वर्ष - 28
अंक - 26
15-06-2019

कला कम्यून, जसम भोजपुर ने बिहार के आरा स्थित इन्द्रलोक भवन में 1 जून 2019 को ‘कला कार्यशाला सह कला प्रदर्शनी’ का आयोजन किया. इसका उद्घाटन गाजीपुर से आए चर्चित चित्रकार राजकुमार सिंह, वरीय चित्रकार लोकनाथ सिंह व चित्रकार कमलेश कुंदन ने संयुक्त रुप से चित्र बना कर किया.

कार्यक्रम के संयोजक चित्रकार राकेश दिवाकर ने कार्यशाला में भागीदार सभी चित्रकारों का संक्षिप्त परिचय कराते हुए कहा कि तपिश और लू के बीच ये तमाम चित्रकार और मूर्तिकार सौन्दर्य की शीतलता के सृजन के लिए एकत्रित हुए हैं. कलाकारों का स्वागत मूर्तिकार ओमप्रकाश सिंह तथा चित्रकार संजीव ने पुष्प देकर किया.

कार्यशाला में कलाकारों की अभिव्यक्ति विविध रूपों में दिख रही थी. कोई कलाकार आकृतियों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त कर रहा था, कोई समय के सौन्दर्य को अमूर्तता में तलाश रहा था. कुछ कलाकार शीतल रंगों के प्रभाव को दर्शा रहे थे तो कुछ कलाकार उत्तेजित रंगों का इस्तेमाल कर रहे थे. विविधवर्णी अभिव्यक्ति भिन्न-भिन्न अनुभूतियों को दर्शा रही थी. कलाकार अपने अनुभूतियों और हुनर को एक दूसरे से साझा कर रहे थे.

कार्यशाला में कमलेश कुंदन, राजकुमार सिंह, लोकनाथ सिंह, राकेश कुमार दिवाकर, रौशन राय, संजीव सिन्हा, राजीव गुप्ता, कौशलेश, अनीता पांडे, अभिलाषा कुमारी, सुशील विश्वकर्मा ने चित्र का सृजन किया वहीं मूर्तिकार ओमप्रकाश सिंह व रुपेश ने मूर्ति का सृजन किया.

कार्यशाला की खास बात यह थी कि इन पेशेवर चित्रकारों के साथ ही इस मौके पर उपस्थित पलक कुमारी, कुशाग्र, अनवय, जनमत के सम्पादक सुधीर सुमन, बिहार इप्टा के सचिव मंडल के सदस्य अंजनी कुमार शर्मा, रंगकर्मी श्रीधर शर्मा, कवि सुमन कुमार सिंह, समाज सेवी लालमोहन, कवि रविशंकर सिंह आदि ने भी चित्र बनाए.

इस मौके पर शिक्षक राजेश कुमार, भूतपूर्व शिक्षक बीडी शर्मा, धनंजय कटकैरा, भाकपा(माले) के नगर सचिव दिलराज प्रीतम, जिला कमेटी सदस्य जितेन्द्र सिंह, कवि संतोष श्रेयांश आदि उपस्थित थे.