वर्ष - 28
अंक - 36
24-08-2019

20 अगस्त 2019 को अगिआंव प्रखंड के बड़गांव में शहीद का. सतीश यादव के चौथे शहादत दिवस पर सामन्तों व प्रशासन  की हर चाल को विफल करते हुए इलाके के हजारों मजदूर-किसानों, छात्र-नौजवानों और महिलाओं ने अपने प्रिय साथी को याद किया और उनके सपनों को मंजिल तक पहुंचाने को संकल्प लिया. सामंती ताकतों के दबाव में जिला प्रशासन ने पूर्व घोषित संकल्प दिवस को नहीं होने देने के लिए वहां धारा-144 लागू कर दिया था. इस चुनौती को स्वीकार करते हुए जनता ने धारा-144 को तोड़ा व गांव-गांव से हाथों में लाल झंडा लिए बड़गांव में जनसैलाब उमड़ पड़ा.

सभा को भाकपा(माल) की केंद्रीय कमेटी सदस्य मनोज मंजिल, राजू यादव, तरारी विधायक सुदामा प्रसाद सहित कई नेताओं ने सम्बोधित किया. सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) केंद्रीय कमेटी सदस्य मनोज मंजिल ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा-जदयू के राज में दलित-गरीब, किसान-मजदूर क्या अपने शहीद साथी को भी याद नहीं कर सकते? उन्होंने कहा कि देश में आज आपातकाल जैसा माहौल बना हुआ है. एक तरफ कश्मीर में धारा 370 हटाने के नाम पर कश्मीरी जनता के अधिकारों को समाप्त कर कर्फ्यू लगा दिया गया है और दूसरी तरफ अपने नेता का शहादत दिवस मनाने पर 144 लागू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिहार में सरकार के संरक्षण के कारण सामंती-सांप्रदायिक-अपराधी ताकतों का मनोबल बढ़ा हुआ है  नीतीश-मोदी सरकार व जिला प्रशासन का. सतीश यादव के हत्यारे रिंकू सिंह को संरक्षण दे रही है.

raju

 

केंद्रीय कमेटी सदस्य राजू यादव ने कहा कि आज देश मे मंदी की स्थिति बनी हुई है और भाजपा धारा 370 और राममंदिर के नाम पर राजनीति कर रही है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार लोकसभा में यूएपीए, आरटीआई बिल में संशोधन कर, कश्मीर में धारा 370 को निरस्त कर संविधान को ही खत्म करने की कोशिश कर रही है. आरएसएस का अगला निशाना दलितों-पिछ़ड़ों के आरक्षण पर है.

सभा को तरारी विधायक सुदामा प्रसाद ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज पूरे भोजपुर में सुखाड़ व उत्तरी बिहार में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. हमारे किसान इस स्थिति से डरे हुए हैं. बटाईदार किसानों को सरकार पहचान पत्र दे ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ उनको मिले. हमारे शहीद का. सतीश यादव का सपना भी यही था. इसके लिए लड़ाई लड़ना हीं सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

सभा में भाकपा(माले) के जिला सचिव का. जवाहर लाल सिंह, अगिआंव प्रखंड सचिव का. रघुवर पासवान, गड़हनी प्रखंड सचिव का. नवीन कुमार, का. दसई राम, बड़गांव पंचायत के मुखिया बिनोद चौधरी, पंचायत समिति सदस्य चंद्रधन राय, सरपंच रामानंद सिंह व अंजय मेहता सहित कई माले नेता नेता मौजूद थे.

सामंत-प्रशासन गठजोड़ अभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. सभा के बाद स्थानीय पुलिस ने भाकपा(माले) केन्द्रीय कमेटी सदस्य का. मनोज मंजिल समेत 17 पार्टी नेताओं व एक हजार अज्ञात लोगों पर एक फर्जी प्राथमिकी दर्ज की है जिसमें स्थानीय महिला बीडीओ को जान से मारने की धमकी देने जैसे संगीन आरोप भी हैं.

sankalp