वर्ष - 29
अंक - 17
18-04-2020

देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक फंसे प्रवासी मजदूरों की सुरक्षित घर वापसी की मांग पर 18-19 अप्रैल को राष्ट्रव्यापी आह्वान के तहत विगत 18-19 अप्रैल को पूरे देश में कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए भूख हड़ताल का कार्यक्रम आरम्भ हो गया है. इसका आयोजन ऐक्टू, खेग्रामस व भाकपा(माले) ने संयुक्त रूप से किया. हड़ताल से पहले एक प्रवासी श्रमिक चार्टर जारी कर मांगों को प्रचारित किया गया और 18 अप्रैल को एक ‘ट्विटर स्टार्म’ भी आयोजित हुआ.

giri

 

झारखंड में हड़ताल को काफी समर्थन मिला. भाकपा(माले) व ऐक्टू से जुड़े संगठनो के नेता-कार्यकर्ता उपवास पर रहे. 18 अप्रैल को गिरिडीह जिले के राजगढ़ (जमुआ), बान्हो, लुकइया, अडवारा (बगोदर), हरकुड (देवरी), पालमो (जमुआ), सिरसई (धनवार), चुगलखार (जमुआ) आदि समेत धनवार, देवरी, बिरनी, गावां, बगोदर, जमुआ आदि प्रखंडों के कईगांवों में लोग सामूहिक आयोजित हुआ. जयनगर (कोडरमा) व जमशेदपुर में भी भूख हड़ताल आयोजित हुई.

ran

 

19 अप्रैल को रांची में कालीस्थान रोड स्थित महेंद्र सिंह भवन में पार्टी के राज्य सचिव जनार्दन प्रसाद, ऐक्टू के प्रदेश महासचिव शुभेंदु सेन, माले जिला सचिव भुवनेश्वर केवट, मोहन दत्ता, छात्र नेता अविनाश कुमार आदि नेता 12 घंटे के उपवास पर बैठे. कोकर में भीम साहू व इन्द्रजीत साव, हरमू में राजू लोहार व राजकुमार, हेहल में मेवा उरांव, मीना देवी व शानिचरवा मुंडा, लालपुर में संतोष मुंडा व अंजू हेम्ब्रम, मांदर में एल्मा खलखो व सुनीता उरांव, खलारी में किशोर खंडित व बजरंग प्रजापति, हमता में जगमोहन महतो व सुखदेव मुंडा आदि के नेतृत्व में मजदूरों ने भी उपवास रखा कार्यक्रम के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री को 10 सूत्राी मांगपत्र सोंपा गया. बगोदर स्थित का. महेन्द्र सिंह भवन में भी दोनों ही दिन सामूहिक उपवास कार्यक्रम हुआ.

19 अप्रैल को गिरिडीह जिले के सरिया, गावां, मुंदरो, बिरनी में अनशन जारी रहा. सोनबाद (पतारी) स्थित भाकपा(माले) के गांडेय विधानसभा कार्यालय में भी उपवास रखा गया. देवघर में भी सामूहिक नपवास किया गया.

van

 

प. बंगाल के बंडेल चर्च एरिया और हुगली में प्रतिवाद कार्यक्रम हुआ. पूर्वी बर्दवान के कालना ब्लाॅक 2 में 20 परिवार भूख हड़ताल बैठे. नदिया जिले के नवदीप में अनशन हुआ. दार्जिलिंग व सिलीगुड़ी में भी उपवास किया गया.

raj

 

राजस्थान के उदयपुर में का. सुधा चौधरी समेत ऐपवा की साथियों ने भूख हड़ताल की. चर्चित बुद्धिजीवी प्रोआरएन व्यास और प्रो. हेमेन्द्र चंडालिया भी भूख हड़ताल में शामिल हुए. जयपुर के झाग बस स्टैंड (बगरू) में मजदूरों ने भूख हड़ताल किया जबकि त्रिवेणी नगर में निर्माण व अन्य असंगठित मजदूरों ने विरोध प्रदर्शन किया. प. बंगाल के प्रवासी मजदूर भी भूख हड़ताल में शामिल हुए.

tn

 

तमिलनाडु के कन्याकुमारी, पुड्डुकोटइ, नमक्कल, धर्मपुरी, विलुपुरम्, चेन्नई, थिरूवलूर, कांचीपुरम, कोयम्बटूा, सलेम, त्रिचि, मदुरै, डिंडिगुल, कुडालोर, करूर, सलेम, तिरूनलवेल्ली व तन्जौर में अनशन हुआ. कोयम्बटूर में बिहार (समस्तीपुर) व चेन्नई में पश्चिम बंगाल के प्रवासी मजदूरों का धरना आयोजित हुआ.

sr

 

आंध्र प्रदेश के पलासा (श्रीकाकुलम) के मंडल राजस्व कार्यालय के समक्ष और विजयवाड़ा में तथा तेलंगाना के अनतपुर में ऐक्टू बैनर से भूख हड़ताल हुई. पुद्दूचेरी के ऐक्टू कार्यालय में भी भूख हड़ताल हुई.

उत्तरप्रदेश में इलाहाबाद के कर्नलगंज स्थित भाकपा(माले) पर ऐक्टू कार्यालय पर ऐक्टू के राष्ट्रीय सचिव डा. कमल उसरी की अगुवाई में जब दो दिवसीय भूख हडताल शुरू हुई तो इलाहाबाद सदर के एसडीएम आशुतोष कुमार, कर्नलगंज सीओ सत्येंद्र तिवारी व थाना प्रभारी एके त्यागी ने दर्जन भर पुलिस बल के साथ आकर धमकी दी. भूख हड़ताल के समर्थन में आइसा नेता मनीष कुमार, अभिषेक सिंह यीशु, मीना, आरवाईए के राष्ट्रीय सचिव सुनील मौर्य, प्रदीप ओबामा, चंदन आदि भी हड़ताल शामिल रहे.

pnj

 

प्रवासी मजदूर चार्टर की मांगों के साथ पंजाब के बटाला, अमृतसर, संगरूर व गुरूदासपुर उड़ीसा के रायगढ़ा और असम के लेंगराइ और रंगचंगी में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ.

लाॅकडाउन में फंसे छात्रों की सकुशल वापसी की मांग पर आइसा ने भी 12 घंटे के उपवास का आह्वान किया. पटना में आइसा के राज्य सह सचिव आकाश कश्यप, पूर्णिया में राज्य अध्यक्ष मोख्तार, भोजपुर में राज्य सचिव सबीर कुमार व जिला अध्यक्ष पप्पू कुमार, दरभंगा में संदीप कुमार चौधरी, नालंदा में रौशन व चंद्रशेखर कुमार, कटिहार में काजिम इरफानी, सिवान में विकास कुमार आदि नेताओं ने उपवास रखा.

pat

 

बिहार के भाकपा(माले) राज्य कार्यालय में राज्य सचिव कुणाल, रसोईया संघ की राज्य नेता सरोज चौबे, ऐक्टू नेता रणविजय कुमार तथा पटना नगर निर्माण मजदूर यूनियन के कई साथी भूख हड़ताल में शामिल हुए. पटना स्थित खेग्रामस राज्य कार्यालय में आयोजित अनशन में खेग्रामस के महासचिव धीरेन्द्र झा, आशा संघ की राज्य नेता शशि यादव, टेम्पो यूनियन के नेता मुर्तजा अली, मनरेगा मजदूर सभा के नेता दिलीप सिंह आदि शामिल थे. भाकपा(माले) विधायकों महबूब आलम, सुदामा प्रसाद और सत्यदेव राम ने भी क्रमशः कटिहार, आरा व सीवान में अनशन किया. पटना शहर के भोला पासवान शास्त्री भवन (आशियाना नगर) पटना में ऐक्टू नेता जितेंद्र कुमार व आईटीआई दीघा घाट पटना में अवस्थित संघ कार्यालय में बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ गोप गुट के नेताओं द्वारा भूख हड़ताल किया गया.

bhoj

 

