिलाओं ने प्रतिवाद मार्च व सभा आयोजित कर अपने अधिकारों कीबुलंद किया. वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर के रामचौरा में ऐपवा जिलाध्यक्ष साधना सुमन व सचिव प्रेमा देवी की अगुआई में मार्च निकालकर महारानी चौक पर सभा आयोजित की गई.