वर्ष - 31
अंक - 50
03-12-2022

अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) की गया जिला इकाई ने विगत 26 नवंबर 2022 को एक कार्यशाला का आयोजन किया. कार्यशाला की मुख्य वक्ता ऐपवा की राष्ट्रीय महासचिव मीना तिवारी थीं. कार्यशाला का संचालन ऐपवा जिला सचिव रीता वर्णवाल ने किया. इसमें गया जिले के मानपुर, शेरघाटी, टिकारी, गया मुफास्सिल आदि समेत के जिले के कई प्रखंडों से आई दर्जनों महिलाएं शामिल हुईं.

कार्यशाला को संबोधित करते हुए ऐपवा महासचिव मीना तिवारी ने कहा कि सरकार को अस्पताल और स्कूल बनाने पर अधिक से अधिक पैसा खर्च करना चाहिए, लेकिन मोदी सरकार  इसके बदले पूंजीपतियों को बेलआउट देने पर पैसा खर्च कर रही है. आज भी समाज में अंधविश्वास के कारण महिलाओं को डायन कह कर प्रताड़ित किया जाता है, दहेज के कारण लड़कियों पर अत्याचार होता है और महिलाओं को हक-अधिकार से वंचित किया जाता है. इससे ध्यान भटकाने के लिए संघ और भाजपा से जुड़े लोग व्हाट्सएप पर हिंदू-मुसलमान के बीच झगड़ा लगाने में और झूठ और अफवाह फैलाने में सक्रिय हैं.

ऐपवा जिला सचिव रीता वर्णवाल ने कहा कि महंगाई से आम महिलाएं त्रस्त हैं. ऐपवा गया में महिलाओं में इन सवालों पर जागरूकता लाने का काम करेगी.

कार्यशाला में ऐपवा जिला अध्यक्ष शीला वर्मा, बरती चौधरी, मंजू देवी, रिंकू देवी, सपना कुमारी, रूबी देवी, लक्ष्मी देवी, भूना देवी, नन्हकी देवी समेत कई महिलाओं ने अपने विचार व्यक्त किए और आपस में राय मशविरा कर महिलाओं में जागृति लाने के बारे में चर्चा की. और इसके लिए कार्यक्रम बनाया.