वर्ष - 31
अंक - 52
24-12-2022

भाकपा(माले) के पूर्व महासचिव कामरेड विनोद मिश्र के 24वें स्मृति दिवस, 18 दिसंबर 2022 को संकल्प दिवस के रूप में मनाते हुए पूरे देश में पार्टी सदस्यों की बैठकों, कायकर्ता सम्मेलनों, संकल्प सभाओं आदि समेत विविध कार्यक्रम आयोजित हुए. यहां उसकी एक झलक प्रस्तुत है.

बिहार 

राजधानी पटना समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित कार्यक्रमों में का. विनोद मिश्र को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई और केंद्रीय कमिटी की ओर से इस अवसर पर जारी संकल्प पत्र का पाठ किया गया.

राजधानी पटना में राज्य कार्यालय के अलावा जक्कनपुर, कंकड़बाग, दीघा, आशियाना नगर, पटना सिटी आदि जगहों पर संकल्प सभा का आयोजन किया गया और का. विनोद मिश्र के सपनों को पूरा करने का संकल्प लिया गया.

राज्य कार्यालय में आयोजित संकल्प सभा को संबोधित करते हुए राज्य सचिव का. कुणाल ने कहा कि विनोद मिश्र ने भारत में भाजपा-आरएसएस मार्का फासीवाद के खतरे को सबसे पहले समझा था और हमारी पार्टी उसी समय से इसके खिलाफ लगातार लड़ रही है. आज जब देश में यह वास्तविक खतरे के रूप में हमारे सामने है, लोकतंत्र-संविधान पर लगातार हमला हो रहा है, तो ऐसे में का. विनोद मिश्र के दिखाये हुए रास्ते पर ही आगे बढ़कर संघ ब्रिगेड के मंसूबों को ध्वस्त किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि 16-20 फरवरी 2023 को विनोद मिश्र नगर (पटना) में पार्टी के 11वें महाधिवेशन और 15 फरवरी 2023 को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में होने वाली ‘लोकतंत्र बचाओ, देश बचाओ’ रैली को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने का संकल्प लेते हैं और उनके मिशन को पूरा करने के प्रति हम स्वयं को पुर्नसमर्पित करते हैं. उन्होंने पार्टी व पार्टी के जनसंगठनों की सदस्यता को बढ़ाने का आह्वान किया.

मौके पर पार्टी के वरिष्ठ नेता का. केडी यादव, भाकपा(माले) विधायक दल नेता महबूब आलम, भाकपा(माले) पोलित ब्यूरो के का. सदस्य अमर, ऐपवा नेत्री का. सरोज चौबे, पटना नगर सचिव का. अभ्युदय; भाकपा(माले) विधायक का. वीरेन्द्र प्रसाद गुप्ता, का. सत्यदेव राम, का. मनोज मंजिल, का. महानंद सिंह व का. अमरजीत कुशवाहा तथा प्रकाश कुमार (राज्य कार्यालय), प्रदीप झा व संतलाल (लोकयुद्ध) और का. मनमोहन आदि सहित कई लोग उपस्थित थे. आज के संकल्प सभा का संचालन पार्टी के वरिष्ठ नेता का. आरएन ठाकुर ने किया.

दरभंगा में इस अवसर पर आयोजित संकल्प सभा को संबोधित करते हुए डा. सुरेंद्र सुमन ने कहा कि कामरेड वीएम के व्यक्तित्व में भगत सिंह और बाबा साहेब अंबेडकर गले मिलते हुए दिखते हैं.

संकल्प सभा को कर्मचारी नेता नंदन कुमार सिंह, वरिष्ठ माले नेता विनोद भारती? सजंय कुमार, किसान नेता केसरी कुमार यादव आदि ने भी संबोधित किया.

संकल्प सभा में पार्टी द्वारा जारी संकल्प पत्र का पाठ जिला कमिटी सदस्य मयंक कुमार यादव ने किया एवं कॉमरेड विनोद मिश्र के लेख ‘मेरे सपनों का भारत’ का पाठ समीर ने किया.

