वर्ष - 29
अंक - 18
25-04-2020

कोरोना को हराने, साम्प्रदायिकता के जहर को मिटाने और समाजवाद के सपने को पूरा करने का संकल्प मजबूत हुआ

पूरे देश में पार्टी कतारों व समर्थकों ने विगत 22 अप्रैल 2020 को भाकपा(माले) का 51वां स्थापना दिवस और सर्वहारा समाजवादी क्रांति के निर्माता कामरेड लेनिन का 150वां जन्म दिवस को संकल्पपूर्वक मनाया. यह कार्यक्रम ऐसे दौर में आयोजित हुआ जब पूरे देश व दूनिया में जानलेवा कोरोना महामारी फैली हुई है और भारत भी कोरोना जनित लाॅकडाउन से गुजर रहा है. देश की एक बड़ी आबादी भुखमरी का संकट झेल रही है. सत्तासीन भाजपा व संघ परिवार इस भीषण संकट में भी लोगों की मदद करने के बजाय सांप्रदायिक विष वमन करने में व्यस्त है. इसलिए पार्टी स्थापना व का. लेनिन जन्म दिवस आयोजनों में भूख मिटाने, कोरोना को हराने तथा सांप्रदायिकता के वायरस को खत्म करने और समाजवाद का निर्माण करने का संकल्प लिया गया.

इस दिन पार्टी कार्यालयों व पार्टी शाखाओं समेत जहां भी ये आयोजन हुए वहां पार्टी का झंडा फहराया गया, समाजवाद की स्थापना सपने को पूरा करने का संकल्प दुहराया गया, कामरेड लेनिन और कामरेड चारु मजुमदार समेत तमाम शहीद व दिवंगत पार्टी नेताओं को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई, इस अवसर पर केन्द्रीय कमेटी द्वारा ग्रहीत पांच-सूत्री संकल्प, पार्टी महासचिव कामरेड दीपंकर भट्टाचार्य के वक्तव्य और सदैव ही प्रेरणादायक कम्युनिस्ट इंटरनेशनल गान को, जो ऑडियो-वीडीयो के रूप में उपलब्ध थे, समूह में और अलग-अलग रहते हुए भी देखा-सुना गया.

pilvit

उत्तर प्रदेश: पार्टी ब्रांच भी सक्रिय रहे

पार्टी स्थापना की 51वीं वर्षगांठ पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में ध्वजारोहण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और केंद्रीय कमेटी द्वारा इस अवसर के लिए जारी संकल्प पत्र को पढ़ा गया. कार्यकर्ताओं ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए शारिरीक दूरी के साथ सामाजिक एकजुटता बनाये रखने सहित संकल्प पत्र में उल्लिखित पांच संकल्प लिए और विश्व समाजवादी क्रांति के महान नेता कामरेड वीआई. लेनिन को उनकी 150वीं जयंती पर याद करते हुए उनके सपनों को मंजिल तक पहुंचाने का संकल्प लिया.

sud

 

राज्य सचिव का. सुधाकर यादव ने चंदौली जिले में धानापुर प्रखंड में आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. भाकपा(माले) के धानापुर अपने प्रखंड कार्यालय पर आयोजित यह कार्यक्रम प्रखंड सचिव का. मुंशी राय द्वारा झंडारोहण और का. सुधाकर यादव के संबोधन के साथ आगे बढ़ा. ‘शहीदों की क्रांतिकारी परंपरा अमर रहे’, ‘नक्सलबाड़ी के शहीदों को लाल सलाम’ के नारे लगाए गए, संकल्प पत्र का पाठ किया गया गया और एक बैठक कर आगे की योजना पर बातचीत की गई. जिले में जिला कार्यालय में भी पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. जिले के विभिन्न प्रखंडों में कुल 18 पार्टी ब्रांचों (शहाबगंज - 3 ब्रांचों, नौगढ़ - 2, चकिया - 3, नियामताबाद - 3, बरहनी -1, चहनियां - 3, चंदौली - 2) में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

मिर्जापुर में 21 व सोनभद्र में 16 ब्रांचों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. गाजीपुर में जिला सचिव रामप्यारे राम की उपस्थिति में पार्टी जिला कार्यालय पर तथा जिले में 10 अन्य ब्रांचों में स्थापना दिवस मनाया गया. बलिया में केंद्रीय कमेटी सदस्य श्रीराम चौधरी व जिला सचिव लाल साहब की मौजूदगी में एक-एक ब्रांच में और इसके अलावा अन्य 9 ब्रांचों में स्थापना दिवस मनाया गया.

