वर्ष - 28
अंक - 10
02-03-2019

दरभंगा जिले के हायाघाट प्रखंड के इनमाइत बांध के दक्षिणी भाग में किसानों की जमीन का मुआवजा देने, पौराम पंचायत के प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को मजदूरी मद में मनरेगा मद से मिलने वाली राशि का भुगतान करने तथा प्रधानमन्त्री आवास योजना में हो रहे अवैध उगाही पर रोक लगाने, हरिजन टोला में क्षतिग्रस्त सामुदायिक भवन का जीर्णोद्धार व पासवान टोला के नजदीक नहर में पुल व सड़क का निर्माण करने, सात निश्चय योजना में हो रही लूट की जांच कर समुचित कारवाई करने व पंचायत के चयनित वार्ड में राशि भेजने की गारंटी करने की मांग पर अखिल भारतीय किसान महासभा के बैनर तले दर्जनों किसानों व ग्रामीणों ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया.

धरना का नेतृत्व भाकपा(माले) के प्रखंड सचिव विश्वनाथ पासवान, किसान नेता संतोष यादव, रामाशीष सहनी, राजकुमार मंडल, व नगीना देवी, रामउद्गार यादव आदि माले नेता कर रहे थे. धरना को सम्बोधित करते हुए खेग्रामस जिला अध्यक्ष जंगी यादव ने कहा कि नीतीश-मोदी के राज में दलितों, गरीबों व किसानों का बुरा हाल है। बांध बनाने के नाम पर किसानों से जमीन को अधिग्रहण कर तो लिया गया लेकिन अब मुआवजा देने में सरकार पीछे हट रही है। किसान महासभा के जिला सचिव रोहित सिंह ने किसानों के अधिग्रहित जमीन का मुआवजा अविलंब देने की मांग करते हुए व्यापक मजदूर-किसान का एकता कायम करने का आह्वान किया. किसान महासभा के जिला अध्यक्ष शिवन यादव ने 18 फरवरी को पटना में विधानसभा के समक्ष आयोजित हो रहे मजदूर-किसान अधिकार मार्च में भी इस सवाल को मजबूती से उठाने की बात कही.

तीसरे दिन तक प्रशासन की कोई पहल न होते देख किसान आक्रोशित हो गए.  देर रात हायाघाट प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा धरनास्थल पर पहुंच कर 15 दिनों के अंदर मुआवजा भुगतान और अन्य मांगों पर कार्रवाई का आश्वासन के बाद धरना समाप्त हुआ. धरना में राम प्रसाद महतो, हरेराम शर्मा, पवन देवी, फूलो देवी, मुन्नी देवी, संझा देवी सहित दर्जनों लोग शामिल थे।

- प्रिंस राज