वर्ष - 28
अंक - 9
16-02-2019

आरा संसदीय क्षेत्र

भाकपा(माले) ने आरा संसदीय क्षेत्र के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों - तरारी, अगिआवं, जगदीशपुर, संदेश, आरा, बड़हरा और शाहपुर में ‘भाजपा भगाओ-लोकतंत्र बचाओ जन अधिकार यात्रा’ (10-16 फरवरी) निकालकर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान शुरूआत कर दी है. वरिष्ठ माले नेताओं - केन्द्रीय कमेटी के सदस्य व जिला सचिव का. जवाहरलाल सिंह ने अगिआवं, राज्य कमेटी सदस्य व तरारी प्रखंड सचिव का. रमेश ने तरारी, जिला कमेटी सदस्य व संदेश प्रखंड सचिव का. परशुराम सिंह ने संदेश और पूर्व विधायक व किसान नेता का. चंद्रदीप सिंह ने जगदीशपुर में जन अधिकार यात्रा के प्रचार वाहन को रवाना किया. वरिष्ठ माले नेता जनअधिकार यात्राओं की अगुआई कर रहे हैं.

खेग्रामस नेता का. कामता सिंह, का. दूधनाथ पासवान और किसान नेता रामकिशोर राय की अगुआई में 11 फरवरी की सुबह तरारी प्रखंड के बड़कागांव से जनअधिकार यात्रा की शुरूआत हुई. तरारी, सहार और पीरो प्रखंडों के कई गांवों से होते हुए यह यात्रा 14 फरवरी की रात देव (तरारी) में पहुंची. किसान नेता का.विमल यादव, केन्द्रीय कमेटी सदस्य मनोज मंजिल, खेग्रामस नेता अवधेश पासवान, विषणुमोहन व जन गायक का. निर्मोही के नेतृत्व मैं उसी दिन अगिआवं से शुरू हुई  अगिआवे, गड़हनी और चरपोखरी प्रखंडों के कई गांवों व चट्टी बाजारों का दौरा करते हुए यह यात्रा कल 14 फरवरी की रात मलौर (चरपोखरी) पहुंची.

केन्द्रीय कमेटी सदस्य का. राजू यादव, खेग्रामस नेता जीतन चौधरी व मुखिया धर्मेंद्र सिंह के नेतृत्व में 11 फरवरी को ही संदेश से शुरू हुई जन अधिकार यात्रा ने संदेश और उदवंतनगर प्रखंडों के दर्जनों गांवों का दौरा करते हुए 14 फरवरी की रात चकरदह (बंलाउर) में रात्रि विश्राम किया. जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र का नेतृत्व का. चंद्रदीप सिंह, अजीत कुशवाहा, इन्दु सिंह, विनोद कुशवाहा तथा श्रीभगवान राम कर रहे हैं। प्रखंड सचिव का. विजय जी झंडा दिखाकर प्रचार गाड़ी को रवाना किए। आरा विधानसभा क्षेत्र की प्रचार गाड़ी कल से निकलेगी। शाहपुर तथा बड़हरा विधानसभा क्षेत्र में कल के बाद ही निकालना संभव हो पायेगा।

युवा नेता अजित कुशवाहा, महिला नेत्री इंदू सिंह व किसान नेता बिनोद कुशवाहा के नेतृत्व में जगदीशपुर विधानसभा के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क और चौक-चौराहों पर नुक्कड़ सभाओं को संबोधिात करते हुए जनअधिकार यात्रा आज पांचवें दिन पीरो प्रखंड के खननी कला गांव में पहुंची. यात्रा के दौरान कुनई (जग्रदीशपुर) जनसभा को संबोधित करते हुए का. चंद्रदीप सिंह ने मजदूर-किसानों से आगामी 18 फरवरी को पटना में आयोजित हो रहे विधानसभा मार्च में शामिल होने की जोरदार अपील की.