मौके पर फतेह आलम, शाहनवाज आलम, संतोष यादव, ओणम कुमारी आदि ने भी अपनी बातें रखीं. आगामी फरवरी माह में होने वाले 11वें पार्टी महाधिवेशन को सफल बनाने के संकल्प और संतोष कुमार यादव के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

पटना जिले के मसौढी, धनरूआ, पुनपुन, पालीगंज, दुल्हिन बाजार, विक्रम, बिहटा, नौबतपुर, मनेर, संपतचक, फतुहा, बाढ़, दनियावां प्रखंडों में भी संकल्प सभाओं का आयोजन किया गया और संकल्प का पाठ किया गया. इस मौके पर सैकड़ों गांवों में झंडोतोलन किया गया. चितकोहर (पटना नगर) स्थित पार्टी के जिला कार्यालय, मसौढ़ी और पालीगंज स्थित अनुमंडल कार्यालयों, दुलहिन बाजार प्रखंड कार्यालय समेत के अलावा दिनकर नगर, बिजोरा, बहादुरगंज, जरखा, बारीबिगहा (धनरुआ), नेमा (पुनपुन), कमला गोपालपुर (मनेर) आदि गांवों में भी संकल्प दिवस आयोजन हुए. इस अवसर पर भाकपा(माले) के 11वे महाधिवेशन (15 से 20 फरवरी 2023) की तैयारी और 15 फरवरी 2023 को पटना के गांधी मैदान में आयोजित ‘लोकतंत्र बचाओ, देश बचाओ रैली’ में व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने पर भी विस्तृत बातचीत हुई और पूरे देश से फासीवादी ताकत भाजपा को करारी शिकस्त देने का आह्वान किया गया.

भाकपा(माले) केंद्रीय कमेटी सदस्य व फुलवारी शरपीफ के विधायक का. गोपाल रविदास, राज्य कमेटी सदस्य कमलेश कुमार, जयप्रकाश पासवान, सत्यनारायण प्रसाद, सुधीर कुमार, अनवर हुसैन, अमरसेन दास, आशा देवी, विद्यानंद बिहारी, माधुरी गुप्ता, शैलेंद्र यादव, मुन्ना पंडित, सत्यानंद पासवान, विनय कुमार और राजाराम सहित कई नेताओं ने कार्यक्रमों का नेतृत्व किय और कामरेड विनोद मिश्र के प्रति श्रद्धांजलि देते हुए उनके अधूरे सपने को पूरा करने का संकल्प लिया.

उत्तर प्रदेश 

का. विनोद मिश्र के 24वें स्मृति दिवस को पार्टी इकाइयों ने संकल्प दिवस के रूप में मनाया. इस अवसर पर केन्द्रीय कमेटी के संकल्प पत्र को पढ़कर 11वें महाधिवेशन को सफल बनाने तथा पार्टी के विस्तार के लिए संकल्प लिया गया. लखनऊ पार्टी राज्य कार्यालय पर कामरेड विनोद मिश्र के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि दी गई. इस अवसर पर पार्टी के राज्य कार्यालय सचिव का. अरूण कुमार, लखनऊ जिला प्रभारी रमेश सिंह सेंगर, ऐक्टू जिला अध्यक्ष मधुसूदन मगन, आइसा राज्य सचिव आयुष, अध्यक्ष शिवम् आदि ने अपने वक्तव्य रखे. बनारस में स्मृति दिवस मनाते हुए पार्टी राज्य सचिव का. सुधाकर यादव, वीके सिंह, ऐपवा राज्य सचिव कुसुम वर्मा, जिला सचिव अमरनाथ, राज्य कमेटी सदस्य मिठाई लाल विंद आदि साथियों ने श्रद्धांजलि अर्पित कर अपने वक्तव्य रखे.

रायबरेली में ऐक्टू प्रदेश अध्यक्ष विजय विद्रोही तथा जिला सचिव अफरोज आलम के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया.