देवरिया में दो जगहों पर पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया जिसमें 4 ब्रांचों के साथी शामिल हुए. गोरखपुर में जिला सचिव राजेश साहनी की मौजूदगी में स्थापना दिवस मनाया गया जिसमें तीन प्रखंडों के कमेटी सदस्य व ब्रांच सचिव शामिल हुए. राज्य कमेटी सदस्य राकेश सिंह की अगुवाई में 3 ब्रांचों के साथियों को जुटाकर स्थापना दिवस मनाया गया. महराजगंज जिले में दो जगहों पर ‘कोरोना भगाओ-भूख मिटाओ’ अनशन करते हुए स्थापना दिवस मनाया गया.

बनारस में ग्रामीण इलाके में 9 ब्रांचों शहर में 7 ब्रांचों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. भदोही में 4 ब्रांचों और जालौन में 3 ब्रांचों में मनाया गया. लखनऊ स्थित पार्टी राज्य कार्यालय में कामरेड अरूण व राज्य स्थाई समिति के सदस्य का. रमेश सिंह सेंगर की मौजूदगी में संकल्प पत्र पढ़ा गया. इसके अलावा जिले में अन्य 15 जगहों पर स्थापना दिवस मनाया गया.

mou

 

पार्टी स्थापना दिवस सीतापुर में 15 ब्रांचों और लखीमपुर खीरी में 8 ब्रांचों में मनाया गया जिसमें एक जगह केन्द्रीय कमेटी सदस्य कृष्णा अधिकारी भी शामिल हुईं. पीलीभीत जिले में 6 जगहों पर पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया जिनमें 11 ब्रांचों के लोग शामिल हुए. मथुरा में 3, आजमगढ़ में 3 और रायबरेली में 4 जगहों पर, इलाहाबाद में पार्टी जिला कार्यालय पर तथा फैजाबाद में जिला प्रभारी कामरेड अतीक की मौजूदगी में एक जगह पर पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. इसके अलावा मऊ, बस्ती, मुरादाबाद व कानपुर में भी पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

झारखंड: शहीदों को याद किया, संकल्प लिया

रांची नगर कमिटी ने राज्य कार्यालय शहीद महेंद्र सिंह भवन में पार्टी की 51वां स्थापना दिवस मनाया. झंडोतोलन कर शहीदों को एक मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी गयी. कार्यक्रम में राज्य सचिव का. जनार्दन प्रसाद व केन्द्रीय कमिटी सदस्य का. शुभेंदु सेन के अलावे जिला सचिव भुवनेश्वर केवट, मोहन दत्ता, छात्रा नेता अविनाश कुमार, सोहेल, तरुण कुमार एवं आइती तिर्की ने भी अपने विचार रखे.

ram

 

रामगढ़ जिले के बरकाकाना घुटूवा बस्ती के सामुदायिक भवन (शहीद भगत सिंह पुस्तकालय) के प्रांगण में पार्टी स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित हुआ. झंडोत्तोलन कर शहीद साथियों को एक मिनट की मौन श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पार्टी महासचिव के वक्तव्य को सुना गया और केन्द्रीय कमिटी द्वारा जारी संकल्प के पांच बिन्दुओं का पाठ भी किया गया. साथियों ने इसे कार्यरुप देने का संकल्प लिया. राज्य कमेटी सदस्य का. देवकी नंदन बेदिया, पुस्तकालय सचिव सुरेंद्र कुमार बेदिया, ऐपवा नेत्री नीता बेदिया, मजदूर नेता नागेश्वर मुंडा, शोध छात्रा सुशीला कुमारी समेत कई पार्टी सदस्य व छात्र-नौजवान इस कार्यक्रम में शामिल हुए. हेसालंग और गिद्दी ‘सी’ ब्रांच में भी झंडोत्तोलन, शहीदों को एक मिनट की मौन श्रद्धांजलि, पार्टी महासचिव के वक्तव्य और केन्द्रीय कमिटी द्वारा जारी संकल्प के पांच बिन्दुओं को सुनने व उसे कार्यरुप देने के संकल्प लेने के साथ पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

gar

 

