वर्ष - 29
अंक - 17
18-04-2020
[डा. भीम राव अंबेदकर की 129 जयंती के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में उन्हें याद करते हुए देश के संविधान की रक्षा करने, सामाजिक भेदभाव व छूआछूत का विरोध करने, अंधविश्वास और पूर्वाग्रहों के खिलाफ लोगों को शिक्षित करने, कोरोना महामारी व लाॅकडाउन की वजह से भारी मुसीबतें झेल रहे गरीब व जरूरतमंद लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने तथा सरकार से इसकी पुरजोर मांग करने और संकट की इस घड़ी में भी संघ-भाजपा द्वारा फैलाये जा रहे सांप्रदायिक-फासीवादी जहर जो कोरोना वायरस से जरा भी कम खतरनाक नहीं है, का मुकाबला करते हुए जनता के अधिकारों की हर कीमत पर हिफाजत करने का संकल्प लिया गया. प्रस्तुत है लाॅकडाउन की पाबंदियों का पालन करते हुए देश के हर हिस्से में आयोजित किए गए कार्यक्रमों की एक संक्षिप्त रपट]
pat

बिहार: भूख मिटाओ-कोरोना हराओ का संकल्प

पटना स्थित भाकपा(माले) राज्य कार्यालय में राज्य सचिव कुणाल, सरोज चौबे, संतोष सहर, बृज बिहारी पांडेय, प्रदीप झा आदि नेताओं ने संकल्प का पाठ किया. इस मौके पर का. कुणाल ने कहा कि डा. अंबेदकर के अंधविश्वास और पूर्वाग्रहों के खिलाफ जनता को शिक्षित करने के संदेश की भावना के साथ हम इस कठिन दौर में गरीबों व जरूरतमंद लोगों को मदद व राहत पहुंचाने के काम में स्वयंसेवक की भूमिका निभाने का संकल्प लेते हैं. खेग्रामस के राज्य कार्यालय (चितकोहरा, पटना) में खेग्रामस महासचिव का. धीरेन्द्र झा, शशि यादव, मुर्तजा अली, आबिदा खातून आदि नेताओं ने बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी. धीरेन्द्र झा ने कहा कि प्रधानमंत्री से देश के गरीबों को जो उम्मीद थी, वह कहीं से पूरी नहीं हुई. लाॅकडाउन बढ़ा दिया गया लेकिन गरीबों के राशन देने पहुंचाने पर चुप्पी साध ली गई. जबकि, भूख का भूगोल लगातार बढ़ रहा है और लोग बेमौत मारे जा रहे हैं. अशोकनगर (कंकड़बाग) में भी पार्टी कार्यकर्ताओं ने संकल्प पत्र का पाठ किया.

ar

 

अरवल स्थित भाकपा(माले) जिला कार्यालय में जिला सचिव का. महानंद, कार्यालय सचिव शोएब आलम, ऐपवा नेत्री लीला वर्मा, युवा नेता सुधीर कुमार, धर्मेंद्र कुमार एवं बबन राम आदि ने डा. अंबेदकर के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर संकल्प का पाठ किया. जिले के खभैनी व सरवरपुर में भाकपा(माले) राज्य कमेटी सदस्य का. जितेन्द्र कुमार की अगुआई में अंबेदकर जयंती मनाई गई. दरभंगा में जिला कार्यालय पर डा. भीमराव अंबेदकर की जयंती मनाई गई और संकल्प लिया गया. जहानाबाद में वरिष्ठ पार्टी नेता कारामजतन शर्मा, जिला सचिव का. श्री निवास शर्मा, राज्य कमेटी सदस्य का. रामबली सिंह यादव आदि नेताओं ने संकल्प का पाठ किया. जहानाबाद प्रखंड रामदेवचक और बिस्टोल गांवों में भी अंबेदकर जयंती मनाई गई.

fff

 

पटना जिले के मसौढ़ी पार्टी कार्यालय और अंबेदकर पुस्तकालय (रहमतगंज) में डा. अंबेदकर जयंती आयोजन हुए. इन आयोजनों में मुख्य रूप से पार्टी के केन्द्रीय कमेटी सदस्य का. गोपाल रविदास, राज्य कमेटी सदस्य सत्यनारायण प्रसाद, ऐक्टू नेता कमलेश कुमार ने हिस्सा लिया. धनरूआ प्रखंड के जवदीचक, बीर, पभेड़ा, मधुबन, छोटी धमौल, चक अरमल, मंझौली, मोरियावां आदि समेत जिले के कई गांवों में भी पार्टी कार्यकर्ताओं ने डा. अंबेदकर की जयंती मनाते हुए संकल्प लिया.