इलाहाबाद में इस अवसर पर कार्यकर्ताओं की बैठक में केन्द्रीय कमेटी द्वारा जारी शपथ पत्र के अध्ययन के साथ 11वें महाधिवेशन की तैयारी पर बातचीत हुई. चंदौली जिले के सकलडीहा सलेमपुर में जनसभा का आयोजन किया गया. गाजीपुर जिला में पार्टी जिला कार्यालय, जमानियां तथा करंडा व्लाक में स्मृति दिवस मनाया गया. बलिया जिला के मनियर में केंद्रीय कमेटी सदस्य श्रीराम चौधरी, सिकंदरपुर में राज्य कमेटी सदस्य भागवत बिंद व हल्दी में जिला कमेटी सदस्य लक्ष्मन यादव के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया. देवरिया जिले में जिला कार्यालय तथा भाटपार रानी में स्मृति दिवस मनाया गया. गोरखपुर के बनकटवा क्षेत्र में भाकपा(माले) जिला सचिव राजेश साहनी तथा बासगांव क्षेत्र में राज्य कमेटी सदस्य राकेश सिंह के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया. आजमगढ़ में पार्टी जिला प्रभारी का. ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में स्मृति दिवस मनाते हुए कार्यकर्ताओं की बैठक की गई जिसमें केन्द्रीय कमेटी द्वारा जारी संकल्प पत्र के अध्ययन के साथ महाधिवेशन की तैयारी पर बातचीत हुई. मऊ में पार्टी जिला सचिव बसंत के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया. सोनभद्र के राबट्र्सगंज में पार्टी जिला सचिव सुरेश कोल, घोरावल में राज्य कमेटी सदस्य शंकर कोल तथा दुद्धी में राज्य कमेटी सदस्य बीगन गोंड़ के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया. मिर्जापुर शहर में जिला कमेटी सदस्य आशाराम भारती के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया. भदोही जिला में भदोही और सुरियावां ब्लाक में संकल्प दिवस मनाया गया और केंद्रीय कमेटी द्वारा जारी संकल्प पत्र पढ़ा गया. पीलीभीत में जिला सचिव देवाशीष राय के नेतृत्व में जिला कार्यालय पर पुष्पांजलि अर्पित कर का. विनोद मिश्र का स्मृति दिवस मनाया गया. लखीमपुर खीरी जिले में निघासन तथा पलिया में पार्टी राज्य कमेटी सदस्य आरती राय के नेतृत्व में स्मृति दिवस मनाया गया. सीतापुर जिले में का. विनोद मिश्र का स्मृति दिवस मनाते हुए हरगांव ब्लाक का दूसरा सम्मेलन पर्सहरानाथ में संपन्न हुआ. सम्मेलन में जिला सचिव अर्जुन लाल भी उपस्थित थे. कानपुर में पार्टी जिला प्रभारी विद्या रजवार व वरिष्ठ पार्टी नेता विजय कुमार के नेतृत्व में स्मृति दिवस मनाया गया. जालौन में जिला सचिव राजीव कुशवाहा व ऐक्टू प्रदेश उपाध्यक्ष रामसिंह के नेतृत्व में स्मृति दिवस मनाया गया. मथुरा जिले में पार्टी राज्य स्थाई कमेटी सदस्य का. नशीर शाह तथा जिला सचिव गिरधारी लाल चतुर्वेदी के नेतृत्व में मथुरा और बाजना लोकल कमेटी ने स्मृति दिवस मनाया गया.