आरा विधानसभा स्तरीय जन अधिकार यात्रा की शुरूआत 12 फरवरी को आरा स्थित भाकपा(माले) जिला कार्यालय से हुई. भाकपा(माले) राज्य कमेटी सदस्य व इंसाफ मंच के नेता का. कयामुद्दीन अंसारी, पार्टी नगर सचिव दिलराज प्रीतम व ऐपवा नेत्री संगीता सिंह समेत अन्य नेताओं की अगुआई में निकली इस यात्रा के दौरान शहर के कई नुक्कड़-चौराहों पर तीन दर्जन से अधिक सभायें आयोजित करते हुए यह यात्रा कल आरा मुफस्सिल प्रखंड के गोठहुला, जमीरा, दौलतपुर, भकुरा, वसंतपुर, पिरौंटा और महुली गांवों में पहुंची.

बड़हरा विधानसभा क्षेत्र में भी पार्टी के बड़हरा प्रखंड सचिव नंदजी राम, जननेता ललन यादव, आइसा के राज्य सचिव का. शिवप्रकाश रंजन, आइसा नेताओं  रंजन, विशाल व राजेश के नेतृत्व में जन अधिकार यात्रा निकालकर कोईलवर व बड़हरा प्रखंड के दर्जनों गांवों में जनसंपर्क किया गया तथा दसियों जनसभायें आयोजित की गयीं. शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के शाहपुर व बिहिया प्रखंडों में भी जन अधिकार यात्रा यात्रा जारी है.

जन अधिकार यात्रा के दौरान आयोजित सभाओं को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने केन्द्र व राज्य की नरेंद्र मोदी-नीतीश कुमार सरकारों द्वारा देश किसानों, मजदूरों, महिलाओं और छात्रा-युवाओं के साथ की जा रही धोखाधड़ी, कॉरपोरेट घरानों को लूट की दी जा रही खुली छूट, लोकतंत्र व संविधान की हत्या, आरक्षण के अधिकार के खात्मा, गरीबों को आवास व जमीन से वंचित करने तथा सांप्रदायिक-जातीय नफरत व हिंसा को बढ़ावा देने की नीतियों व कार्रवारईयों का पर्दाफाश करते हुए आगामी चुनावों में भाजपा-जदयू  को कठोर सबक सिखाते हुए सत्ता से बेदखल कर देने का आह्वान किया.

वक्ताओं ने कहा कि पूरे देश में मोदी सरकार के खिलाफ जबरदस्त आंदोलन का दौर शुरू है. यह सरकार अपने खिलाफ उठ रही हर आवाज को कुचलने के लिए कठोर दमन करने और हर तरह की साजिशों का सहारा लेने की राह अपना रही है. लेकिन जनता ने उसे सत्ता से बेदखल करने की सारी तैयारियां कर ली है. आगे आने वाले चुनाव में वह इस सरकार को इतिहास के कूड़ेदान में फेंक डालने की हर तैयारी पूरी कर ली है.

वक्ताओं ने क्षेत्र के भाजपा सांसद और केन्द्र सरकार बिजली राज्य मंत्री को जनविरोधी और किसान-मजदूर विरोधी करार देते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के खोखले प्रचार के जरिये उनकी नैया इस बार पार नहीं लगनेवाली है. भोजपुर की संग्रामी जनता नें इतिहास को दुहराते हुए भाकपा(माले) के लाल झंडे की अगुआई में अपना जनप्रतिनिधि चुन लिया है. वक्ताओं ने बिहार में गरीबों के भूमि अधिकार, बटाईदार किसानों को पहचान पत्र, किसानों की फसलों का उचित मूल्य तथा स्कीम वर्करों को सम्मानजनक वेतन देने की मांग को लेकर आगामी 18 फरवरी को आयोजित हो रहे विधानसभा मार्च में हजारों की संख्या में शामिल होने की अपील की.

- जितेन्द्र कुमार