वर्ष - 32
अंक - 15
08-04-2023

विगत 1 अप्रैल 2023 को बगोदर प्रखंड अंतर्गत दामा (औरा) के पार्टी नेता कामरेड डोमन महतो की दसवीं बरसी पर भाकपा(माले) ने उनकी स्मृति में संकल्प सभा का आयोजन किया. उत्क्रमित मध्य विद्यालय, दामा के समीप स्थित उनके स्मारक स्थल पर आयोजित संकल्प सभा में सर्वप्रथम का. डोमन महतो की मूर्ति पर वहां उपस्थित सैकड़ो ग्रामीणों और पार्टी नेताओं ने माल्यार्पण किया और उनकी स्मृति में दो मिनट का मौन रखा.

संकल्प सभा को संबोधित करते भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य व बगोदर प्रखंड सचिव का. पवन महतो ने कहा कि आज से 10 साल पहले हमारी पार्टी के अभिभावक व मार्गदर्शक का. डोमन महतो हमसे विदा हुए थे. उन्होंने संघर्षाे की एक बुलंद परम्परा स्थापित की और 90 के दशक में जिले के चर्चित दामा कांड में पुलिस दमन को अन्य साथियों के साथ को बहादुरी के साथ झेलते हुए दो सालों से अधिक की जेल यातना भी सही.

उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थिति में फासीवादी ताकतों के खिलाफ लोगों को गोलबंद कर संघर्ष करना ही का. डोमन महतो को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. केंद्र की भाजपा सरकार खुलेआम लोकतंत्र का गला घोंट रही है और अडानी के हाथों समूचे देश को नीलाम करने पर तुली हुई है. सिर्फ सवाल पूछने पर विपक्ष के नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता छीन ली गयी. उन्होंने कहा कि देश की आजादी और लोकतंत्र को बचाने के लिए एकताबद्ध लड़ाई व मोर्चाबंदी समय की बेहद जरूरी मांग हो गयी है.

संकल्प सभा में भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता परमेश्वर महतो, पूरन महतो, पूनम महतो, गजेंद्र महतो, इनौस के प्रदेश अध्यक्ष संदीप जायसवाल, मुखिया प्रतिनिधि महेश कुमार महतो, राजू रजक, पूर्व उप मुखिया त्रिलोकी महतो, बसंती देवी, आसीन अंसारी, कुमोद यादव, मुखिया प्रदीप महतो, चैता रविदास, जगदीश लाल गुप्ता, शिवशंकर महतो, रामजी राणा आदि समेत सैकड़ो लोग शामिल थे.