वर्ष - 28
अंक - 9
16-02-2019

‘भाजपा भगाओ-लोकतंत्र बचाओ, मोदी हटाओ-देश बचाओ’ के आह्वान के साथ भाकपा(माले)का 12 वां पटना महानगर सम्मेलन संपन्न हुआ. स्थानीय कंकड़बाग मुहल्ले के अशोक नगर में दोपहर 12 बजे से देर रात तक चले सम्मेलन शहरी गरीबों के आवास और रोजगार पर हमले के खिलाफ जोरदार संघर्ष छेड़ने का संकल्प लिया गया.

वरिष्ठ पार्टी नेता का. केडी यादव द्वारा शहीद वेदी पर झंडोत्तोलन के साथ सम्मेलन की शुरूआत हुई. सम्मलेन के उद्घाटन सत्र में मंच पर पोलित ब्यूरो सदस्य का. अमर, ऐपवा की राज्य अध्यक्ष का. सरोज चौबे व राज्य कमेटी सदस्य का. कुमार परवेज भी मौजूद रहे. का. अमर ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि हमारी पार्टी ने भाजपा के खिलाफ सफलतापूर्वक अभियान चलाकर सरकार को बैकफुट पर भेज दिया है. उन्होंने कहा कि देशभर में किसान आत्महत्या कर रहे हैं तथा युवाओं में बेरोजगारी बढ़ रही है. किसानों ने अपनी मांग को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में ‘लांग मार्च’ जबकि युवाओं ने ‘यंग इंडिया अधिकार मार्च’ निकाला है. इन दोनों ही ऐतिहासिक कार्यक्रमों ने सरकार से 5 सालों का हिसाब मांगा. किसानों व नौजवानों के आंदोलन ने मोदी सरकार के ताबूत में आखिरी कील ठोक दिया है. आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराना हमारी पहली प्राथमिकता है. भाजपा के खिलाफ जमीनी स्तर पर हमारी ही पहलकदमी रही है. इसलिए भाजपा के खिलाफ बनने वाले मोर्चे में हमारी भूमिका को कत्तई कम करके नहीं आंका जा सकता है. उन्होंने पटना शहर में शहरी गरीबों को उजाड़े जाने की कार्रवाईयों के खिलाफ जोरदार आंदोलन छेड़ने का आह्वान किया.

सम्मलेन के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए वरिष्ठ नेता केडी यादव ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हालिया पेश बजट में किसानों तथा देश की जनता के साथ धोखा किया गया है. सरकार किसानों के साथ लगातार धोखा कर रही है. उसने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू नहीं किया. सरकार द्वारा सामान्य कोटि को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला आरक्षण को खत्म करने की साजिश का प्रारंभिक कदम है. यह सरकार सुनियोजित ढंग से शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त कर रही है. इस दमनकारी सरकार के खिलाफ देश में हर ओर बदलाव की चाह देखने को मिल रही है. केंद्र सरकार की तरह ही बिहार का बजट भी सिर्फ जुमला और छलावा है.

सम्मेलन को संबोधित करते हुए ऐपवा की राज्य अध्य्क्ष सरोज चौबे ने कहा कि हुए देशभर में बड़े पैमाने पर चल रहे आंदोलनों ने वर्तमान अराजक भाजपा सरकार को बैकफुट पर ला दिया है. उन्होंने कहा कि हमने सभी मोर्चों पर सरकार को घेरा है तथा देश के हरेक हिस्सों में आम जनता, छात्रा-नौजवान, किसान, स्कीम वर्कर्स तथा गरीब-मजदूर मोदी सरकार को 2019 चुनाव में उखाड़ फेंकने के लिए तैयार खड़े हैं. उन्होंने कहा कि फासिस्ट भाजपा सरकार द्वारा लोकतंत्र व संविधान पर चौतरफा हमलों के खिलाफ हमें मजबूती से आंदोलन चलाते हुए उसे भी चौतरफा घेर लेना होगा.

सम्मेलन के पर्यवेक्षक का. कुमार परवेज ने कहा कि भाजपा को भगाने का अभियान और उसकी विचारधारा को देश से खत्म करने का जिम्मा भाकपा(माले) ने उठाया है. उन्होंने कहा कि भाजपा द्वारा देश में नफरत बढ़ाई जा रही है. भाजपा अपनी जीत के लिए हर तरह के प्रपंचों का सहारा ले रही है. सरकार द्वारा पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने तथा देश में अराजकता बढ़ाने के लिए हर तरफ से हमले तेज किए जा रहे हैं. मगर भाकपा(माले) तथा देशभर के आंदोलनकारियों द्वारा भाजपा तथा मोदी को हटाकर देश तथा संविधान को बचाने की दिशा में मजबूती से कदम बढ़ाया जा रहा है. इस सत्र का संचालन पार्टी के नगर सचिव का. अभ्युदय ने किया.

इसके बाद का. अनीता सिन्हा, का. रामबली प्रसाद, का. मुर्तजा अली, का. राखी मेहता और का. बीके शर्मा की 5 सदस्यों की अध्यक्षता में सम्मेलन का प्रतिनिधि सत्र संपन्न हुआ जिसमें नगर सचिव का. अभ्युदय द्वारा पेश की गई ‘कामकाज की रिपोर्ट’ पर विस्तार से चर्चा हुई. रिपोर्ट में देश व राज्य की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों और पटना शहर में पार्टी के कामकाज पर चर्चा की गई है. सम्मेलन के प्रतिनिधि-सत्र में पटना महानगर के विभिन्न मुहल्लों और वार्डों से आये हुए करीब दो दर्जन प्रतिनिधियों ने रिपोर्ट पर चर्चा की, सवाल किये और अपने सुझाव दिए. का. अभ्युदय द्वारा इसका समाहार करने के बाद प्रतिनिधियों ने रिपोर्ट करतल ध्वनि से पारित किया. सम्मेलन के पर्यवेक्षक का. कुमार परवेज के निर्देशन में विदाई कमेटी की ओर से प्रस्तावित 29 सदस्यीय नई कमेटी का चुनाव सर्वसम्मति से चुनाव संपन्न हुआ. का. राखी मेहता, का. मुख्तार, डा. प्रकाश कुमार सिंह, का. विभा गुप्ता, का. आकाश कश्यप, का. राजेश सिंह कुशवाहा और का. अर्जुन प्रसाद जायसवाल पटना नगर कमेटी के नये सदस्य के रूप में शामिल हैं.

- सुधीर कुमार