भोजपुर में जिला सचिव जवाहर लाल सिंह व मनोज मंजिल, सिवान में नईमुद्दीन अंसारी व रसोईया संघ नेता सोहिला गुप्ता, भागलपुर में ऑल इण्डिया कंस्ट्रक्शन वर्कर्स फेडरेशन के नेता एसके शर्मा, पटना में ऐक्टू महासचिव आरएन ठाकुर, ऐक्टू नेता का. श्यामलाल प्रसाद, कर्मचारी महासंघ के वरिष्ठ नेता रामबलि प्रसाद व राज्य सचिव प्रेमचंद सिन्हा, जहानाबाद में पार्टी के वरिष्ठ नेता का. रामजतन शर्मा, जिला सचिव श्री निवास शर्मा व मजदूर नेता रामबलि यादव ने भूख हड़ताल में हिस्सा लिया. मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी के रजवाड़ा गांव में खेग्रामस नेता का. शत्रुघ्न सहनी के नेतृत्व में अनशन हुआ जिसमें बेंगलुरू में फंसे 29 मजदूरों के परिजनों ने भी हिस्सा लिया.

dar

 

दरभंगा में खेग्रामस नेता शिवन यादव व मो. जमालुद्दीन, किसान नेता जंगी यादव, माले नेता अभिषेक कुमार व देवेंद्र कुमार, इनौस नेता गजेंद्र शर्मा, ऐक्टू के जिला प्रभारी उमेश प्रसाद साह सहित कई नेता भी भूख हड़ताल में शामिल रहे.

अरवल में भाकपा(माले) जिला सचिव महानन्द, पार्टी राज्य कमेटी सदस्य जितेन्द्र कुमार व रविन्द्र यादव और खेग्रामस नेता उपेंद्र पासवान भूख हड़ताल में शामिल रहेपश्चिम चंपारण के बैरिया में माले नेता सुनील कुमार राव, मुखिया महासंघ के अध्यक्ष नवीन कुमार, इनौस नेता सुरेंद्र चौधरी व आइसा के प्रियदर्शी ने भी अपने घरों में ही रहते हुए उपवास किया.

samasti

 

समस्तीपुर में भाकपा(माले) जिला कमेटी सदस्य सुरेंद्र प्रसाद सिंह, ऐपवा जिला अध्यक्ष वंदना सिंह व नेत्री नीलम देवी ने उपवास किया. सहरसा में भाकपा(माले) जिला सचिव ललन यादव, खेग्रामस नेता विक्की राम व अन्य साथियों ने उपवास किया. बक्सर जिले के ब्रह्मपुर में पार्टी नेता अयोध्या सिंह व बीरबहादुर पासवान समेत कई साथियों ने भूख हड़ताल किया. पूर्वी चंपारण में भाकपा(माले) जिला सचिव प्रभुदेव यादव, निर्माण मजदूर नेता राजेश कुमार, भाकपा(माले) नेता विष्णुदेव प्रसाद यादव, ऐक्टू नेता भाग्यनारायण चौधरी व भूपेंद्र लाल, खेग्रामस के जिला संयोजक जीतलाल साहनी आदि भूख हड़ताल/धरना पर बैठे.

भागलपुर में भाकपा(माले) के जिला सचिव विंदेश्वरी मंडल, ऐक्टू नेता मुकेश मुक्त, अमर कुमार व विष्णु कुमार मंडल व ऐपवा नेत्री रेणु शर्मा ने उपवास रखा.

ori

प्रवासी श्रमिक चार्टर

  1. प्रवासी श्रमिकों के लिये विशेष कार्य योजना घोषित करे !
  2. प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षित घर वापसी के लिए मुफ्त विशेष परिवहन की व्यवस्था करें!
  3. प्रवासी मजदूरों सहित सभी मजदूरों को 10,000 रुपये का लाॅकडाउन राहत भत्ते का भूगतान करे!
  4. सभी प्रवासी मजदूरों के वेतन और नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित करें! कोई वेतन कटौती और छंटनी नहीं!
  5. प्रवासी मजदूरों को उनके अभी के स्थान पर राशन, भोजन की होम डिलीवरी और स्वच्छ आश्रय की व्यवस्था करें (वापसी तक) और साथ ही अन्य असंगठित श्रमिकों के लिए भी!
  6. ट्रेड यूनियनों, किसान, कृषि व ग्रामीण मजदूर व अन्य संगठनों और इच्छुक नागरिकों को शामिल करके हर शहरी वार्ड और पंचायतों में लाॅकडाउन राहत समितियों का गठन करें!
  7. प्रवासी मजदूरों पर पुलिस दमन पर रोक लगाओ और उनके खिलाफ लाॅकडाउन में दर्ज सभी एफआईआर वापस लो
sili