वर्ष - 30
अंक - 11
13-03-2021

 

विगत 10 मार्च को हजारीबाग जिले (झारखंड) के बरही प्रखंड कार्यालय के समक्ष भाकपा(माले) के बैनर तले ग्यारह सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना आयोजित किया गया. मो. सेराज चांद की अध्यक्षता और  मो. कमालुद्दीन के संचालन में हुए कार्यक्रम में सैकड़ों लोग शामिल हुए.

धरना के उौरान एक प्रतिनिधि मंडल ने बरही बीडीओ अरुणा कुमारी से मिलकर उन्हें एक ज्ञापन दिया और रियाडा प्रभावित रैयत परिवार के लोगों को रियाडा औद्योगिक ग्रोथ सेंटर में लगाए जा रहे कल कारखाने में योग्यता के अनुसार नोव्करी देने, नौकरी मांगने वालों पर दमनात्मक कार्रवाई पर रोक लगाने, कोर्ट के आदेश के अनुरूप रिवाइज मुआवजा का भुगतान करने, ली गई जोत आबाद वाली जीएम भूमि को  रैयती मान्यता व उसका मुआवजा निर्धारत करने, रियाडा के उद्योगों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण करने की मांग की.

इसके अलावा कोनरा पंचायत के रैयतों की खतियान ऑनलाइन किए जाने, जीएम जमीन की लगान रसीद का नियमितीकरण करने, बीपीएल परिवारों के बिजली बिल को माफ करने, सभी गरिबों को राशन कार्ड व आवास तथा सभी असहाय लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने की मांग की गई है. मांग पत्र पर प्रतिनिधि मंडल से वार्ता के दौरान बीडीओ ने अश्वासन दिया कि मांगों पर उनके स्तर से दस दिनों के भीतर कार्रवाई की जाएगी और प्रतिनिधि मंडल को इससे अवगत कराया जएगा.

धरना में भाकपा(माले) राज्य कमिटी की सदस्य सविता सिंह, जिला कमिटी सदस्य शेर मोहम्मद, शेखर राय, अशोक चौधरी, राजेश सिंह, खुर्शीद अनवर, अनवर हुसैन, मो. सोनू, मो. निसार, जिया उल हक, संतोष यादव आदि सहित कई नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे.