वर्ष - 32
अंक - 36
02-09-2023

सीवान जिले के दरौली में बिजली मीटर लगाने के नाम पर अवैध वसूली, मनमाना बिजली बिल भेजने तथा बिजली विभाग की तानाशाही रवैये को लेकर आरवाइए (इंकलाबी नौजवान सभा) जगजीतन शर्मा के नेतृत्व में विगत 28 अगस्त 2023 को विद्युत कार्यालय का घेराव किया गया.

घेराव के दौरान आरवाइए के सदस्यों ने बिजली कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया तथा विद्युत व्यवस्था में तत्काल सुधार लाने की मांग को रखा. घेराव के दो घंटे बीत जाने के बाद भी कोई सुधि लेना वाला नही था जबकि दो दिनों पहले बिजलीआफिस में आवेदन दिया गया था. यह देखकर नौजवान तेज धूप में ही बीच सड़क पर बैठ गए. इसके बाद ही सहायक अभियंता और जेई ने वहां पहुंचे. उन्होंने केम्प लगाकर पांच दिनों के अंदर सारी समस्याओं को दूर करनेे और इसके लिए दोषी कर्मचारियों पर कार्यवाही करने का आश्वासान दिया.

आरआइए राज्य परिषद सदस्य जगजीतन शर्मा ने कहा कि बिजली विभाग में भ्रष्टाचार चरम पर है. बिजली का मीटर लगाने के नाम पर लोगों से 3 हजार रूपये की मांग की जा रही है. इसके साथ ही विभाग मनमाना ढंग से  बिजली बिल भी भेज रहा है. बच्चों की पढ़ाई के समय शाम में ही बिजली गुल हो जाती है तथा हल्की बारिश व तेज हवा चलने पर जगह-जगह से बिजली के जर्जर तार टूट जाते हैं और दो-दो दिनों तक बिजली गायब रहती है. विभागीय अधिकारी उदासीन बने हुए हैं. और उपभोक्ताओं का फोन तक उठाना मुनासिब नहीं समझते. कभी-कभी सूचना पाने के बाद भी विभाग का कोई कर्मचारी देखने तक नहीं जाता.

आरवाइए प्रखंड अध्यक्ष लालबाबू पासवान ने कहा कि सरकार यदि हमारी मांगे पूरी नहीं करेगी तो हम लोग बड़ा आंदोलन करेंगे क्योंकि बिजली विभाग के मनमाने रवैया से आम जनता परेशान हो गई है.

इस दौरान अधिकारियों को सौंपे गए ज्ञापन में मीटर लगाने के नाम पर 3000 रूपये लेना और मनमाना बिजली बिल देना बंद करने, खाने-पीने के समय बिजली की कटौती बंद करने, सबको मुफ्त 200 यूनिट बिजली दनेे, 24 घंटे बिजली आपूर्ति की गारंटी करने और जर्जर बिजली तार को बदलने की गारंटी करने की मांग की गई.

प्रदर्शन में दरौली के मुखिया लालबहादुर भगत, शिवनाथ राम, इंदल कुमार, अखिलेश कुमार, राजेश कुमार, सुरेंद्र कुमार, मनोज कुमार, सजंय सिंह, दीपक कुमार, मुना कुमार,आदि समेत करीब दो सौ युवा शामिल रहे.