भोजपुर के आरा में डा. अंबेदकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर संविधान की प्रस्तावना का पाठ व उसकी रक्षा का संकल्प लिया गया. केन्द्रीय कमेटी सदस्य का. राजू यादव, विधायक का. सुदामा प्रसाद, क्यामुद्दीन अंसारी, शिवप्रकाश रंजन व दिलराज प्रीतम समेत कई नेता इसमें शरीक थे. पीरो पार्टी कार्यालय में भी पूर्व विधायक का. चंद्रदीप सिंह व तरारी स्थित पार्टी कार्यालय में का. रमेश समेत अन्य नेताओं ने तस्वीर पर माल्यार्पण करने के बाद संकल्प लिया.

gaya

 

भाकपा(माले) के गया जिला कार्यालय में जिला सचिव का. निरंजन कुमार, ऐपवा नेत्री का. रीता वर्णवाल व कार्यालय सचिव का. पुलेन्द्र की भागीदारी के साथ डा. अंबेदकर जयंती के मौके पर कार्यकर्ताओं ने संकल्प धारण किया.

औरंगाबाद के दाउदनगर स्थित भाकपा(माले) अनुमंडल कार्यालय में अंबेदकर जयंती कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें जिला सचिव का. मुनारिक राम, नगर सचिव का. बिरजू चौधरी, जिला कमिटी सदस्य अधिवक्ता नंदकुमार यादव, खेग्रामस जिला सचिव राजकुमार भगत, पूर्व चेयरमैन धर्मेन्द्र कुमार, सुनील कुमार आदि उपस्थित थे.

muz

 

मुजफ्फरपुर में भाकपा(माले) जिला कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में अंबेदकर को श्रद्धांजलि देते हुए जिला सचिव कृष्णमोहन और इंसाफ मंच के राज्य उपाध्यक्ष आफताब आलमने कहा कि आज बाबा साहेब अंबेदकर की 129 वीं जयंती पर हमें देश के संविधान व लोकतंत्र को मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए. मौके पर माले के वरिष्ठ नेता सकल ठाकुर, संस्कृतिकर्मी स्वाधीन दास व सामाजिक कार्यकर्ता खालिद रहमानी भी मौजूद थे. बोचहां, मुशहरी, गायघाट, बंदरा, साहेबगंज प्रखंड के कई गांव-पंचायतों में रामनंदन पासवान, रामबालक सहनी, वीरेन्द्र पासवान, सुलेखा देवी, शत्रुघ्न सहनी, परशुराम पाठक, जितेन्द्र यादव, रामबली मेहता व विश्वकर्मा शर्मा के नेतृत्व में कई गांव-पंचायतों में अंबेदकर जयंती मनायी गई. सकरा प्रखंड में आइसा व माले कार्यकर्ता कार्यकर्ताओं द्वारा अंबेदकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया.

भागलपुर के नाथनगर, हनुमाननगर, साहेबगंज, इशाकचक, सीटीएस, नसरतखानी व शाहगंजी में डाॅ. अंबेदकर जयंती कार्यक्रम आयोजित हुए जिसमें ऐक्टू के राज्य सचिव मुकेश मुक्त ने मोहनपुर (नाथनगर) तथा ऐक्टू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एस के शर्मा, गोपगुट के सम्मानित जिला अध्यक्ष विष्णु कुमार मंडल, अमित गुप्ता, मनोज कृष्ण सहाय, प्रवीण कुमार पंकज, लूटन तांती, सैयद बसर अली आदि नेताओं ने डाअंबेदकर को श्रद्धांजलि दी और 5 सूत्री संकल्प लिया.

dar

 

भाकपा(माले) के दरभंगा जिला कार्यालय में बाबा साहेब की 129 वीं जयंती मनाई गई. मोतिहारी में वरिष्ठ पार्टी नेता का. भैरवदयाल सिंह की अध्यक्षता आयोजित कार्यक्रम में कर्मचारी महासंघ (गोप गुट) व भाकपा(माले) नेताओं का. भाग्यनारायण चौधरी, भूपेंद्र लाल, विष्णुदेव प्रसाद यादव, राघव साह आदि ने पुष्पांजलि देकर संकल्प लिया. भाकपा(माले) के बक्सर जिला कार्यालय (डुमरांव) तथा पश्चिम चंपारण जिले के नरकटियागंज कार्यालय तथा सिकटा व मैनाटांड़ प्रखंड कार्यालयों व जगन्नाथपुर (सिकटा) में अंबेदकर जयंती के मौके पर संकल्प पाठ किया गया.

