वर्ष - 30
अंक - 52
25-12-2021

23 दिसम्बर, 2021 को लखनऊ के प्रेस क्लब में यूपी मांगे रोजगार अभियान की ओर से प्रेसवार्ता की गई तथा ‘रोजगार अधिकार घोषणापत्र’ जारी किया गया. विभिन्न छात्र-युवा संगठनों के साझा मंच के रूप में खड़े हुए इस अभियान ने बीते 4 महीने से चल रहे इस अभियान के अगले चरण की घोषणा की. आगामी 29 दिसंबर को इलाहाबाद तथा 7 जनवरी को बनारस में रोजगार महापंचायत करने का निर्णय लिया गया.

इस मौके पर यूपी मांगे रोजगार के संयोजक सुनील मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार रोजगार देने में नम्बर 1 होने की बात करती है, 70 लाख रोजगार देने का वादा करके सत्ता में आई योगी सरकार साढ़े चार साल में साढ़े 4 लाख रोजगार देने का दावा कर रही है जबकि इतना रोजगार युवाओं को मिला ही नहीं है. लखनऊ की सड़कों पर लगातार बेरोजगार नौजवानों के आंदोलन यह साबित करते हैं कि सरकार रोजगार देने में, परीक्षा कराने में, आरक्षण लागू करने में विफल हुई है.

आइसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एन साईं बालाजी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस मुश्किल घड़ी में रोजगार आंदोलन का कारवां शुरू करने के लिए ‘यूपी मांगे रोज़गार’ अभियान बधाई का पात्र है. उन्होंने सरकार यूपीएससी की तर्ज पर हर नौकरी के लिये जॉब कैलेंडर जारी करने की मांग और विपक्षी दलों से रोजगार अधिकार घोषणापत्र को अपने चुनावी घोषणापत्र में शामिल करने की अपील की.

समाजवादी छात्र सभा के नेता अंकित सिंह बाबू ने कहा कि रोजगार को मुख्य चुनावी मुद्दा बनाने के लिये हम आखिरी समय तक संघर्ष करेंगे. युवा अब एकजुट हो चुके हैं तथा सरकार को पीछे हटना ही होगा.

आइसा की प्रदेश उपाध्यक्ष चंदा यादव ने कहा कि योगी सरकार के दिन पूरे हो चुके हैं इसीलिए वे रोजगार के लिए आंदोलनरत युवाओं पर लाठीचार्ज कर रही है. इसका जवाब आगामी चुनावों में युवा योगी सरकार की विदाई करके देंगे.

69000 शिक्षक भर्ती आरक्षण घोटाले के खिलाफ चल रहे आंदोलन के नेता अमरेंद्र सिंह ने कहा कि यह सरकार सामाजिक न्याय की हर स्तर पर हत्या करने पर तुली हुई है. 69000 सिर्फ एक अकेला घोटाला नहीं है. ऐसे कई और घोटाले हुए हैं. इनके खिलाफ एक बड़ी एकजुटता से लड़ना है तथा यूपी मांगे रोजगार इस दिशा में एक अच्छी पहल कर रहा है.

प्रेस वार्ता को आइसा लखनऊ जिलाध्यक्ष प्राची मौर्य, युवा किसान नेता मारुति मानव, सीवाइएसएस के नेता अनीत रावत, इंकलाबी नौजवान सभा के प्रदेश संयुक्त सचिव राजीव गुप्ता, एआइवाइएफके नेता नीरज यादव आदि ने भी संबोधित किया. इस दौरान आइसा के जिला सचिव आदर्श शाही, अंजली, फरवा, अतुल, आइसा के प्रदेश अध्यक्ष आयुष श्रीवास्तव, हर्षित अवस्थी, वर्तिका आदि मौजूद रहे.

- सुनील मौय