वर्ष - 28
अंक - 40
21-09-2019

पटना के कंकड़बाग मुहल्ले के झा कम्युनिटी हाॅल में विगत14 सितंबर 2019 को पटना महानगर द्वारा आयोजित पार्टी की एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए भाकपा-माले राज्य सचिव कुणाल ने कहा कि मोदी-2 शासन के पहले 100 दिन काले कानूनों को जनता पर जबरन थोपने और संविधान व लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाने के लिए याद किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कह रहे हैं कि यह तो अभी ट्रेलर है, पूरी फिल्म बाकी है. जाहिर बात है कि भाजपा व आरएसएस इस देश में राष्ट्रीय आंदोलन के गर्भ से निकले संविधान व लोकतंत्र को खत्म कर मनुस्मृति थोपना चाहते हैं.

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि विगत 100 दिनों में एक तरफ बैंक, रेलवे, हवाई अड्डों का तेजी से निजीकरण किया गया तो दूसरी ओर यूएपीए व एनआईए जैसे कानूनों को और सख्त बना दिया गया. अब किसी व्यक्ति को भी आतंकवादी कहकर जेल में डाला जा सकता है. एनआरसी के कारण 19 लाख से ज्यादा लोग आज राष्ट्रविहीन होने के कगार पर खड़े हो गए हैं. कश्मीर से धारा 370 हटाकर कश्मीरियों के मन में संदेह को और भी गहरा कर दिया गया है. वहां विगत एक महीने से लगातार मानवाधिकारों का हनन हो रहा है और आज पूरा कश्मीर एक जेल में बदल गया है.

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है. लेकिन आम लोगों को राहत व सब्सिडी प्रदान करने के बजाए सरकार काॅरपोरेटों को मदद पहुंचा रही है. नए ट्रैफिक नियम ने आतंक मचा रखा है और इसके जरिए सरकार जनता की गाढ़ी कमाई लूट रही है. भाकपा(माले) जैसी क्रांतिकारी पार्टी भाजपा-आरएसएस के इस फासीवादी हमले के खिलाफ प्रतिरोध की आवाज को बुलंद करने के लिए संकल्पबद्ध है. हम भाजपाइयों के नापाक मंसूबे को कभी कामयाब नहीं होने देंगे. और आने वाले दिनों में देश की जनता ऐसी सरकार को जरूर सबक सिखाएगी.

कार्यशाला में पोलित ब्यूरो सदस्य काॅ. अमर व केंद्रीय कमिटी के सदस्य तथा पटना नगर के सचिव अभ्युदय ने भी वर्तमान परिस्थितियों पर अपने विचारों को रखा और फासीवादी हमले के खिलाफ एकजुट होकर मुकाबला करने के संकल्प को दुहराया. पटना नगर कमिटी के सदस्य रामबली प्रसाद, अनिता सिन्हा और नसीम अंसारी की अध्यक्षता में हुई कार्यशाला में पटना नगर के विभिन्न इलाकों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और ज्वलंत राजनीतिक सवालों पर अपने विचारों को रखा.

patna kunal