जिला सचिव का. उमेश कुमार के नेतृत्व में समस्तीपुर जिला कार्यालयव तथा युवा नेता सुरेन्द्र सिंह की अगुआई में विवेक विहार काॅलोनी में डा. अंबेदकर की जयंती मनाई गई. नवादा जिले के जंगल बेलदारी गांव में माले नेता काभोला राम तथा नालंदा जिले में जिला सचिव सुरेन्द्र राम.

sam

 

मधुबनी के रहिका में भाकपा माले, किसान महासभा खेग्रामस व इनौस के द्वारा बाबा साहेब अंबेदकर के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर संकल्पपत्र का पाठ किया गया. किसान महासभा के जिला सचिव का. प्रेम कुमार झा, भाकपा(माले) प्रखंड सचिव का. अनिल कुमार सिंह व श्याम पंडित आदि नेता इस मौके पर मौजूद रहे.

सुपौल के भगत सिंह अम्बेडकर पुस्तकालय (चौनसिंह पट्टी) में भी बाबा साहेब की 129 वीं जयंती मनाई गई जिसमें भाकपा(माले) नेता अरविंद कुमार शर्मा, पंचायत के सुरेंद्र पासवान, रामविलास साह, आदर्श युवा विकास मंच के नेता आलोक कुमार आदि ने भाग लिया.

बेगूसराय शहर के वार्ड 36 तथा जिले के बलिया प्रखंड पार्टी कार्यालय में डा. अंबेदकर जयंती मनाते हुए पार्टी नेताओं का. चंद्रदेव वर्मा, राजेश श्रीवास्तव, कुंवर कन्हैया, सुरेश पासवान आदि की अगुवाई में संविधान बचाने का संकल्प लिया गया.

सहरसा के अंबेदकर चौक पर जिला सचिव ललन यादव, खेग्रामस राष्ट्रीय पार्षद विक्की राम, भाकपा(माले) नगर इकाई के नेता दशरथ भगत व अन्य साथियों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर संकल्प संकल्प लिया. खगड़िया जिले के परवत्ता में इस मौके के लिए जारी पांच-सूत्री संकल्प पत्रा का पाठ किया गया. बिहारशरीफ स्थित भाकपा(माले) जिला कार्यालय तथा चंडी व इस्लामपुर प्रखंड के कई गांवों में डाॅअंबेदकर की जयंती मनाई गई.

nw

उत्तर प्रदेश: अवैध गिरफ्तारियों का प्रतिवाद

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में डाॅ. अंबेदकर की 129वीं जयंती मनाई गयी. इस मौके पर जानेमाने प्रोफेसर व दलित लेखक आनन्द तेलतुम्बड़े तथा प्रखर बुद्धिजीवी व पत्रकार गौतम नवलखा समेत ‘शहरी नक्सली’ के नाम पर जेल भेजे गए सभी समाजसेवियों की रिहाई की मांग भी की गई.

बनारस में लगातार चल रहे राहत अभियान के तहत नक्खी घाट सफाई कर्मचारी मोहल्ले में मास्क, दस्ताना और साबुन का वितरण माले व अन्य संगठनों के साथियों द्वारा किया गया. यहां अम्बेडकर जयंती इसी रूप में मनाई गई. कर्मियों से बात करने पर पता चला कि नगर निगम वाराणसी ने सीवर में उतरने वाले सफाईकर्मियों को कोई किट नहीं उपलब्ध कराई है, जिससे कि सफाई कर्मचारियों की जान हमेशा खतरे में रहती है.

चंदौली जिले में कुल 15 जगहों पर अंबेदकर जयंती मनाई गई. पार्टी राज्य सचिव का. सुधाकर यादव की उपस्थिति में सकलडीहा तहसील स्तरीय पार्टी कार्यकर्ताओं की गोलबंदी के साथ चहनियां में तथा अन्य जगहों पर जिला सचिव व अन्य पार्टी नेताओं की उपस्थिति में जयंती मनाई गई. जिला मुख्यालय से सुदूर आदिवासी इलाके नौगढ़ में भी प्रखंड सचिव का. पतालु गोंड के नेतृत्व में बाबा साहब की जयंती मनाई गई.

mau

 

सीतापुर जिले में हरगांव प्रखंड के रीक्खिपुरवा गांव में स्थापित बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर जन्म दिवस मनाया गया. कार्यक्रम पार्टी जिला सचिव अर्जुन लाल की अगुवाई में हुआ.