झारखंड

धनबाद में सराईढेला स्थित भाकपा(माले) कार्यालय में का. विनोद मिश्र के 24वें स्मृति दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाते हुए झारखंड के पुरोधा विनोद बिहारी महतो को भी याद किया गया. उनके तस्वीर में माल्यार्पण कर उनको दो मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी गई और इस अवसर के लिए जारी संकल्प पत्र का पाठ किया गया. संकल्प सभा में पार्टी को हर तरह से मजबूत बनाने और 15-20 फरवरी 2023 को ‘फासीवाद मिटाओ, लोकतंत्र बचाओ – शहीदों के सपनों का भारत बनाओ’ नारे के साथ पटना में आयोजित होने वाले पार्टी के 11वें महधिवेशन को सफल बनाने का संकल्प लिया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता नकुलदेव सिंह व संचालन सरोज देवी ने किया और जिला सचिव कार्तिक प्रसाद, जवाहर हेम्ब्रम, अजरानी निशानी, ज्ञानोदय गोर्की, रिंकू कुमार, सोनी पासवान, अनिसा कुमारी, अश्विनी कुमार, अजय प्रजापति आदि मौजुद थे.

पलामू के नीलांबर-पीतांबरपुरपुर के गांव शाहद में प्रखंड स्तरीय कैडर बैठक आयोजित किया गया जिसमें काफी संख्या में महिला-पुरुष कार्यकर्ता व नेता उपस्थित हुए. इस मौके पर मौजूद सतबरवा सचिव कामेश सिंह चेरों ने कहा कि का. विनोद मिश्र के अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए हम सबको संघर्ष मैं आगे आना होगा. झामस के पलामू जिला सचिव का. नर्वदेश्वर सिंह ने आगामी 16 जनवरी 2023 को शहीद का. महेंद्र सिंह की शहादत दिवस पर इलाके की जन समस्याओं को लेकर प्रखंड सह अंचल कार्यालय के समक्ष रोषपूर्ण प्रदर्शन करने की घोषणा की. बैठक में कई लोगों ने पार्टी की सदस्यता भी ग्रहण की. रीना देवी, मीना देवी, सरोजिनी देवी, सकीना बीवी, नंदू राम, योगेंद्र शर्मा, महावीर पासवान, शिवनाथ महतो, बंगाली भूइयां, जनक राम सहित कई लोग इसमें उपस्थित थे.

बोकारो के झरिया रोड चंदनकियारी स्थित भाकपा(माले) पार्टी कार्यालय में आयोजित संकल्प सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य दुलाल प्रमाणिक ने कहा कि नरेंद्र मोदी व अमित शाह के नेतृत्व में कारपोरेट फासीवाद आज देश पर पूरी तरह से अपना शिकंजा कसते जा रहा है. आंदोलन के जरिये इसे हर हाल में शिकस्त देकर मजदूर और किसानों का राज कायम करना होगा, तभी जनता की मुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा.

सभा में अभिजीत गुराई, रोहित बाउरी, विकास बाउरी, धनंजय सूत्रधार, दुलाल महतो, राजेश रजवार, मनोज गुराई, किश्वर हांसदा, शंकर रजवार, कार्तिक रजवार, सुरेंद्र गोप, मनु सूत्रधार, बद्रीनाथ पात्र आदि उपस्थित थे.

गोमिया में साडम स्थित पार्टी कार्यालय में भाकपा(माले) नेत्री शोभा देवी की अध्यक्षता में पार्टी के पूर्व महासचिव का. विनोद मिश्र का 24वां स्मृति दिवस मनाया. संकल्प सभा को शोभा देवी, वरिष्ठ पार्टी नेता उमेश और प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद यादव ने संबोधित किया.

कार्यक्रम में भोला सिंह, पुतूल देवी, तारा देवी, उमा देवी, मंजू देवी, रीना देवी, मजीबून खातून, अंजू देवी, रीता देवी, सविता देवी, बबिता देवी आदि शामिल थे.

कोडरमा में जयनगर प्रखंड के तेतरौंन चौक में आयोजित संकल्प सभा में का. विनोद मिश्र की तस्वीर पर माल्यार्पण व उनकी याद में एक मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि देने के बाद पार्टी द्वारा जारी संकल्प पत्र का पाठ किया गया.

