वर्ष - 31
अंक - 9
26-02-2022

21 फरवरी 1998 को भोजपुर जिले के पसौर गांव (चरपोखरी प्रखंड) में पुलिसिया बर्बरता के शिकार हुए शहीद हुए 54 महादलितों की याद में शहीद स्मारक का शिलान्यास करते हुए अखिल भारतीय लाॅयर्स एसोसिएशन फाॅर जस्टिस के राष्ट्रीय संयोजक क्लिफ्टन डी रोजोरियो ने कहा कि पसौर गांव के शहीदों को न्याय व सम्मान दिलाने की लड़ाई आगे भी जारी रहेगी.

का. क्लिफ्टन घटना की 24वीं बरसी पर विगत 21 फरवरी 2022 को शहीद स्मारक के शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

शहीद स्मारक शिलान्यास कार्यक्रम की शुरूआत जनकवि निर्माेही द्वारा शहीद गीत के गायन से हुई. भाकपा(माले) के स्थानीय नेता का. मकबूल आलम की अध्यक्षता व केंद्रीय कमेटी के सदस्य व अगिआंव के विधायक का. मनोज मंजिल के संचालन में आयोजित हुए कार्यक्रम में आसपास के गांवों से भी बड़ी तादाद में मजदूर-किसान, महिला-पुरूष व भाकपा(माले) कार्यकर्ता शामिल हुए.

इस मौके पर मौजूद भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता का. स्वदेश भट्टाचार्य ने कहा कि जनता की दूसरी आजादी की लड़ाई में शहीद हुए इन तमाम लोगों को भले ही सरकार भूल गयी है लेकिन भाकपा(माले) पीड़ितों को न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ती रहेगी.

का. क्लिफ्टन डी रोजोरियो ने कहा कि यदि हम आजादी की बात करते हैं तो हमें पसौर में शहीद हुए उन 54 लोगों को याद करना  होगा जिनकी हत्या 3 किलो अनाज चुराने के झूठे आरोप लगाकर कर दी गयी और जिनके पीड़ित परिजन अभी भी न्याय के लिए भटक रहे हैं. इस सरकार में न्याय की उम्मीद करना बेमानी है. यह सरकार तो जाति-धर्म के नाम पर दहशत फैलाकर लोगों को लड़ाने में लगी हुई है.

मौके पर भाकपा(माले) जिला सचिव का. जवाहर लाल सिंह, पूर्व विधायक व किसान नेता चंद्रदीप सिंह, तरारी के विधायक सुदामा प्रसाद, केंद्रीय कमेटी सदस्य राजू यादव, इंसाफ मंच के राज्य सचिव का. कयामुद्दीन अंसारी तथा भाकपा(माले) जिला कमेटी के सदस्य रघुवर पासवान, टेंगर राम, महेश प्रसाद, राम छपित राम आदि भी मौजूद थे. कार्यक्रम में मौजूद तमाम लोगों ने स्मारक निर्माण के काम को जल्द-से-जल्द पूरा करने का संकल्प लिया.

martyrs of Pasaur

 

martyrs of Pasaur-Bhojpur