वर्ष - 29
अंक - 52
26-12-2020


अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) की कार्यकर्ताओं ने कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे देशव्यापी किसान आन्दोलन के समर्थन में तथा बिजली बिल 2020 वापस लो, डीजल, रसोई गैस, पेट्रोल की बढ़ी कीमतें वापस लो, किसानों के छोटे-बड़े सभी कर्ज माफ करो, महिलाओं पर हो रही हिंसा (हत्या, गैंगरेप, छेड़छाड़) की घटनाओं पर रोक लगाओ, विजली बिल माफ करो, रसोई गैस सिलेंडर व डीजल के दाम हाफ करो आदि मांगों को लेकर विगत 20 दिसंबर 2020 को गाजीपुर के कामरेड सरजू पांडेय पार्क में धरना दिया. राष्ट्रपति व राज्यपाल को संबोधित 12 सूत्री मांग पत्र नायब तहसीलदार (सदर) को सौंपने के बाद धरना समाप्त हुआ.

धरना को संबोधित करते हुए ऐपवा जिलाध्यक्ष का. चंद्रावती देवी ने कहा कि हाड़-तोड़ मेहनत करके देश का पेट भरने वाले किसान इस कड़कड़ाती ठंड में दिल्ली बार्डर पर खुले आसमान के नीचे सड़क पर हैं. मंहगाई पर लगाम लगाने और किसानों को उनकी फसल की लागत मूल्य का दुगुना दाम देने का वादा करके आई मोदी सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को ठंडे बस्ते में डाल दिया है तथा देश की खेती किसानी को बेशर्मी के साथ अडानी-अंबानी के हाथों निलाम कर रही है. उन्होंने किसान विरोधी तीनों काले कानूनों को रद्द करने, किसानो के सभी छोटे बड़े कर्ज माफ करने तथा बिजली बिल 2020 को वापस लेने की मांग उठाई.

जिला सह सचिव मंजू गोंड़ ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार में महिलाएं और बच्चियां सुरक्षित नहीं हैं. हाथरस कांड में योगी सरकार का घिनौना चेहरा उजागर हुआ है. गैंगरेप की जिस घटना को पुलिस ने योगी सरकार के दबाव में नकार दिया. सीबीआई ने अपने आरोप पत्र में उसकी पुष्टि कर दी. इसलिए गलतबयानी करनेवाले हाथरस के डीएम-एसपी को बर्खास्त किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हथियाराम, करन्डा, मैनपुर, बारोडीह आदि गांवों में बिजली का बढ़ा हुआ बिल देकर जबरन वसूली से गरीबों के सामने घर बेचने की नौबत आ गई है. प्रदर्शन को रिंकू देवी, सुकरा देवी, शकुंतला देवी, श्याम प्यारी व किरन देवी ने भी संबोधित किया.

दरभंगा (बिहार) में जुलूस निकाला

अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) के दरभंगा जिला कमिटी के नेतृत्व में दर्जनों महिलाओं ने लहेरियासराय क्लब के पास से लहेरियासराय टावर तक जुलूस निकालकर दिल्ली किसान आंदोलन का समर्थन किया और केंद्र सरकार से तीनों किसान विरोधी कानूनों को वापस लेकर किसान आंदोलन को समाप्त कराने की मांग की. जुलूस का नेतृत्व ऐपवा जिला सचिव रशीदा खातून और जिला अध्यक्ष शनिचरी देवी ने किया.