वर्ष - 29
अंक - 51
19-12-2020

14 दिसंबर का आह्वान: कहीं प्रदर्शन, कहीं गिरफ्तारी

किसान आंदोलन को गांव-गांव तक पहुंचाने की तैयारी

मोदी सरकार के तीन ‘काले’ कृषि कानूनों की मुकम्मल वापसी के लिए जारी किसान आंदोलन के समर्थन में विगत 14 दिसंबर 2020 को पूरे देश में किसानों के प्रदर्शन हुए. जिला मुख्यालयों पर होने वाले इन प्रदर्शनों का आह्वान अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति ने किया था. अखिल भारतीय किसान महासभा और भाकपा(माले) से जुड़े तमाम जनसंगठनों ने पूरे देश में इसे उत्साहपूर्वक आयोजित किया.

उत्तर प्रदेश में पुलिस की धरपकड़ के बीच प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में पुलिस की धरपकड़ के बीच पूरे प्रदेश में प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन से पहले और उसके दौरान पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता नजरबंद व गिरफ्तार किए गए. का. अर्जुन लाल (सीतापुर में माले जिला सचिव), का. अमरनाथ राजभर (बनारस में माले जिला सचिव) और रंजीत सिंह (लखीमपुर खीरी में अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला संयोजक), विजयी राम (खेग्रामस के चंदौली जिला उपाध्यक्ष) माले नेता लक्ष्मण यादव (बलिया) को पुलिस ने सुबह ही हाउस अरेस्ट कर लिया. चंदौली में आधी रात को पुलिस ने जिला सचिव अनिल पासवान के घर पुलिस पहुंची, लेकिन वे नहीं मिले.

भाकपा(माले) के राज्य सचिव सुधाकर यादव को सोनभद्र के हरैया गांव में राबट्र्सगंज कोतवाली पुलिस ने सुबह ही गिरफ्तार कर लिया. उनके साथ जिला सचिव शंकर कोल और ऐपवा जिला उपाध्यक्ष हीरावती भी गिरफ्रतार हुईं. गिरफ्तारी के समय दर्जनों की संख्या में आसपास से कार्यकर्ता जुट गए. कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच धक्कामुक्की भी हुई. गाड़ी छोटी होने के चलते पुलिस तीन व्यक्तियों को ही ले गई. पहले उन्हें राबट्र्सगंज कोतवाली क्षेत्र के सुकृत पुलिस चौकी और बाद में कोतवाली ले जाया गया. जिले में जगह-जगह पुलिस की नाकेबंदी के बावजूद दर्जनों माले कार्यकर्ता राबट्र्सगंज कचहरी पहुंच गए और प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के माध्यम से जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया.

rai

 

जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार होनेवाले अन्य नेताओं में केंद्रीय समिति सदस्य व ऐपवा प्रदेश अध्यक्ष कृष्णा अधिकारी (लखीमपुर), अखिल भारतीय खेग्रामस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीराम चौधरी, माले जिला सचिव लालसाहब, किसान महासभा के वसंत सिंह, (बलिया), केन्द्रीय कमेटी सदस्य व किसान नेता ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा, माले जिला सचिव रामप्यारे, योगेंद्र भारती (गाजीपुर), जिला प्रभारी डा. कमल उसरी, इंकलाबी नौजवान सभा (आरवाईए) के प्रदेश सचिव सुनील मौर्य (प्रयागराज) आदि प्रमुख हैं. उनके साथ सैकड़ों कार्यकर्ता भी गिरफ्तार हुए.

चंदौली, मथुरा, आजमगढ़, मिर्जापुर, देवरिया, मऊ, कानपुर, रायबरेली, जालौन, मुरादाबाद, अयोध्या (फैजाबाद) आदि जिलों में भाकपा(माले), अन्य वाम दलों व किसान संगठनों ने जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा. राजधानी लखनऊ में बीकेटी के गांवों में माले कार्यकर्ताओं ने किसानों के बीच जागरूकता अभियान चलाया और किसान आंदोलन के पक्ष में खड़ा होने की अपील करते हुए पर्चे बांटे.

बिहार में जिला मुख्यालयों पर किसानों का प्रदर्शन

एआईकेएससीसी के आज देशव्यापी आह्वान पर पूरे बिहार में जिलाधिकारी कार्यालयों पर किसानों का प्रदर्शन व धरना का आयोजन किया गया, जिसमें दसियों हजार किसानों की भागीदारी हुई. राजधानी पटना सहित सभी जिला केंद्रों पर किसान संगठनों ने जोरदार प्रदर्शन किया और 6 सूत्री मांगों का ज्ञापन दिया. इन कार्यक्रमों में भाकपा(माले) के विधायकों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. दरभंगा में आइसा के कार्यकर्ताओं ने किसान आंदोलन के समर्थन में प्रदर्शन किया.

