वर्ष - 29
अंक - 42
10-10-2020


9 अक्टूबर 2020 को भाकपा(माले) के संस्थापक नेताओं में रहे काॅमरेड नागभूषण पटनायक को उनके 22 वें स्मृति दिवस पर भाकपा(माले) राज्य कार्यालय में श्रद्धांजलि दी गई और उनके विचारों को आगे बढ़ाने व सपने को साकार करने का संकल्प लिया गया.

बेहद गंभीर बीमारियों का सामना करते हुए अंततः 1998 में आज ही के दिन उनकी मृत्यु हुई थी. विदित है कि उन्हें अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा जेल में बीताना पड़ा था. जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने भाकपा(माले) लिबरेशन के साथ अपने को एकाकार किया और फिर उनके नेतृत्व में आईपीएफ देश के दलित-मजदूरों व श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाकपा(माले) महासचिव काॅ. दीपंकर भट्टाचार्य, राज्य सचिव काॅ. कुणाल, पोलित ब्यूरो के सदस्य धीरेन्द्र झा और राजाराम सिंह, ऐपवा की महासचिव मीना तिवारी, समकालीन लोकयुद्ध के कार्यकारी संपादक संतोष सहर, तरारी से विधायक सुदामा प्रसाद, राज्य कमिटी के सदस्य उमेश सिंह व अन्य नेता-कार्यकर्ता शामिल हुए.

ओडिसा की राजधानी भुवनेश्वर स्थित कामरेड नागभूषण स्मृति भवन तथा रायगड़ा जिले के गुनुपुर समेत देश के हिस्सों में वरिष्ठ पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें याद किया गया और श्रद्धांजलि दी गई.

 

trre