किसान नेता का शहादत दिवस मनाया

आईपीएफ दौर के किसान नेता शहीद विशुन महतो के 35वीं शहादत दिवस पर रातू, गुड्डू के कृषक विद्यालय परिसर स्थित उनकी प्रतिमा पर मल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. सर्वप्रथम विशुन महतो के सहयोगी विद्यालय के संस्थापक शुभेंदु सेन, भाकपा(माले) के रांची जिला सचिव भुवनेश्वर केवट व झारखंड आंदोलनकारी संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष राजू महतो ने माल्यार्पण किया. श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि शहीद विशुन महतो 80 के दशक में रांची के लोकप्रिय जन नेताओं  में से एक थे.

बुधु भगत का शहादत दिवस मनाया

विगत 13 फरवरी 2022 को भाकपा(माले) की रांची नगर कमिटी की ओर से स्वतंत्रता आन्दोलन के योद्धा वीर बुधु भगत को उनके शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. विधायक विनोद सिंह के आवास पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा की शुरूआत राज्य सचिव मनोज भक्त, प्रमंडल प्रभारी मोहन दत्ता व जिला सचिव भुवनेश्वर केवट द्वारा उनके तस्वीर पर मल्यार्पण के साथ हुई. इसके बाद उनको एक मिनट की सामूहिक मौन श्रद्धांजलि दी गई.

का. राजेंद्र प्रसाद अकेला के 33 वें शहादत दिवस पर संकल्प सभा

विगत 18 फरवरी 2022 को इस्लामपुर प्रखंड के शरीफा गांव में का. राजेंद्र प्रसाद अकेला का 33 वें शहादत दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया.सर्वप्रथम भाकपा(माले) के जिला सचिव का. सुरेन्द्र राम द्वारा पार्टी का झंडा फहराया गया. उसके बाद दो मिनट का मौन रख कर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया.

कामरेड पवन शर्मा को लाल सलाम!

भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता, बिहार के पूर्व राज्य सचिव और पोलित ब्यूरो के पूर्व सदस्य कामरेड पवन शर्मा (74 वर्ष) का विगत 30 जनवरी 2022 के अपराह्न करीब 4 बजे पटना के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया. 29 जनवरी की रात्रि 8 बजे उनको गंभीर हृदयाघात (हार्ट अटैक) हुआतुरत ही उनको पटना पीएमसीएच स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में भर्ती कराया गया. चिकित्सकों ने बताया कि हृदयाघात इतना गंभीर है कि किसी भी क्षण वे गुजर जा सकते हैं. उन्हें बचाने का एकमात्र उपाय है कि उनकी आपातकालीन सर्जरी हो और कोरोनरी आर्टरी में स्टेंट डाला जाये.

डॉ. अपर्णा मोहंता को लाल सलाम!

प्रोफेसर डॉ. अपर्णा मोहंता एक नारीवादी लेखिका और संगठक थीं. वह असमिया की प्रमुख महिला पत्रिका ‘आईदेर जोनाकी बाट’ की संस्थापक संपादक थीं. असम में ऐपवा की स्थापना और प्रारंभिक दौर में ऐपवा के संगठन निर्माण व विस्तार में उन्होंने अहम् भूमिका निभाई थी. 26 जनवरी 2022 की रात्रि में डिब्रूगढ़ में उनका निधन हो गया.

करम सिंह मुंडा को श्रद्धांजलि दी

रांची जिला के पंचपरगना क्षेत्र के भाकपा(माले) नेता करम सिंह मुंडा (80 वर्ष) का विगत 14 जनवरी 2022 को निधन हो गया. 25 जनवरी को उनके निवास गांव बितिलडीह के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में उनकी की श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई. सभा के पूर्व गांव में एक जुलूस निकाला गया और ‘जल-जंगल-जमीन के लिए संघर्ष तेज करो’. ‘रायसा जलाशय निर्माण को रद्द करो’, ‘पांचवीं अनुसूची को सख्ती से लागू करो’, ‘ड्रोन सर्वे रद्द करो’, ‘स्वामित्व कार्ड हमें नहीं चाहिए’, ‘ जमीन हमारा, खेत हमारा’ आदि मांगों का नारा लगाते हुए पूरे गांव का भ्रमण किया गया.

इतिहास के पन्नों में जीतराम बेदिया को मिले सम्मान

1857 के स्वतंत्रता संग्राम के वीर योद्धा शहीद जीतराम बेदिया की 129वीं जयंती पर भाकपा(माले) और मासस के कार्यकर्ताओं ने उनको याद किया. सिकिदरी के महुआटोली में जयंती समारोह अयोजित कर शहीद जीतराम बेदिया को पुष्पांजर्लि अिपत की गई. बेदिया बहुल कई गांवों से जुड़े कार्यकर्ता रैली की शक्ल में सिकिदरी के महुआटोली पहुंचे जहां जंयती सामारोह के अवसर पर सभा आयोजित हुई.