राजधानी पटना में बुद्धा स्मृति पार्क के पास एआईकेएससीसी के संयुक्त बैनर से प्रतिवाद प्रदर्शन व सभा को भाकपा(माले), ऐक्टू, खेग्रामस सहित अन्य संगठनों ने भी अपना समर्थन दिया था. सभा की अध्यक्षता अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला सचिव कृपानारायण सिंह, किसान सभा के जिला सचिव रामजीवन सिंह और किसान सभा (जमाल रोड) के सचिव सोनेलाल प्रसाद ने संयुक्त रूप से किया. कार्यक्रम को मुख्य रूप से किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवसागर शर्मा, उमेश सिंह, राजेन्द्र पटेल, किसान सभा (जमाल रोड) के विनोद कुमार, किसान सभा (अजय भवन) के अशोक प्रसाद सिंह, ऐक्टू के राज्य सचिव आरएन ठाकुर, जल्ला किसान संघर्ष समिति के सचिव मनोहर लाल आदि नेताओं ने संबोधित किया. मौके पर भाकपा(माले) के विधायक व खेग्रामस के राज्य सचिव गोपाल रविदास, खेग्रामस के महासचिव धीरेन्द्र झा, मधेश्वर शर्मा, मुन्ना चौहान, गुरूदेव दास, शरीफा मांझी सहित सैंकड़ों की संख्या में अखिल भारतीय किसान महासभा, बिहार राज्य किसान सभा, ऐक्टू, खेग्रामस आदि संगठनों के कार्यकर्ता शामिल थे. प्रतिवाद सभा के उपरांत डाक बंगला चौराहा होते हुए मार्च जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा, जहां मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा गया.

आरा में कार्यक्रम का नेतृत्व किसान महासभा के राज्य सह सचिव व विधायक सुदामा प्रसाद, किसान महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य व काराकाट से विधायक अरुण सिंह, पूर्व विधायक चंद्रदीप सिंह, भोजपुर के चर्चित व युवा किसान नेता राजू यादव, हाजीपुर में राज्य अध्यक्ष विशेश्वर यादव, जहानाबाद में किसान महासभा के राज्य सचिव रामाधार सिंह, सिवान में पूर्व विधायक अमरनाथ यादव, मुजफ्रफरपुर में जितेन्द्र यादव, अरवल में राजेश्वरी यादव आदि नेताओं ने आज के कार्यक्रम का नेतृत्व किया.

jk

झारखंड में किसानों का प्रदर्शन

14 दिसंबर को गिरिडीह जिले में अखिल भारतीय किसान महासभा के बैनर तले बड़ी तादाद में लोगों ने प्रदर्शन किया. कार्यक्रम की अगुआई किसान महासभा के प्रदेश सचिव पुरन महतो, एआईसीसीटीयू के राष्ट्रीय पार्षद राजेश कुमार यादव, सीताराम सिंह, राजेश सिन्हा, उस्मान अंसारी, मुस्तकीम अंसारी, जिप सदस्य मनोवर हसन बंटी, जयंती चौधरी, मुस्ताक अंसारी, संदीप जायसवाल आदि ने की.

सर्कस मैदान से एक प्रतिवाद मार्च निकाल कर झंडा मैदान, अंबेदकर चौक व टावर चैक होते हुए किसान समाहरणालय पहुंचे और वहां जाकर धरना पर बैठ गए. वहां किसान नेता मुस्तकीम अंसारी की अध्यक्षता में एक संक्षिप्त सभा आयोजित कर मोदी सरकार से तीनों काले कानून वापस लेने, किसान संगठनों व नेताओं से बातचीत करने और किसानों के हक में कानून लाने की मांग की गई. सभा के बाद गिरिडीह डीसी के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम मांग पत्रा प्रेषित किया गया. कार्यक्रम में कौशल्या दास, रामेश्वर चौधरी, भोला मंडल, मीना दास, सरिता महतो, रेखा अग्रवाल, प्रीति भास्कर, रेणु रवानी समेत दर्जनों नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे.

मुंबई के आजाद पार्क में प्रदर्शन

विगत 14 दिसंबर 2020 को भाकपा(माले)व ऐक्टू के बैनर तले मुंबई के आजाद मैदान में प्रदर्शन कर मोदी सरकार के तीन किसान विरोधी कानूनों और चार श्रम कोड का विरोध करते हुए उनको तत्काल वापस लेने की मांग की गई.

प्रदर्शन में भाकपा(माले) के औरंगाबाद जिला सचिव बुद्धिनाथ बराल, शांतीलाल फंदाडे, अनिल थोरात, शिंदुबाई, गायबाई सोनवणे, काशीबाई गवली, वाल्मिक सोनवणे, सुनील माली, वसंत साठे, संजय वाघ, कैलास थोरात, सुखदेव थोरात, छबाबाई थोरात, मेजर बन, फिरोज खान आदि के अलावा कई अन्य संगठनों के लोग भी शामिल थे.

उदयपुर में सांसद अर्जुनलाल मीणा के घर का घेराव

14 दिसंबर 2020 को नारे लगाते हुए सैकड़ों किसान शहर स्थित ओवरब्रिज पर एकत्रित होकर सांसद अर्जुनलाल मीणा के घर पर पहुंचे और वहां विरोध सभा आयोजित की.

सभा को जनतांत्रिक विचार मंच से प्रोफेसर आरएन व्यास, मेवाड़ किसान संघर्ष समिति के विष्णु पटेल, भवन निर्माण मजदूर यूनियन (सीटू) के अध्यक्ष मुन्नवर खां, एमसीपीआईयू की लीला देवी, भारतीय ट्रायब्लस पार्टी के बीएल छानवाल, भाकपा(माले) के राज्य कमिटी सदस्य शंकरलाल चौधरी, सीपीआई के वरिष्ठ नेता महेश शर्मा ने संबोधित किया.