गढ़वा जिला में करीब दर्जन भर जगहों पर 51वां पार्टी स्थापना दिवस एवं कामरेड लेनिन 150वीं जयंती मनायी गई और कोरोना महामारी से लड़ने, गरीबों व प्रवासी मजदूरों की जिंदगी की रक्षा करने, समाज मे सत्ता सरकार द्वारा फैलाई जा रही साम्प्रदायिक जहर तथा गरीबों की आवाज दबाने की साजिश के खिलाफ लड़ने का संकल्प लिया गया. धुरकी में कामेश्वर विश्वकर्मा, नगर उटारी में किशोर कुमार, मेराल में सोबरन मेहता व सतेंद्र मेहता, गढ़वा में सुषमा मेहता व नीरज कुमार तथा डंडा में सूर्यदेव चौधरी ने इसका नेतृत्व किया.

deo

 

देवघर में भाकपा(माले) जिला सचिव का. सहदेव यादव, का. अशोक महतो, विकास कुमार वर्णवाल, नागेश्वर सिंह, विजय शर्मा, बासुदेव मंडल, सुमन आदि की मौजूदगी में पार्टी स्थापना दिवस ओर लेनिन जयंती मनाने का कार्यक्रम हुआ. गिरिडीह के बगोदर स्थित का. महेन्द्र सिंह स्मृति भवन में स्थापना दिवस आयोजन हुआ. जिले के सरिया, गावां, मुंदरो, धनवार, जमुआ, बिरनी आदि प्रखंडों के दर्जनों गांवों में भी पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

धनबाद जिला के सुगियाडीह (सराय ढेला), पहाडी गोड़ा (सिन्दरी बलियापुर) और गोविन्दपुर प्रखंड पार्टी कार्यालय में झंडोतोलन किया गया और तमाम शहीदों श्रद्धांजलि दी गई. संकल्प पत्र के पाठ किया गया और पार्टी महासचिव के वक्तव्य सुनाया गया. इस अवसर पर प्रवासी मजदूरों को बंधुआ बनाने वाले गृह मंत्रालय के आदेश के खिलाफ एक्टू के मांग पत्र को सबके समक्ष रखा गया.

बिहार: सूदूर गांवों में भी मनाया स्थापना दिवस

राज्य कार्यालय (पटना) में झंडोत्तोलन, संकल्प पाठ, महासचिव और राज्य सचिव के वक्तव्य तथा इंटरनेशनल गान के साथ पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. का. मुर्तजा अली, रणविजय कुमार, अशोक कुमार, पन्नालाल सिंह, अनुराधा देवी, जितेन्द्र कुमार और अनिता सिन्हा की अगुवाई में चितकोहरा, कंकड़बाग, आशियाना और दीघा में पटना नगर के विभिन्न इलाकों व पार्टी ब्रांचों के सदस्यों ने जमा होकर पार्टी स्थापना दिवस मनाया.

bhoj

 

भोजपुर में क्रांति पार्क (आरा) में पार्टी नेताओं की मूर्ति पर माल्यार्पण और जिला कार्यालय में केन्द्रीय कमेटी के आह्वान का पाठ करने के साथ जिले में पार्टी स्थापना दिवस कार्यक्रमों की शुरूआत हुई. जिले के 280 पार्टी शाखाओं व 5 पार्टी कार्यालयों पर स्थापना दिवस आयोजन हुए. आरा नगर में 3, गड़हनी में 12, बिहिया में 2, जगदीशपुर में 29 गांवों के 52 पार्टी शाखाओं, संदेश में 14 गावों, आरा प्रखंड में 8 गांवों, अगिआवं प्रखंड के 9 गांवों के 27 शाखाओं, उदवंतनगर में 15 गांवों के 25 शाखाओं, सहार में 24 गांवों में 36 शाखाओं, तरारी में 46 गांवों के 64 शाखाओं, बड़हरा में 9 शाखाओं, चरपोखरी में 9 शाखाओं, और पीरों में 19 गांवों में पार्टी स्थापना दिवस आयोजन हुए. जिला कार्यालय के अलावा पीरो, संदेश, बिहिया और गड़हनी प्रखंड कार्यालयों पर भी संकल्प दिवस मनाया गया.

pat

 

पटना ग्रामीण जिला पार्टी कार्यालय में पोलित ब्यूरो सदस्य व जिला सचिव का. अमर, मनरेगा मजदूरों के नेता का. दिलीप सिंह, कार्यालय सचिव ललन सिंह आदि की मौजूदगी में स्थापना दिवस मनाते हुए संकल्प का पाठ किया गया. जिले के 19 प्रखंडों के 124 पंचायतों में स्थित 294 ब्रांचों ने पार्टी स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित किए. मौके पर पार्टी सदस्यता का नवीकरण व लेवी जमा करने का काम भी संपन्न किया गया.