फैजाबाद में साथियों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया तथा उनके विचारों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया. इलाहाबाद में जिला प्रभारी कमल उसरी ने अंबेदकर की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए साथियों के साथ पार्टी कार्यालय पर आज के संदर्भ में अंबेदकर को याद किया. इस अवसर पर राज्य कमेटी सदस्य सुनील मौर्य, आइसा प्रदेश अध्यक्ष शैलेश पासवान भी थे. यहां लाॅकडाउन प्रभावित मजदूरों, गरीबों व छात्रों के बीच लगातार भोजन पैकेट बनाकर वितरित किया जा रहा है.

गाजीपुर जिले में केंद्रीय कमेटी सदस्य ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा तथा जिला सचिव राम प्यारे के नेतृत्व में अंबेदकर को याद किया गया. बलिया में जिला सचिव लाल साहब की उपस्थिति में अंबेडकर जयंती मनाई गई. मऊ जिले के सचिव बसंत कुमार ने ‘उठो मेरे देश नये भारत के वास्ते, भगतसिंह-अंबेडकर के रास्ते’ बैनर के तहत जंयती मनायी.

देवरिया में राज्य कमेटी सदस्य राम किशोर वर्मा ने आंनद तेलतुम्बडे़ व गौतम नवलखा की रिहाई के बैनर तले जयंती मनाई. जिला सचिव श्रीराम कुशवाहा के नेतृत्व में कार्यक्रम किया गया. गोरखपुर जिले में राज्य कमेटी सदस्य राकेश सिंह के नेतृत्व में ग्राम वेला बुजुर्ग में जयंती मनाई गई. लखीमपुर खीरी जिले में केंद्रीय कमेटी सदस्य कृष्णा अधिकारी व जिला कमेटी सदस्य श्रीनाथ के नेतृत्व में क्रांतिनगर गांव तथा ऐपवा नेता आरती राय के नेतृत्व में पलियाकलां गांव में जयंती मनाई गई.

pil

 

पीलीभीत जिले में जिला सचिव देवाशीष राय के नेतृत्व में राहुल नगर मजदूर बस्ती में जयंती मनाई गई. मुरादाबाद में जिला प्रभारी रोहिताश राजपूत व ऐपवा नेता अनीता राजपूत ने तथा मथुरा जिले के पार्टी प्रभारी नशीर शाह ने अंबेदकर की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया.

लखनऊ में सरोजिनी नगर प्रखंड के रानीपुर गांव में इनौस नेता ओमप्रकाश के नेतृत्व में अंबेदकर जयंती मनाई गई. आजमगढ़ जिले में राज्य स्थाई समिति के सदस्य ओमप्रकाश सिंह, किसान महासभा के प्रदेशाध्यक्ष जयप्रकाश नारायण तथा बस्ती जिले में का. रामलवट के नेतृत्व में अंबेदकर जयंती मनाई गई. जालौन में तीन केंद्रों पर बाबा साहब के 129वीं जयंती कार्यक्रम हुए. इसके अलावा, मिर्जापुर, सोनभद्र, अम्बेदकर नगर आदि जिलों में भी विभिन्न केंद्रों पर अम्बेदकर जयंती मनाई गई.

झारखंड: अंधविश्वास और अफवाहों का विरोध

ran

 

रांची स्थित भाकपा(माले) राज्य कार्यालय में डाअंबेदकर की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया और दुनिया भर में कोविड 19 के हजारों मृतकों को एक मिनट की मौन श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इस मौके पर मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं ने संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लिया. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राज्य सचिव का. जनार्दन प्रसाद ने कहा कि शिक्षा, संघर्ष और संगठन की ताकत ही सभी सवालों के समाधान की कुंजी है. वैश्विक आपदा के इस दौर में अंबेदकर जिस वंचित और कमजोर जमात के हिमायती रहे हैं उन्हें ही सबसे अधिक सहयोग करने की जरूरत है. कोरोना महामारी के इस दौर में भी धर्म, जाति, लिंग और अस्पृश्यता के आधार पर भेदभाव करना संविधान के खिलाफ है. डा. भीमराव अंबेदकर आधुनिक भारत के निर्माता के रूप में हमेशा याद किये जायेगे. उनको याद करने का मतलब अंधविश्वास और अफवाहों के खिलाफ खड़ा होना है. कार्यक्रम में मौजूद केन्द्रीय कमिटी सदस्य का. शुभेंदु सेन, रांची जिला सचिव भुवनेश्वर केवट, राज्य कमिटी सदस्य मोहन दत्ता, आईसा प्रदेश अध्यक्ष सोहेल, तरुण एवं ऐपवा नेत्री ऐती तिर्की आदि ने भी अपने विचार रखे.

