वर्ष - 28
अंक - 37
31-08-2019

संविधान, लोकतंत्र औऱ जनाधिकारों पर बढ़ते हमले के खिलाफ ‘एकजुट रहो, मुकाबला करो’ नारे के साथ भाकपा(माले) 27 अगस्त को पंडासराय स्थित रेणु-नागार्जुन सभागार में दरभंगा जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई. कार्यशाला में जिला कमिटी सदस्यों, प्रखंड एरिया कमेटी के सदस्यों व जन संगठनों के जिला स्तरीय पार्टी कोर के सदस्यों ने हिस्सा लिया. कार्यशाला की अध्यक्षता का. लक्ष्मी पासवान, का. अभिषेक कुमार, का. अशोक पासवान, का. जंगी यादव और का. शनीचरी देवी के पांच सदस्यीय अध्यक्षमंडल ने किया.

सबसे पहले भाकपा(माले) के जिला सचिव का. बैद्यनाथ यादव ने कार्यशाला के विषय व उसके उद्देश्यों पर रोशनी डाली. पोलित ब्यूरो सदस्य का. धीरेन्द्र झा ने मुख्य वक्ता के बतौर संबोधित करते हुए कहा कि भारत का संविधान देश की आजादी आंदोलन की सामूहिक उपज है जो देश की विविधता और बहुलता को समेटते हुए यह बना और कश्मीर से लेकर उत्तर-पूर्व के अधिकांश राज्य संघीय भारत का हिस्सा बने. नरेन्द्र मोदी सरकार इस संविधान को ही खंड-खंड करने पर तुली हुई है. वह दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों व महिलाओं आदि के संवैधानिक अधिकारों को छीनना और देश पर भाजपा-आरएसएस का संविधान थोपना चाहती है. कश्मीर से धारा-370 व 35-ए को समाप्त कर इसकी शुरुआत की गई है. उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को विनाश के कगार पर पहुंचा दिया है. पिछले 70 सालों में जो देखने को नहीं मिली वैसी मंदी और बेरोजगारी हमारे सामने है. सरकारी खर्च को पूरा करने के लिए सरकार रिजर्व बैंक के ‘रिजर्व राशि’ पर डाका डाल रही है.

darbhanga diist

 

कार्यशाला में नौ अगस्त से सात नवंबर के बीच चलाये जा रहे देशव्यापी अभियान को जिले में सघन रूप से चलाते हुए करीब 500 गांव-टोलों में सभा करने का संकल्प लिया गया. भाकपा(माले) जिला सचिव का. बैद्यनाथ यादव ने कहा कि बाढ़ राहत राशि के लाभुकों के बीच बैंको से भेजने की गति काफी धीमी है. जिला प्रशासन जल्द से जल्द पीड़ितों के बैंक खाता में बाढ़ राहत भेजवाने की गारंटी करे. इस सवाल पर आंदोलन तेज करना होगा. उन्होंने घर क्षति और फसल क्षति  मुआवजा को लेकर आंदोलन तेज करने का आह्वान किया.

कार्यशाला को का. आरके सहनी, प्रो. कल्याण भारती, का. भूषण मंडल, का. पप्पू पासवान, का. नंदलाल ठाकुर, का. लाल बहादुर सदा, का. मनोज यादव, का. अवधेश सिंह, का. सदीक भारती, इनौस नेता का. गजेंद्र नारायण शर्मा, छात्र नेता का. विशाल मांझी व मयंक कुमार और महिला नेता का. रसीदा खातून, का. फूलो देवी, का. मधु सिन्हा, का. नगीना देवी आदि ने भी संबोधित किया.