वर्ष - 32
अंक - 21
20-05-2023

बिहार में जगह-जगह डाॅ. भीमराव अंबेडकर की मूर्तियां तारेड़े जाने की घटनायें सामने आ रही हैं. सीवान जिले के दरौली में तो खुद बीडीओ ने डाॅ. अंबेडकर चबूतरें को जो स्थानीय भाकपा(माले) विधायक का. सत्यदेव राम की विधायक निधि से निर्मित हुआ था, तोड़वा दिया.

इसके खिलाफ विगत 15-16 मई 2023 को सिवान शहर के शहीद चंद्रशेखर चौक स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर पार्क में दो दिवसीय उपवास और सामूहिक धरना कार्यक्रम आयोजित हुआ. उपवास व धरना में दरौली बीडीओ को पद से बर्खास्त कराने और अभिलंब एफआईआर दर्ज कर गिरफ्रतार करने की मांग की गई. भाकपा(माले) केंद्रीय कमिटी के सदस्य व दरौली विधायक का. सत्यदेव राम, जिरादेई विधायक का. अमरजीत कुशवाहा, भाकपा(माले) केंद्रीय कमेटी के सदस्य नईमुदीन अंसारी व जिला सचिव हंषनाथ राम तथा जिले के चर्चित जननेता व पूर्व विधायक का. अमरनाथ यादव ने कार्यक्रम की अगुआई की.

उपवास और सामूहिक धरना के पहले ही दिन सिवान सदर के एसडीओ और एडीएम नेताओं से वार्ता करने धरना स्थल पर पहुंचे. लेकिन, अगले दिन की शाम तक जिला प्रशासन के तरफ से कोई सूचना नही मिली तो और भी बड़ा आंदोलन छेड़ने का आह्वान करते हुए का. अमरनाथ यादव ने दोनों विधायकों का उपवास तोड़वाया.

– विकास यादव