bgo

 

बगोदर (गिरिडीह) के बेको पश्चिमी के मुस्लिम टोला व घासी टोला, बेको पूर्वी के रविदास टोला, चौधरीबंध के कोड़ाडीह, औरा के दामा, दोंदलो, बनपुरा, अड़वारा के तुकतुको, मुंडरो के बखरीडीह समेत अन्य जगहों में डाअंबेदकर की 129 वीं जयंती मनाई गई. जिला सचिव मनोज भक्त, झामस महासचिव परमेश्वर महतो, माले प्रखण्ड सचिव पवन महतो, जिला पार्षदों – गजेंद्र महतो व सरिता महतो, किसान नेता पूरन महतो, इनौस नेता संदीप जायसवाल आदि इन कार्यक्रमों में शामिल रहे. पालमो (जमुआ) में भाकपा(माले) नेता अशोक पासवान की अगुआई में अंबेदकर जयंती आयोजित र्हुइ.

हजारीबाग के घुटूवा बस्ती (बरकाकाना) स्थित शैक्षणिक व सार्वजनिक संस्थान शहीद भगत सिंह पुस्तकालय में अंबेदकर जयंती मनाई गई. शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए डाअंबेदकर को पुष्पांजलि दी गई. इस अवसर पर भाकपा(माले) नेता देवकीनंदन बेदिया, पुस्तकालय सचिव सुरेंद्र कुमार बेदिया, युवा नेता अमोल घोषाल, मोतीलाल बेदिया, हेमंती देवी, धनमती देवी, सुशीला कुमारी व अन्य मौजूद थे. गढ़वा जिले के कोर्टा-डंडा गांव में भी डा. अंबेदकर की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया. कार्यक्रम में गढ़वा जिला पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष सुषमा मेहता व जिला सचिव काली चरण मेहता, सुरेश चौधरी, नरेश राम, नंदू राम आदि मौजूद रहे.

धनबाद जिला के निरसा सेन्ट्रल पुल के भाकपा(माले) व सीएमडब्लूयू यूनियन कार्यालय में रोजगार से वंचित व भूख से पीड़ित सभी दिहाड़ी मजदूरों को मदद पंहुचाने के संकल्प के साथ अंबेदकर जयंती मनाई गई. सिमरा ढाब में भी मुखिया मुनावती बैठा समेत सभी उपस्थित लोगों ने बाबा साहब की तस्वीर पर माल्यार्पण किया तथा राजेश विश्वकर्मा द्वारा किए गए संविधान प्रस्तावना के पाठ को दोहराया. अंबेदकर जयंती के अवसर पर देवघर व जमशेदपुर में भी संकल्प पाठ किया गया.

sili

अन्य राज्य: सांप्रदायिक-फासीवादी जहर का विरोध

अंबेदकर जयंती के मौके पर प. बंगाल में हुगली के कोननगर स्थित हिंद मोटर के श्रमिकों द्वारा संकल्प लिया गया. सिलिगुड़ी में भाकपा(माले) केन्द्रीय कमेटी सदस्य का. अभिजीत मजुमदार के नेतृत्व में अंबेदकर जयंती कार्यक्रम आयोजित किया गया. पंजाब प्रांत के मानसा में भाकपा(माले) केन्द्रीय कमेटी सदस्य का. सुखदर्शन नत्त और ऐपवा नेत्री का. जसवीर कौर नत्त ने भूख हड़ताल कर आनंद तेलतुम्बड़े व गौतम नवलखा की गिरफ्तारी पर प्रतिवाद दर्शाया. उड़ीसा के रायगढ़ा में भी अंबेदकर जयंती कार्यक्रम आयोजित हुआ. पुद्दुचेरी में राज्य सचिव का. बालासुब्रमण्यिम की अगुआई में संकल्प धारण किया गया. उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश व तमिलनाडु में भी कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित कर संविधान की रक्षा करने का संकल्प लिया गया.

ap