नालंदा में जिला सचिव सुरेन्द्र राम की अगुवाई में नालन्दा जिले के सवचक गांव (प्रखंड - कराय परसुराय) में पाटी स्थापना दिवस मनाते हुए झंडोतोलन और संकल्प का पाठ किया गया. विजय यादव सुनील कुमार समेत अनेक पाटी सदस्य शामिल हुए. जिला कार्यालय (बिहारशरीफ) में भी पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

पूर्वी चंपारण जिले के छौड़ादानो में 51वां स्थापना दिवस के मौके पर नेताओं-कार्यकर्ताओं ने ‘भूख मिटाने-कोरोना हराने’ और साम्प्रदायिकता के वायरस को परास्त करने का संकल्प लिया. इसमें जिला सचिव प्रभुदेव यादव, जिला कमिटी सदस्य रूपलाल शर्मा, उपेंद्र साहनी, राजकुमार शर्मा व मोअतिउल्लाह मियां आदि शामिल हुए.

मुजफ्फरपुर के हरिसभा चौक स्थित पार्टी जिला कार्यालय, गायघाट प्रखंड, पार्टी नगर कार्यालय (रामसकल दास स्मृति भवन) तथा मुशहरी व गायघाट प्रखंडों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

jaha

 

जहानाबाद पार्टी जिला कार्यालय में स्थापना दिवस मनाया गया. वरिष्ठ पार्टी नेता का. रामजतन शर्मा, जिला सचिव श्रीनिवास शर्मा व रामबलि यादव समेत कई नेताओं ने इसमें शिरकत की.

प. चंपारण के बैरिया व नरकटियागंज पार्टी कार्यालय पर झंडोत्तोलन हुआ व स्थापना दिवस मनाया गया. नयानगर (नरकटियागंज) व बरवा-परसौनी (मैनाटांड़) में भी पार्टी का झंडोत्तोलन, शहीदों को श्रद्धांजलि व संकल्प पाठ के साथ स्थापना दिवस कार्यक्रम हुआ.

madhu

 

मधुबनी में माले नगर (लहेरियागंज) स्थित जिला कार्यालय में आयोजित हुए स्थापना दिवस कार्यक्रम को जिला सचिव का. ध्रुवनारायण कर्ण ने संबोधित किया. अनिल कुमार सिंह, प्रेम कुमार झा, विश्वंभर कामत आदि नेताओं की अगुआई में झंझारपुर क्षेत्र के दर्जनों गांवों में झंडोतोलन कर संकल्प लिया। मधुबनी शहर के वार्ड नंबर-16, बेनीपट्टी, रहिका, राजनगर, पिलखवार, कपिलेश्वर स्थान और जयनगर में भी पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

khavai

 

अरवल में जिला कार्यालय और कामता, खभैनी व भदासी समेत कई गांवों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. जिला सचिव का. महानंद, राज्य कमेटी सदस्यों – का. रविन्द्र यादव व जितेंद्र कुमार ने इसकी अगुवाई की. सदर प्रखंड के सोनबरसा में जिला कमेटी सदस्य रामकुमार सिंह के नेतृत्व में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

दरभंगा में भाकपा(माले) जिला कार्यालय समेत जिले भर में कुल 51 स्थानों पर पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. जिला कार्यालय में वरिष्ठ पार्टी नेता का. आरके सहनी ने झंडोतोलन किया. इस मौके पर का. लक्ष्मी पासवान, राज्य कमेटी सदस्य अभिषेक कुमार, देवेन्द्र कुमार, सदीक भारती, अवधेश सिंह सहित कई नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे.

बहादुरपुर प्रखंड कार्यालय पर अभिषेक कुमार, नंदलाल ठाकुर व गजेंद्र नारायण शर्मा, हायाघाट प्रखंड में जंगी यादव, हनुमाननगर में सचिव पप्पू पासवान, जाले प्रखंड में सचिव ललन पासवान, अलीनगर में मोहम्मद सौकत, बहेड़ी में सत्यनारायण मुखिया, बेनीपुर में राजेंद्र दास व किरतपुर में राजेंद्र यादव के नेतृत्व में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

जिला सचिव का. बैद्यनाथ यादव व जिला कमिटी सदस्य मो. जमालुद्दीनबिरौल के कमलावारी में आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए. प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक कुल 51 स्थानों पर (दरभंगा शहर-3, वहादुरपुर-10, हनुमाननगर-3, मनीगाछी-8, हायाघाट-6 , बहेड़ी-4, जाले-6, बिरौल-3, केवटी-3, सिंघवारा-3, अलीनगर-1, बेनीपुर-1) पार्टी स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित हुए.

