वर्ष - 29
अंक - 11
07-03-2020

बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ (गोपगुट) भागलपुर का 13वां जिला सम्मेलन 29 फरवरी को स्थानीय पेंशनर समाज भवन में सम्पन्न हुआ. झंडोत्तोलन व शाहीद वेदी पर पुष्पांजलि से सम्मेलन की शुरुआत हुई. महासंघ के सम्मानित राज्य अध्यक्ष का. रामबली प्रसाद ने खुले सत्रा और मुख्य सलाहकार अरविंद प्रसाद सिंह का ने प्रतिनिधि सत्र का उदघाटन किया. सम्मेलन को मुख्य अतिथि एक्टू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एसके शर्मा, भाकपा(माले) के जिला सचिव विंदेश्वरी मंडल ने आदि ने सम्बोधित किया. सम्मेलन में 22 कर्मचारी संगठनों के करीब 100 प्रतिनिधि शामिल हुए.

उदघाटनकर्त्ता व अतिथियों ने मुख्य रूप से देश-दुनिया में हो रहे बदलाव व संघर्ष पर व्यापक चर्चा करते हुए ‘संविधान बचाओ’ अभियान को मजबूत करने पर जोर डाला. कहा कि वर्तमान सरकार धार्मिक उन्माद पफैलाने में लगी है जो देश के लिए हानिकारक है. काला कानून सीएए व मजदूर वर्ग पर हो रहे चैतरफा हमलों का विरोध करते हुए मजदूर वर्ग की एकता कायम करना, समय की मांग है. सम्मेलन ने हर सरकारी हमले का मजबूती के साथ मुकाबला करते हुए शिक्षकों की जारी हड़ताल का समर्थन किया और समान काम के लिए समान वेतन सहित शिक्षकों की सभी मांगों को पूरा करने की मांग की और विद्यालयों में बच्चों के पठन-पाठन के हित में शिक्षकों से वात्र्ता कर अविलम्ब हड़ताल को समाप्त कराने की मांग की.

जिला सचिव के मौखिक प्रतिवेदन पर बहस के बाद उसे स्वीकार कर लिया गया. अगले सत्र के लिए जिला कार्यकारिणी का चुनाव सर्वसम्मति से संपन्न हुआ. योगेंद्र कुमार डे को मुख्य संरक्षक व विष्णु कुमार मंडल को सम्मानित जिला अध्यक्ष चुना गया. एक 6 सदस्यीय सलाहकार मंडल व 13 सदस्यीय जिला कार्यकारिणी का चुनाव किया गया. नकुलचंद्र सिन्हा को अध्यक्ष तथा श्याम नंदन सिंह को  सचिव तथा संजय कुमार कोषाध्यक्ष चुने गए.

conf