वर्ष - 28
अंक - 26
15-06-2019

भीषण जल संकट, शुद्ध पेयजल आपूर्ति करने व जल संकट दूर करने में पीएचईडी विभाग की सुस्ती के खिलाफ भाकपा(माले) दरभंगा जिला कमिटी के बैनर तले 10 जून 2019 को पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता कार्यालय के समक्ष आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन कर्पूरी चौक से जुलूस की शक्ल में निकलकर जिला कार्यपालक अभियंता के कार्यालय पहुंचकर घेराव में तब्दील हो गया. प्रदर्शन का नेतृत्व भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य अभिषेक कुमार, खेग्रामस जिला अध्यक्ष जंगी यादव, माले जिला स्थायी कमेटी सदस्य नंदलाल ठाकुर, अशोक पासवान, जिला कमिटी सदस्य हरि पासवान, रसीदा खातून, शनिचरी देवी आदि ने किया. प्रदर्शनकारी कार्यपालक अभियंता कार्यालय में पहुंचने के बाद कार्यालय में पूर्व सूचना के बाद भी कार्यपालक अभियंता के नदारद रहने से आक्रोशित हो गए और कार्यालय में घुसकर जमकर नारेबाजी करने लगे.

कार्यपालक अभियंता के कार्यालय के गेट पर ही गणेश महतो की अध्यक्षता में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुये अभिषेक कुमार ने कहा कि आज भीषण जल संकट से लोग परेशान हैं और पीएचईडी विभाग अपनी सुस्ती नहीं तोड़ रहा हैं. भाकपा(माले) ने 12 फरवरी को ही प्रदर्शन कर जल संकट को लेकर विभाग को आगाह किया गया लेकिन विभाग संवेदनहीन बना रहा. खेग्रामस जिला अध्यक्ष जंगी यादव ने कहा कि हायाघाट के कई पंचायतों में पीने के पानी पर आफत मची है लेकिन एक भी जगह कोई काम नहीं हो रहा हैं. हायाघाट के विभिन्न पंचायतों में चापाकल दे नहीं तो चक्का जाम करने को बाध्य होंगे. प्रदर्शनकारियों को भाकपा(माले) नेता का. नंदलाल ठाकुर, अशोक पासवान, हरी पासवान, विनोद सिंह, मुंशी यादव, रसीदा खातून, शनिचरी देवी आदि ने सम्बोधित किया. प्रदर्शनकारियों ने मांग किया कि जल संकट से प्रवाभित पंचायतों में 20-20 चापाकल युद्धस्तर पर गाड़ा जाए. सभा को कार्यपालक अभियंता से देर शाम मांग-पत्र पर विस्तार से वार्ता हुई. वार्ता में कार्यपालक अभियंता ने हर स्तर पर दूर करने का प्रयास करेंगे प्रगति एक सप्ताह में आपको दिखने लगेगा. आश्वासन के बाद आंदोलन समाप्त किया गया.

चौदह घंटे रोड जाम के बाद एसपी और डीएम की पहल पर सड़क जाम-स्थल पर एसडीओ अरुण कुमार और डीएसपी पंकज कुमार पहुंचे. उन्होंने आश्वासन दिया कि मृतक 18 वर्षीय नौजवान ट्रैक्टर ड्राइवर मंतोष यादव की लाश गायब करने की साजिश करने वाले भाजपा नेता और बालू माफिया को गिरफ्तार किया जायेगा. बालू घाटों पर अवैध ढंग से जेसीबी और पोकलेन मशीन चला रहे बालू माफियाओं पर कार्रवाई होगी. मृतक मंतोष यादव के आश्रितों को उचित मुआवजा मिलेगा.

प्रदर्शनकारी अवैध बालू घाटों पर माफिया राज को समाप्त करने व बालू घाटों पर गरीब मजदूरों से काम लेने की मांगें भी उठा रहे थे. पहले बीडीओ और चार थाना के थानाध्यक्षों से वार्ता हुई और वार्ता विफल रही. पर 14 घण्टा रोड जाम के बाद रात पौने आठ बजे एसडीओ और डीएसपी और माले नेताओं से तकरीबन 45 मिनट की वार्ता हुई और उपरोक्त मांगों को पूरा करने का वादा किया गया. प्रशासन ने जिन खास विषयों पर आश्वासन दिया है वह है अवैध बालू घाट संचालन, अवैध ढंग से जेसीबी पोकलेन मशीन का संचालन, बालू की जमाखोरी करने वाले बालू माफियाओं पर कार्रवाई होगी. बालू घाट से जो सरकार को राजस्व प्राप्त होता है उसका 75 फीसदी भोजपुर के विकास पर खर्च करने की अनुशंसा राज्य सरकार से किया जाएगा. श्रम विभाग से मृतक के आश्रितों को 1 लाख रुपया एक माह के अंदर गारंटी दिया जाएगा, एक इंदिरा आवास दिया जाएगा और ब्रॉडसन कंपनी से तकरीबन पाँच लाख से ज्यादा रुपये दंड स्वरूप वसूल कर मृतक के आश्रित को दिया जाएगा. संदेश बीडीओ ने मृतक के पिता बैजनाथ यादव को जो गरीब बटाईदार किसान है, 20000 रुपए नगद दिये.