samast

 

समस्तीपुर के समस्तीपुर, पूसा, उजियारपुर, सरायरंजन, ताजपुर, सिंघिया, खानपुर, वारिसनगर, कल्याणपुर आदि प्रखंडो में स्थापना दिवस मनाया गया. गया: पार्टी के जिला कार्यालय गेवाल बीघा समेत विभिन्न प्रखंडों के कई गांवों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. औरंगाबाद: दाउदनगर (औरंगाबाद) माले कार्यालय में शहीद वेदी पर पुष्प अर्पित कर दर्जनों माले कार्यकर्ताओं ने ‘भूख मिटाओ कोरोना हराओ’ के लिए संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया. खगड़िया जिले के परवत्ता में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. बक्सर जिले के 34 गांवों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. बेगूसराय में भाकपा(माले) जिला कार्यालय (कमलेश्वरी भवन) में का. चन्द्रदेव वर्मा ने झंडोत्तोलन किया. पार्टी के दिवंगत महासचिव का. विनोद मिश्र और विश्व सर्वहारा के महान नेता का. लेनिन की तस्वीर पर माल्यार्पण के बाद जिला सचिव का. दिवाकर कुमार ने संकल्प सभा को संबोधित किया. इस मौके पर दीपक सिन्हा, राजेश श्रीवास्तव, कुंवर कन्हैया, मो. सोहराव, देशवती देवी, किशोर पासवान, राजेश पासवान आदि समेत कई नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे. नावकोठी के हसनपुर बागर में मो. इशराफिल व मुक्तिनारायण सिंह और वीरपुर के नौला में बैजू सिंह व गौऱी पासवान की अगुआई स्थापना दिवस मनाया गया.

सहरसा पार्टी कार्यालय में स्थापना दिवस मनाया गया जिसमें जिला सचिव ललन यादव, खेग्रामस नेता विक्की राम व फूलचंद राम समेत कई नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे. सुपौल में जिला सचिव का. जय नारायण यादव के नेतृत्व में शिवनगर पार्टी शाखा ने राम जानकी ठाकुरबाड़ी के प्रांगण में झंडोतोलन कर, शहीद साथियों को मौन श्रद्धांजलि देकर और संकल्प का पाठ कर पार्टी स्थापना दिवस का पालन किया.

orisa

असम से पंजाब तक गुंजा नक्सलबाड़ी लाल सलाम!

गुजरात में भाकपा(माले) की वलसाड जिले के कापरड़ा तालुका कमेटी ने पार्टी का 51वां स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें तालुका सचिव काकमलेश भाई. का. धकलभाई, का. रमनभाई, राजुभाई तथा राजु भाई दशुभाई इस कार्यक्रम में उपस्थित थे. ओडिशा के रायगड़ा जिले के गुनुपुर, त्रिपुरा के उदयपुर तथा असम के कमुहात हबी गांव, पुलुंगा, रंगचंगी, लेंगराय तथा दीफू स्थित एचपीसी कार्यालय और डिब्रूगढ़ में पार्टी स्थापना दिवस आयोजन हुए. प. बंगाल के हुगली जिले में उत्तरपाराा और रिसरा एरिया कमेटी के मातहत 6 पार्टी ब्रांचों में पार्टी स्थापना दिवस के आयोजन के की खबर मिली है. आंध्रप्रदेश के बोडापडु (श्रीकाकुलम), नुलकापेटा, पांडुरंगापेट और चिलुवुरू (गुंटूर), नंदीकोटकुरू (कुर्नू ल) पंडावुलापलेम, येंडापल्ली, वेंकटपुरम व येलेश्वरम स्थित का. विनोद मिश्र नगर (पूर्वी गोदावरी), पमिदि, नंदमुरी नगर व बथुलापल्ली (अनंतपुर) और कडप्पा और रामलिंगेश्वरपेट में पार्टी स्थापना दिवस आयोजन हुए. पुदुच्चेरी स्थित पार्टी कार्यालय व कोरकडु पार्टी शाखा में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. तमिलनाडु में कई स्थानों पर पार्टी स्थापना दिवस आयोजन हुए. पंजाब में गुरूदासपुर क्षेत्र के बटाला, संगरूर, अमुतसर के अजनाला, लुधियाना, कलनौर, मोगा और मानसा में पार्टी स्थापना दिवस आयोजन हुए.

sri

 

dhar