वर्ष - 30
अंक - 1
01-01-2021


बिहार के कई जिलों में बैठक व युवा संवाद  

पिछली बार की तरह इस बार एनडीए के द्वारा 19 लाख रोजगार देने के वायदे को जुमला नहीं बनने दिया जायेगा. 19 लाख रोजगार के लिए गांव-गांव में नौजवानों को संगठित किया जायेगा. नेताओं ने कहा कि सरकार 15 जनवरी तक 19 लाख रोजगार के लिए मुकम्मल रोडमैप जारी नही करती है तो आगामी बजट सत्रा में हजारों बेरोजगार नौजवानों के साथ विधानसभा का घेराव किया जायेगा. इस योजना के साथ इंकलाबी नौजवान सभ ने बिहार के कई जिलों में युवाओं की बैठकें व ‘युवा संवाद’ आयोजित किया है.  

24 दिसम्बर 2020 को सहरसा में अम्बेडकर नगर स्थित कचहरी चौक पर इंकलाबी नौजवान सभा ने रोजगार के लिए कोसी स्तरीय ‘युवा संवाद’ आयोजित किया. किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों को दो मिनट की मौन देकर शुरू हुए कार्यक्रम में रोजागर के लिए आंदोलन तेज करने और संगठन को मजबूत बनाने का संकल्प लिया गया.

आरवाइए राज्य सचिव सुधीर कुमार ने ‘युवा संवाद’ को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश सबसे ज्यादा बेरोजगारी की मार झेल रहा है. पिछले सात वर्षों में मोदी सरकार जनता के लिए तबाही ही लेकर आई है. देश के सरकारी संस्थानों व कंपनियों यथा रेलवे, कोल इंडिया, बैंक, एलआईसी, एयरपोर्ट को, जो देश के लाखों नौजवानों को सम्मानजनक रोजगार के अवसर मुहैया करते थे, सरकार बेच रही है. युवाओं को अडानी-अंबानी के रहमो-करम पर छोड़ रही है. लेकिन देश का नौजवान मोदी सरकार की कार्पाेरेटपरस्त नीतियों के खिलाफ लड़ने को तैयार है.

कन्वेंशन को भाकपा(माले) के जिला सचिव ललन यादव, खेग्रामस के राष्ट्रीय परिषद सदस्य विक्की राम, इंनौस के जिला संयोजक संतोष राम, युवा नेता चंदन कुमार यादव आदि ने भी संबोधित किया. आइसा नेता कुंदन यादव के संचालन में हुए युवा संवाद में दर्जनों छात्रा-युवा मौजूद थे.

26 दिसंबर को आरएन काॅलेज पंडौल (मधुबनी जिला) के मैदान में इंनौस कार्यकर्ताओं हूई. बैठक में 19 लाख युवाओं को रोजगार के लिए संघर्ष हेतु युवाओं को संगठित करने का फैसला लिया गया. पंडौल प्रखंड में युवा सम्मेलन कर इनौस की प्रखंड कमिटी गठित करने का संकल्प लेते हुए 13 सदस्यीय संयोजन समिति का गठन किया गया. बैठक को इंनौस नेता रंजीत चौधरी, मंजीत मुखिया, मुन्ना पाठक व भाकपा(माले) नेता अनिल कुमार सिंह एवं इनौस के जिला संयोजक मनीष मिश्रा ने संबोधित किया.

उत्तरप्रदेश में युवा संवाद अभियान व सम्मेलन

‘किसान आंदोलन के पक्ष में खड़े हों, रोजगार के आंदोलन को तेज करें’ नारे के साथ इंकलाबी नौजवान सभा ने उत्तर प्रदेश में युवा संवाद आयोजित किए हैं.