सभा की अध्यक्षता अखिल भारतीय किसान महासभा के सह सचिव का. इब्राहिम अंसारी व संचालन का. सलीम अंसारी ने किया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से सिराज अंसारी, मकसूद अंसारी, सरफराज अंसारी, इम्तियाज अंसारी, संदीप कुमार, अमीन अंसारी, मुनव्वर अंसारी आदि उपस्थित थे.

रांची जिले के चान्हो बेजांग में संकल्प सभा अयोजित कर का. विनोद मिश्र को याद किया गया और पटना में आयोजित होनेवाले 11वें पार्टी महाधिवेशन को सफल बनाने का संकल्प लिया गया.

चतरा के बर्मन्ना पंचायत में का. मरेड विनोद मिश्र के 24वें स्मृति दिवस को संकल्प सभा के रूप में मनाया गया जिसमें सैकड़ों नौजवानों ने पार्टी में शामिल होकर का. विनोद मिश्र के सपनों के भारत के निर्माण का संकल्प लिया. इनौस के प्रदेश उपाध्यक्ष शिव सिंह ने कहा कि उच्च न्यायालय में झारखंड की नियोजन नीति रद्द होना दुर्भाग्यपूर्ण है. सरकार जल्द से जल्द इसमें आवश्यक सुधार करे और झारखंड के अलग-अलग संस्थानों में 3.5 लाख खाली पदों पर बहाली प्रकिया शुरू करे अविलंब भरे. सरकारी व कानूनी दांवपेच में नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

मौके पर मनोज कुमार प्रजापति, भावेश गंझु, दयाली भुइयां, रामदास गंझु, राजेश भोक्ता आदि मौजूद रहे.

बोकारो में मैथन रोड स्थित भाकपा(माले) कार्यालय में भी संकल्प दिवस मनाया गया और का. विनोद मिश्र की  तस्वीर पर माल्यार्पण कर दो मिनट मौन रखकर उन्हे याद किया गया. भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता उपेन्द्र सिंह व एरिया सचिव नागेन्द्र कुमार ने पटना में आयोजित पार्टी के 11वें महाधिवेशन व रैली को सफल बनाने का आह्वान किया. इस अवसर पर भाकपा(माले) नेता उपेन्द्र सिंह, कृष्णा सिंह, मनोरंजन मल्लिक, हरेन्द्र सिंह, जगदीश शर्मा, जितेन पांडेय, गणेश महतो, सरिता देवी, उषा देवी, अनिता देवी, रीना कुम्भकार, तहमीना खातून, सावित्री देवी आदि लोग मौजूद थे.

गिरिडीह के गांवा प्रखंड अंतर्गत निमाडीह पंचायत के खेल मैदान में भाकपा(माले) की धनवार विधानसभा स्तरीय कार्यकर्तायों की जीबी बैठक सम्पन्न हुई. कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य कमिटी सदस्य का. जयंती चौधरी व संचालन प्रखंड सचिव का. नागेश्वर यादव नें किया.

इस मौके पर कार्यकर्तायों को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक राजकुमार यादव ने कहा कि क्षेत्र के अंदर भ्रष्टाचार, लूट, हत्या, डकैती व अपहरण जैसी घटनाएं लगातार घट रही है जिससे लोगों के अंदर आक्रोश है. यहां के गरीब, मजदूर-किसानों के पास रोजगार का कोई साधन नहीं है. क्षेत्र में ढ़िबरा रोजगार का मुख्य साधन था जो आज पूरी तरह से बंद है जिससे आम जनता का जीवन मुश्किल हो गया है. बैठक में 11 वें पार्टी महाधिवेशन की तैयारियों, पार्टी सदस्यता नवनीकरण और बड़े पैमाने पर नए सदस्यों की भर्ती को तेज करने व जन सवालों को लेकर जनता को गोलबंद कर पुरजोर आंदोलन छेड़ने पर विचार किया गया.

मौके पर जिला कमिटी सदस्य विनय संथालिया, किशोरी अग्रवाल, जयनारायण यादव, सकलदेव यादव, शंकर पासवान, धर्मेंद्र यादव, बालमुकुंद यादव, अकलेश यादव, केदार यादव, इन्द्रदेव यादव, उपेंद्र राणा व युवा नेता संजय सिंह समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे.