युवा संवाद अभियान 27 दिसंबर को बस्ती जिले से शुरू हुआ. 28 दिसंबर को गाजीपुर, 29 दि. को देवरिया, 30 दि. को मऊ, 31 दिसंबर को आजमगढ़ में संवाद चला जिसमें  इंनौस के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह और प्रदेश सचिव सुनील मौर्य ने शरीक थे. 2 जनवरी को गोरखपुर, 5 जनवरी को मिर्जापुर व उरई (जालौन) और 6 जनवरी को चंदौली में यह अभियान जारी रहेगा.

यह अभियान देश में चल रहे किसान आंदोलन को बदनाम करने के लिए भाजपा-आरएसएस द्वारा किए जा रहे घृणित प्रचार का भंडाफोड़ करने और नौजवानों के लिए रोजगार की गारंटी करने के लिए चलाया जा रहा है. नोटबंदी और लाॅकडाउन के जरिये नौजवानों के सामने बेरोजगारी का बड़ा संकट खड़ा कर दिया है. पारदर्शिता और रोजगार देने के वादे के साथ योगी सरकार सत्ता में आई थी, लेकिन आज इसके उलट यह सरकार भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने, आरक्षण को दरकिनार करने और रोजगार के मामले को कोर्ट में मामले को फंसाने के लिए कुख्यात हो रही है. चाहे वह 69000 शिक्षकों की भर्ती का मामला हो या हालिया उप कृषि सहायक अथवा दरोगा भर्ती का मामला हो, हर मामला कोर्ट में उलझा हुआ है. युवा संवाद के जरिए प्रदेश के नौजवानों की बड़ी गोलबंदी करने के साथ ही, विभिन्न जिलों में इंकलाबी नौजवान सभा का जिला सम्मेलन करने जैसे निर्णय भी लिये गये.

29 दिसंबर 2020 को देवरिया जिले (उप्र) के भाटपार रानी में इंनौस का तहसील सम्मेलन संपन्न हुआ. सम्मेलन को संबोधित करते हुए इनौस के प्रदेश सचिव सुनील मौर्य ने दिल्ली बार्डर पर चल रहे किसान आंदोलन का पुरजोर समर्थन करते हुए कहा कि सरकार कारपोरेट को फायदा पहुंचाने के लिए तीन किसान विरोधी कानून व बिजली बिल 2020 लायी है जिसके खिलाफ पूरे देश का किसान लड़ रहा है. इंनौस भी किसान आंदोलन के समर्थन में अभियान चला रहा है. उन्होंने उत्तर प्रदेश की सरकार को नौजवान विरोधी, महिला विरोधी, किसान विरोधी बताते हुए नौकरियों में भ्रष्टाचार, आरक्षण के नियमों की अनदेखी व आयोगों में अपारदर्शिता का आरोप लगाया.  

सम्मेलन से 41-सदस्यीय जिला परिषद का चुनाव हुआ तथा बृजेश सिंह मौर्य को अध्यक्ष व श्रीकांत गुप्ता को सचिव चुना गया. सम्मेलन में खेग्रामस नेता श्रीराम कुशवाहा व किसान नेता छोटेलाल कुशवाहा भी शामिल रहे.

बस्ती जिला मुख्यालय में विगत 27 दिसंबर को प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुमित कुमार की मौजूदगी व सुनील कुमार की अध्यक्षता में इंकलाबी नौजवान सभा की विशेष बैठक संपन्न हुई जिसमें प्रखंड स्तर पर बैठकें करने के बाद 23 जनवरी को जिला मुख्यालय पर सम्मेलन किए जाने का निर्णय लिया गया .

मऊ में भी इनौस की बैठक संपन्न हुई जिसे इंकलाबी नौजवान सभा के प्रदेश सचिव सुनील मौर्य ने संबोधित किया. बैठक के जरिये 9-सदस्यीय संयोजन समिति का गठन हुआ जिसमें जीतेन्द्र राजभर संयोजक तथा अतीक अहमद व अतुल सिंह सहसंयोजक चुने गए.

ddd