बगोदर में सरिया रोड स्थित शहीद कामरेड महेंद्र सिंह स्मृति भवन में प्रखंड स्तरीय आम कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई. सभा की अध्यक्षता व संचालन भाकपा(माले) प्रखंड सचिव का. पवन महतो ने की. मौके पर झारखंड अलग राज्य के पुरोधा व लाल-हरे झंडे की मैत्री के प्रबल प्रणेता का. विनोद बिहारी महतो को भी याद किया गया. इस अवसर पर जारी संकल्प पत्र का पाठ किया गया. जीबी बैठक को संबोधित करते बगोदर विधायक का. विनोद कुमार सिंह ने कहा कि का. विनोद मिश्र सच्चे अर्थों में आजाद भारत मे किसान-मजदूरों के अधिकारों के बड़े हिमायती रहे. वे चाहते थे कि भाकपा(माले) संसदीय अखाड़े समेत हर तरह की रणभूमि में जनता की आवाज बने, लेकिन उन्होंने यह भी बताया था कि इतिहास की सबसे बड़ी जंगों का फैसला हमेशा सड़क के आन्दोलनों में जनता की दावेदारी से ही हुआ है.

जीबी बैठक में आगामी 16 जनवरी को जननायक शहीद महेंद्र सिंह शहादत दिवस की भारी सफलता के लिए चौतरफा तैयारियां करने, 15 फरवरी को पटना में आयोजित लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ रैली को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने तथा 16-20 फरवरी 2023 को पटना में होने वाले पांच दिवसीय पार्टी के 11वें महाधिवेशन को सफल करने का संकल्प दोहराया गया.

बैठक में इनौस प्रदेश अध्यक्ष संदीप जायसवाल, पूनम महतो, बगोदर उप प्रमुख हरेंद्र सिंह, पूरन कुमार महतो, प्रदीप महतो, भुनेश्वर महतो, मुखिया संजय कुमार यादव, रामचंद्र प्रसाद, मुखिया सरिता साव, पूरन चंद महतो, पंस कौलेश्वर महतो, शिव शंकर महतो, तेजनारायण पासवान, राजकुमार दास समेत सैकड़ों लोग शामिल रहे.

पंजाब के मानसा जिले में सरदूलगढ़, भीखी, बुढलाडा और मानसा में संकल्प दिवस आयोजित करते हुए का. विनोद मिश्र और का. शंकर मित्रा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लिया गया.

दिल्ली में किसान-मजदूर अधिकारों के लिए वसंत के वज्रनाद की तरह आए नक्सलबाड़ी आंदोलन के बर्बर दमन के बाद, सामाजिक बदलाव की लड़ाई के सपने को जिंदा रखने और उस दौर की राजनीतिक परिस्थितियों में भाकपा(माले) को पुनर्गठित करने वाले पूर्व महासचिव का. विनोद मिश्र के 24वें स्मृति दिवस पर दिल्ली-एनसीआर का स्तरीय कैडर कन्वेंशन आयोजित हुआ.

भाकपा(माले) महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य ने कैडर कन्वेंशन को संबोधित करते हुए फासीवाद की वर्तमान चुनौती के समक्ष व्यापक वामपंथी व लोकतांत्रिक आंदोलन को विकसित करने और वैचारिक-सांगठनिक रूप से मजबूत कम्युनिस्ट पार्टी की दिशा में आगे बढ़ने का आह्वान किया.

इस कैडर कन्वेंशन में 15-20 फरवरी 2023 को पटना में आयोजित होनेवाली भाकपा(माले) की 11वीं पार्टी कांग्रेस के राजनैतिक परिप्रेक्ष्य और तैयारियों पर चर्चा हुई. उसे सफल करने के सामूहिक संकल्प के साथ दिल्ली-एनसीआर का यह कैडर कन्वेंशन सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ.